×

Maha Shivratri 2024 History: क्यों मनाई जाती है महाशिवरात्रि, जानिए क्या है इस पर्व की खासियत

Maha Shivratri 2024 History: महाशिवरात्रि का त्योहार 8 मार्च को है आइये जानते हैं कि क्यों मनाया जाता है ये पर्व।

Shweta Srivastava
Published on: 24 Feb 2024 5:10 AM GMT
Mahashivratri 2024
X

Mahashivratri 2024 (Image Credit-Social Media)

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि का पावन पर्व 8 मार्च 2024 को मनाया जायेगा। इसे पूरे देश में बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है। भगवान् शिव के भक्त इस त्योहार को बड़ी धूमधाम से मानते हैं। इस दिन, लोग उपवास रखते हैं, और रात में जागते हैं साथ ही भगवान् के भजन गाते हैं, और भगवान से आशीर्वाद, खुशी, आशा और समृद्धि के लिए प्रार्थना करते हैं। आइये जानते हैं कि महाशिवरात्रि का त्योहार क्यों मनाया जाता है।

क्यों मनाई जाती है महाशिवरात्रि

महाशिवरात्रि, एक हिंदू त्योहार है, जिसमें भक्त भगवान शिव और माता पार्वती की आराधना करते हैं। साथ ही भगवान् भी अपने भक्तों पर अपनी विशेष कृपा बरसाते हैं और उन्हें नकारात्मक ऊर्जा से भी बचाते हैं। इस वर्ष ये शुभ त्योहार 8 मार्च को मनाया जाएगा।

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, हम महाशिवरात्रि क्यों मनाते हैं इसके पीछे कई कारण जुड़े हुए हैं। मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन ही भगवान शिव और देवी पार्वती का विवाह हुआ था। इसलिए, हर साल उनके मिलन का जश्न मनाने के लिए ये दिन मनाया जाता है। हालाँकि, एक अन्य किंवदंती कहती है कि महाशिवरात्रि उस दिन को याद करने के लिए मनाई जाती है जब भगवान शिव ने समुद्र से निकला जहर पी लिया था और दुनिया को अंधेरे और निराशा से बचाया था।

महाशिवरात्रि के दौरान व्रत रखना बहुत शुभ माना जाता है। एक विशेष समय के लिए भोजन और पानी के सेवन से बचना भी शरीर और दिमाग के लिए स्वस्थ है। ऐसा माना जाता है कि व्रत रखकर भगवान शिव की पूजा करने से भगवान प्रसन्न होते हैं। भगवान शिव की मूर्ति पर दूध, शहद, फल और बेलपत्र चढ़ाए जाते हैं। भक्त दिन की शुरुआत गंगा नदी में स्नान से करते हैं और फिर मंदिर में दर्शन करते हैं। फिर वे दिन भर उपवास रखते हैं और भगवान से प्रार्थना करते हैं। ऐसा माना जाता है कि ओम नमः शिवाय का जाप करने से भगवान का आशीर्वाद मिलता है और मनोकामनाएं पूरी होती हैं। अगर आप गंगा नदी तक नहीं जा सकते तो आप स्नान करते समय गंगा जल की कुछ बूंदे पानी में डालकर नहा सकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story