×

Mahashivratri 2023 : महाशिवरात्रि का विशेष है महत्त्व , जानिये कैसे भगवान शिव की पूजा करने से होगी आपको मोक्ष की प्राप्ति

Mahashivratri 2023 : माना जाता है कि भगवान शिव की पूजा करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। भगवान शिव की जड़ से 'ओम' की उत्पत्ति हुई। इसलिए जब कोई 'ओम' का जाप करता है, तो वह अप्रत्यक्ष रूप से भगवान शिव की पूजा करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Feb 2023 3:04 AM GMT (Updated on: 18 Feb 2023 3:04 AM GMT)
Mahashivratri 2023
X

Mahashivratri 2023 (Image credit: social media)

Mahashivratri 2023 : भगवान शिव एक अत्यधिक सम्मानित हिंदू देवता हैं, जो महान पवित्र त्रिमूर्ति (ब्रह्मा, विष्णु, महेश / शिव - निर्माता, संरक्षक और विनाशक) का हिस्सा हैं। 'शिव' का अर्थ है कल्याणकारी। शिव न केवल भगवान हैं बल्कि पंचदेव पूजन में भी उन्हें प्रधान देवता माना जाता है। शिवमहिम्ना स्त्रोत में पुष्पदंत ने उन्हें अजन्मा, सबके अस्तित्व का कारण, स्रष्टा, पालनहार और संहारक बताते हुए अद्भुत वर्णन किया है। कहा जाता है भगवान् शिव अत्यंत भोले हैं जो भक्तों की सच्ची श्रद्धा और पुकार पर उनको अवश्य सुध लेते हैं। 18 फरवरी यानी शनिवार को महाशिवरात्रि का त्यौहार है। जिसमें भगवान् शिव की विशेष पूजा -अर्चना की जाती है।


भगवान शिव - सच्ची श्रद्धा पर जल्द होते हैं प्रसन्न

हिमालय में कैलाश पर्वत में अपने निवास के साथ हर्मेटिक भगवान को निराकार, निराकार और कालातीत माना जाता है। 'लिंग' भगवान शिव की निराकार प्रकृति का प्रतीक है। शिव लिंगम भगवान शिव का एक रहस्यवादी प्रतीक है। लोग उनकी मूर्ति और उनका प्रतिनिधित्व करने वाले लिंगम दोनों की प्रार्थना करते हैं। भगवान शिव, विनाशक, भक्तों द्वारा बड़े सम्मान और भक्ति के साथ व्यापक रूप से पूजा की जाती है। शिव को प्रसन्न करने वाले देवताओं में सबसे आसान माना जाता है और कहा जाता है कि उनके आशीर्वाद में अपार शक्ति होती है। माना जाता है कि भगवान शिव की पूजा करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। भगवान शिव की जड़ से 'ओम' की उत्पत्ति हुई। इसलिए जब कोई 'ओम' का जाप करता है, तो वह अप्रत्यक्ष रूप से भगवान शिव की पूजा करता है।

महाशिवरात्रि का महत्व

महाशिवरात्रि, सबसे सम्मानित भारतीय त्योहारों में से एक, भगवान शिव के सम्मान में हिंदुओं द्वारा बड़ी भक्ति और धार्मिक उत्साह के साथ मनाया जाता है। शाब्दिक अर्थ, शिव की रात, त्योहार उस दिन को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है जिस दिन भगवान शिव ने देवी पार्वती से विवाह किया था। यह फाल्गुन के हिंदू महीने के अंधेरे आधे की 13 वीं रात को पड़ता है (यह अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार फरवरी या मार्च के महीने में आता है)। महाशिवरात्रि के अवसर पर, भक्त एक दिन का उपवास रखते हैं और मंदिरों और अपने घरों में बड़े उत्साह के साथ भगवान शिव की पूजा करते हैं। यह भी माना जाता है कि जो कोई भी इस दिन भगवान शिव की पूजा करता है उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है और इस एक दिन का व्रत करने से पूरे वर्ष की कठोर पूजा का फल मिलता है। 2023 में महाशिवरात्रि 18 फरवरी दिन शनिवार को पड़ेगी।

यहाँ, भगवान शिव के पुत्र गणेश, अपने पिता की महिमा (महानता) और महाशिवरात्रि पर उनकी पूजा करने के महत्व के बारे में बताते हैं।

भगवान शिव और शिवरात्रि से जुड़ी किंवदंतियाँ

महाशिवरात्रि के त्योहार के बारे में प्राचीन हिंदू ग्रंथों या शास्त्रों में कई दिलचस्प किंवदंतियां दर्ज की गई हैं, जो इसके उत्सव के पीछे के कारण के साथ-साथ इसके महत्व को भी बताती हैं।

