×

Zodiac Signs Marriage: जानें कौन से राशि वाले करते हैं अरेंज मैरिज और कौन राशि वाले करते हैं लव मैरिज

Zodiac Signs Marriage Arranged or Love: कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें लव मैरिज की जरूरत होती है और खुद को अरेंज मैरिज में एडजस्ट करने में काफी समय लगेगा।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Nov 2022 12:44 AM GMT
Zodiac Signs Marriage Arranged or Love
X

Zodiac Signs Marriage Arranged or Love (Photo - Social Media)

Zodiac Signs Marriage Arranged or Love: विवाह एक बहुत पवित्र बंधन है और इसे सफल बनाने के लिए बहुत मेहनत भी करनी पड़ती है। एक विवाह भागीदारों के व्यक्तित्व और उस पर काम करने की उनकी इच्छा के आधार पर उनमें से सबसे अच्छा या सबसे खराब बाहर ला सकता है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें लव मैरिज की जरूरत होती है और खुद को अरेंज मैरिज में एडजस्ट करने में काफी समय लगेगा। हालाँकि, कुछ राशियाँ ऐसी भी होती हैं जो अरेंज मैरिज में बेहतर ढंग से फलती-फूलती हैं।

तो राशियों के गुणों के आधार पर, यहाँ 4 राशियाँ हैं जिनकी अरेंज मैरिज होने की सबसे अधिक संभावना होती है। आइये जानते हैं :


तुला (Libra )

जब भावनात्मक भागफल की बात आती है तो यह राशि बहुत संतुलित होती है। वे वफादार और सहायक हैं। वे प्रतिबद्धता से डरते नहीं हैं और एक बार जब वे ऐसा कर लेते हैं तो वे सब कुछ कर लेते हैं। इस राशि के लोगों की अरेंज मैरिज होने की संभावना सबसे अधिक होती है। शादी में वे आपकी देखभाल करने वाले, समर्पित और साथ ही आपका बहुत पालन-पोषण करने वाले होंगे।


मीन ( Pisces)

अधिकांश मीन राशि वालों का प्रेम जीवन बर्बाद हो जाता है क्योंकि जब जीवन साथी चुनने की बात आती है तो वे घटिया निर्णय लेते हैं। यदि यह प्रेम विवाह है तो यह उनके लिए काम कर भी सकता है और नहीं भी। यही कारण है कि, ज्यादातर मामलों में, यह राशि एक अरेंज मैरिज का विकल्प चुनती है क्योंकि उन्हें अब अपनी पसंद पर भरोसा नहीं होता है। हालाँकि, एक अरेंज मैरिज में, मीन राशि वाले अपना सब कुछ दे देंगे और आपको उनमें एक सोलमेट भी मिल सकता है। वे बिना शर्त प्यार करते हैं इसलिए यह जुआ आपके लिए काम कर सकता है।


कर्क (Cancer )

कर्क राशि के लोग बहुत केयरिंग और संवेदनशील होते हैं और वे प्रतिबद्धता और प्यार को महत्व देते हैं। वे निरंतर ध्यान और स्नेह के भूखे होते हैं और जब समझ की बात आती है, तो वे सबसे अच्छे साथी हो सकते हैं। अरेंज मैरिज में यह उनके लिए अच्छा काम करता है, वे आपके साथ तालमेल बिठाएंगे और इससे रिश्ते को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।


वृश्चिक (Scorpio)

वे रहस्य से प्यार करते हैं और वफादारी उनके लिए प्रमुख है। वे तब तक अरेंज मैरिज करने के लिए तैयार रहते हैं जब तक उन्हें सकारात्मक वाइब्स मिलती हैं कि वे दूसरे के साथ रह सकते हैं। रहस्यमयी और वफादार होना एक अरेंज मैरिज को सफल बनाने के लिए सही सामग्री है।

जबकि इन राशियों वाले जातकों का लव मैरिज होने की रहती है सबसे अधिक सम्भावना

ज्योतिषशास्त्रों के अनुसार मेष, वृष, मिथुन, सिंह, कन्या, मकर और कुंभ राशि की आत्माएं प्रेम विवाह में बेहतर प्रदर्शन करती हैं, जहां वे अपने साथी को कुछ समय से जानते हैं। समायोजन उनके लिए इतना आसान नहीं है इसलिए एक अरेंज मैरिज उनके लिए शायद ही कभी काम करती है।

Note : उपरोक्त विशेषताएँ चक्र पर राशियों के सामान्य व्यक्तित्व पर आधारित हैं। यह आवश्यक नहीं है कि वे सभी के लिए सत्य हों।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story