×

Machhmani Kya Hoti h मच्छ मणि क्या होती है?: इसके चमत्कारी फायदे आपके लिए है रामबाण, धारण करने से पहले जरूर जान लें ये सारी बात

Machhmani Kya Hoti h मच्छ मणि क्या होती है?: यह एक ऐसा रत्न है तो हर परेशानी का समाधान करता है। इसे धारण करने से राहु परेशान नहीं करता है,धन प्रेम परिवार के लिए रामबाण है इस रत्न को धारण करना। जानते है इसके बारे में...

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 21 Nov 2022 7:24 AM GMT
Machhmani Kya Hoti h मच्छ मणि क्या होती है?: इसके चमत्कारी फायदे आपके लिए है रामबाण, धारण करने से पहले जरूर जान लें ये सारी बात
X

सांकेतिक तस्वीर, सौ. से सोशल मीडिया

Machhmani Kya Hoti h

मच्छ मणि क्या होती है?

मच्छ मणि कोई साधारण रत्न नहीं है बल्कि यह बहुत ही दुर्लभ मणि है। इसे पहनने वाले व्यक्ति को जीवन के हर प्रकार के तनाव से मुक्ति मिलती है और उसका जीवन खुशहाल बनता है। यह राहु बाधा निवारण के लिए अचूक उपाय है। मछलियों के अंदर कई रंग के पत्थर बनते हैं जो बेशुमार धन और देवताओं का आशीर्वाद देते हैं।मछली के सिर में पाई जाने वाली ये मणि अपने चमत्कारिक प्रभाव के लिए बहुत प्रचलित है। राहू ग्रह की पीड़ा को शांत करने के लिए इस मणि से बेहतर और कोई मणि नहीं हैं। यह एक प्राचीन मणि हैं। यह धारणकर्ता को सभी प्रकार के तनावों से मुक्त कर एक सुखी जीवन व्यतीत करने की प्रेरणा देता हैं। इस मणि के बारें में लोगों को अधिक जानकारी न होने के कारण यह अधिक प्रचलन में नहीं आ सका।

मच्छ मणि से राहु ग्रह की अंतर दशा और महादशा में राहत मिलती है और यह भूत प्रेत, धन, मान प्रतिष्ठा, आकर्षण, शीघ्र विवाह, प्रेम संबध मजबूत करने हेतू और भी बहुत सी परेशानी से बचने के लिए मच्छ मणि को धारण करने की सलाह दी जाती है मच्छमणि को पहनने शनि के बुरे प्रभाव से भी बचा जा सकता है मच्छमणि को धारण करने से जीवन में सफलता मिलती और जीवन की सभी समस्याएं भी जल्द ही खत्म होती

कहते हैं मच्छमणि श्रीलंका के समुद्र में बहुत गहरे पानी में रहने वाली मछली के पेट में बनती हैं। पूर्णिमा की रात्रि को यह मछली समुद्र के तट पर तैरती हैं, उस समय मछुआरे मछली को अपनी टोकरी में पकड़ते हैं और अपने अनुभव से उनकों यह ज्ञात होता हैं कि कौनसी मछली के पेट में मच्छमणि है, मछली के पेट को दबाते ही मछली मणि को बाहर निकाल देती हैं और फिर मछुआरे उस मछली को पानी में वापिस छोड़ देते हैं। इस प्रकार से बड़े ही कड़े परिश्रम के बाद इस मच्छमणि की प्राप्ति होती हैं।

मच्छ मणि को कैसे और किस दिन धारण करें

सर्वप्रथम एक कटोरी ले और फिर उसमे गंगाजल डाले अब आपको उस कटोरी में राहु के रत्न मच्छ मणि को रखे अब आपको राहु के इस मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए मंत्र इस प्रकार से है "ॐ रां राहवे नम:" इस मंत्र का जाप करने के बाद आपकों मच्छ मणि में फूक देना है इससे यह और अधिक प्रभावशाली हो जाता है अब आपको एक जलती हुई अगरबत्ती लेना है और उस अगरबत्ती को मच्छ मणि को दिखा देना है अब यह पूरी तरह से सिद्ध है अब आपको इसे माध्यम उंगली में धारण करना चाहिए मच्छ मणि को शनिवार के दिन पहनना चाहिए शनिवार के दिन मच्छ मणि को पहनने से राहू ग्रह शांत होता है और अगर शनि देव की महादशा चल रहीं है तो आप ऐसे में भी मच्छ मणि को धारण कर सकते है मच्छ मणि को शनिवार के दिन पहनना चाहिए इससे जीवन में सुख शांति आती है और भूत प्रेत, जादू टोना, धन से जु़डी समस्या, करोबार में नुकसान, और आदि समस्या भी जल्द ही समाप्त हो जाति है। राहू के बुरे प्रभाव से बचने के लिए आप मच्छ मणि को धारण कर सकते है इसे धारण करने से राहू के बुरे प्रभाव से बचा जा सकता है मच्छ मणि को धारण करने से राहू की महादशा में राहत मिलती है और भूत प्रेत, जादू टोना, और ऊपरी बाधाएं भी समाप्त हो जाती है इस प्रकार से राहु के बुरे प्रभाव से बचने के लिए आप मच्छ मणि को धारण कर सकते है।


मच्छ मणि के चमत्कारी फायदे ?


