Motivational Quotes In Hindi: भगवान को माता मान कर करें प्रेम

Motivational Quotes In Hindi: जिस स्तर का भाव व प्यार हम भगवान के प्रति व्यक्त करते हैं उसी के अनुरूप दीवार पर मारी हुई रबड़ की गेंद की तरह भगवान की अनुकम्पा हमारे पास वापिस आती है ।

Kanchan Singh
Published on: 7 Aug 2024 1:27 PM GMT
Motivational Quotes In Hindi
X

Motivational Quotes In Hindi 

Motivational Quotes In Hindi: गुम्बद अथवा कुएं की प्रति ध्वनि की तरह हमारा प्रेम ही ईश्वरीये प्रेम एवं अनुग्रह बन कर हमारे पास वापिस लौटता है । जिस स्तर का भाव व प्यार हम भगवान के प्रति व्यक्त करते हैं उसी के अनुरूप दीवार पर मारी हुई रबड़ की गेंद की तरह भगवान की अनुकम्पा हमारे पास वापिस आती है ।

इसलिये भगवान को अपना कोई न कोई सम्बन्धी मान कर चलना होता है । तभी हमारी प्रगति होती है ।भगवान के साथ कोई भी सम्बन्ध स्थापित किया जा सकता है ।प्रार्थना या आरती में तुम्ही हो माता -पिता, बंधु- सखा तुम्ही हो। यह कह कर भगवान को याद करते हैं ।

भगवान से सम्बन्ध जोड़ने की सब से उत्तम विधि है, उसे माता मान कर याद करो ।माता से बढ़ कर परम निस्वार्थ, कोमल, करुणा एवं वात्सल्य से पूर्ण और कोई रिश्ता हो ही नही सकता ।यों तो पिता भी बच्चो से प्यार करते हैं, परंतु उस प्यार के स्तर की तुलना माता के प्यार से नही कर सकते ।

इसलिये भगवान को माता मान कर चलना अपने ही हित में है ।नारी के प्रति मनुष्य में एक वासनात्मक प्रवृति की जड़ जमाये बैठी रहती हैं ।यदि इसे हटाया जा सके । नर और नारी के बीच अपवित्रता की कल्पना हटाई जा सके तो विष को अमृत में बदलने जैसा भावनात्मक रसायन बना सकते हैं ।नर और नारी के बीच जो आकर्षण की धारा सी बहती रहती है उनका सम्पर्क वैसा ही प्रभाव उत्पन्न कर सकता है जैसा बिजली के दो तार, नेगेटिव और पॉज़िटिव मिल कर आज के युग में बड़े से बड़े काम कर रहे हैं ।माता और पुत्र के मिलन से एक अत्यंत उत्कृष्ट स्तर की आध्यात्मिक विद्युत धारा उत्पन्न होती है ।

( लेखिका प्रख्यात ज्योतिषाचार्य हैं,)

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story