  • मच्छ मणि को पहनने के बहुत से फायदे है। मच्छ मणि को पहनने से कारोबार में व्यापार में लाभ होता है और नौकरी में भी तरक्की होती है इस प्रकार से मच्छ मणि को पहनने के बहुत से फायदे है।
  • इसे राहु दोष को दूर करने के लिए सबसे प्रभावशाली उपाए माना जाता है। ये अभिमंत्रित करके धारण की जाए तो धन से सम्बंधित समस्या को भी दूर करती है। इसके प्रभाव से रुके काम भी बनने लगते है और चारों ओर से धन का आगमन होता है। राहु के प्रभाव के कारण अगर आप बुरी आदतों से घिर गए है तो इसके प्रभाव से आप उन आदतों से बाहर आएँगे।
  • दिमाग तेज होता है धन से जुड़ी हुई समस्या भी जल्द ही खतम हो जाति है मच्छ मणि को पहनने राहु की अंतरदशा और महादशा में राहत मिलती है मच्छ मणि को राहु का प्रिय रत्न भी माना जाता है इस तरह से मच्छ मणि को पहनने के बहुत से फायदे है।
  • मच्छ मणि को पहनने से काल सर्प दोष या चंडाल दोष है तो मच्छ मणि को पहनने से बहुत राहत मिलती है इस प्रकार से मच्छ मणि को पहनने के बहुत से फायदे है । मच्छ मणि को पहनने से स्वास्थ्य में भी बहुत लाभ होता है अगर आपका स्वास्थय बार - बार खराब हो रहा है या आपके घर में कोई न कोई बीमार रहता है तो ऐसे में आपको मच्छ मणि जरूर धारण करना चाहिए ।
  • अगर आपको त्वचा से जुड़ा हुआ कोई रोग हैं या कोई अन्य समस्या है तो आपको ऐसे में राहु के इस रत्न मच्छ मणि को जरूर धारण करना चाहिए इससे बहुत अधिक लाभ होता है। मच्छ मणि को पहनने के और भी बहुत से फायदे है मच्छमणि को पहनने से जीवन में जल्द ही सफलता मिलती है कार्य में उन्नति होती है । राहु के रत्न को पहनने से सभी परेशानियों में लाभ मिलता है कार्य में सफलता मिलती है जीवन में सुख शांति आती है इस तरह से राहु के रत्न कोपहनने से सभी तरह से लाभ होता है ।
  • जो व्यक्ति राजनीति में पूर्ण रूप से सक्रिय है और सफल होने की इच्छा रखते है, उन्हें मच्छमणि जरुर धारण करना चाहिए।आप भी ऐश्वर्यपूर्ण जीवन जीने के सपने देखते है परन्तु धन की कमी के कारण सभी सपने साकार होने से पहले ही मुरझा जाते है तो मच्छमणि आपको अवश्य धारण करना चाहिए।
  • यदि कोई जातक त्वचा सम्बन्धी रोगों से परेशान है या पाचन से सम्बंधित कोई रोग बार-बार परेशान कर रहा है, खांसी या क्षय और किडनी रोग से छुटकारा चाहते है तो आपको मच्छमणि अवश्य धारण करना चाहिए।वास्तु दोष निवारण के लिए मच्छमणि धारण करना चाहिए। घर में आने वाली नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए भी यह मणि लाभदायक होता हैं।
  • नजरदोष, शरीर में थकावट, केमुद्र्म दोष, गुरु चांडाल दोष, ऊपरी बाधा, व्यापार में बाधा आदि को दूर करने के लिए मच्छमणि धारण करना चाहिए। यह रत्न शत्रुओं से हमारी रक्षा करता है तथा मनोबल में वृद्धि करता हैं। जब भी घर में बच्चों को या घर के किसी व्यक्ति को किसी कोने या कमरे में अनजान वस्तु या छाया का अहसास हो या डर हो तो इस मणि को जरुर धारण करना चाहिए।

मच्छ मणी इस राशि के लिए जरूरी

राहू मकर राशि का स्वामी है, अतः मकर राशि वाले लोगों के लिए मच्छमणि धारण करना लाभदायक होता है। मिथुन, तुला, वृष या कुंभ राशि के लोगों को मच्छमणि अवश्य धारण करना चाहिए। राहू अगर दूसरे, तीसरे, नौवें या एकादश भाव में हो तो मच्छमणि पहनना चाहिए। राहू यदि केंद्र अर्थात 1, 4, 7 या 10 वे भाव में हो तो मच्छमणि अवश्य धारण करना चाहिए। बुध या शुक्र के साथ राहू की युति बन रही हो तो मच्छमणि फायदेमंद होता है। इस मणि को धारण करते समय राहू का मंत्र (ॐ रां राहवे नम:) का 108 बार जाप करना चाहिए।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story