पुराणों के अनुसार कथा

पुराणों के अनुसार, समुद्र के महान पौराणिक मंथन के दौरान - समुद्र मंथन (देवताओं, देवताओं / छोटे देवताओं, और दैत्यों द्वारा संचालित, उन्हें अमर बनाने के लिए अमृत प्राप्त करने के लिए), सबसे पहले जहर का एक बर्तन निकला सागर। देवता और दानव भयभीत थे, क्योंकि इसमें पूरी दुनिया को नष्ट करने की शक्ति थी। कोई भी इसे छूने के लिए तैयार नहीं था, यह इतना शातिर था, और उन्हें इसका कोई सुराग नहीं था कि इसका क्या किया जाए। किसी ने सुझाव दिया कि केवल भगवान शिव ही उन्हें इस कठिन परिस्थिति से बाहर निकाल सकते हैं। इसलिए वे सभी मदद के लिए उनके पास दौड़े, जो तुरंत जहर खाने के लिए तैयार हो गए। हालाँकि, विष इतना घातक था कि अगर एक बूंद भी भगवान शिव के पेट में प्रवेश कर जाती (उनका पेट ब्रह्मांड का प्रतिनिधित्व करता है), तो यह पूरी दुनिया का सत्यानाश कर देता। किंवदंती है कि भगवान शिव ने इसे अपने ऊपर ले लिया, और सावधानी से विष को अपने गले में धारण किया जो बदले में विष के प्रभाव से नीला हो गया। इसीलिए भगवान शिव को नीलकंठ भी कहा जाता है। महाशिवरात्रि को इस घातक विष से दुनिया की रक्षा करने के लिए भगवान शिव के प्रति कृतज्ञता के दिन के रूप में भी मनाया जाता है।

शिवरात्रि के बारे में एक और कहानी

एक अन्य कहानी के अनुसार, ब्रह्मा और विष्णु इस बात पर बहस कर रहे थे कि उनमें से कौन सर्वोच्च और अधिक शक्तिशाली है, और तभी उनके सामने एक विशाल लिंगम उभरा, जो आग की लपटों में घिरा हुआ था, जिसने दोनों देवताओं को चकित और अभिभूत कर दिया। उन्होंने इसकी ऊंचाई का पता लगाने के लिए ऊपर देखा, लेकिन इसका अंत भी नहीं देख सके, क्योंकि यह अनंत तक फैला हुआ लग रहा था। और फिर, भगवान शिव उसमें से प्रकट हुए, और घोषणा की कि वह तीनों में सबसे सर्वोच्च हैं, और उन्हें इस लिंगम रूप में पूजा जाना चाहिए।

शिवरात्रि के दौरान उपवास कैसे मदद करता है, इसके बारे में पौराणिक कथा

कहा जाता है कि अगर कोई अनजाने में शिवरात्रि का व्रत करता है तो उसे भी कई तरह के लाभ मिलते हैं। इस विश्वास की पुष्टि करने वाली एक और किंवदंती है। कहानी बताती है कि महाशिवरात्रि पर अनजाने में उपवास करने वाले एक साधारण शिकारी ने कैसे मोक्ष प्राप्त किया। एक बार शिकारी शिकार की तलाश में एक जंगल में गया। वह किसी शिकार की प्रतीक्षा में बेलपत्र के एक वृक्ष पर बैठ गया, जिसका पत्ता भगवान शिव को अत्यंत प्रिय है। वह नहीं जानता था कि पेड़ के नीचे शिवलिंग है और न ही यह महाशिवरात्रि है। शिकार की प्रतीक्षा करते-करते शिकारी पेड़ से पत्ते तोड़ता गया और उन्हें शिवलिंग पर गिराता चला गया। दिन के पहले प्रहर में एक हिरण पानी पीने के लिए वहाँ आया। जब शिकारी ने उसे मारने की कोशिश की, तो हिरण ने दया की याचना की, क्योंकि उसके बच्चे उसकी प्रतीक्षा कर रहे थे। शिकारी ने उसे जाने दिया। दूसरे पहर में हिरण के बच्चे वहां आ गए और शिकारी ने दयावश उन्हें भी नहीं मारा। इस प्रकार चारों दिशाएं बीत गईं और शिकारी खाली पेट शिवलिंग पर बेलपत्र गिराता रहा। तब भगवान शिव स्वयं शिकारी के सामने प्रकट हुए और इस तरह शिकारी को मोक्ष की प्राप्ति हुई। भगवान शिव की पूजा

शिवरात्रि पर शिव की पूजा करने के लाभ

भगवान शिव ने एक बार कहा था, जैसा कि शास्त्रों में दर्ज है, कि जो कोई भी महाशिवरात्रि पर उनकी और माँ पार्वती की मूर्ति की पूजा करता है और उपवास करता है, वह उन्हें अपने पुत्र कार्तिक से भी अधिक प्रिय होगा। भगवान शिव के दर्शन मात्र से जो लाभ मिलता है वह अतुलनीय है। साथ ही जानिए श्रावण मास में भगवान शिव की पूजा आपके लिए कैसे फायदेमंद हो सकती है।

लड़कियों और महिलाओं के लिए शिवरात्रि का महत्व

इसलिए, भगवान शिव के भक्त महाशिवरात्रि पर एक कठोर व्रत रखते हैं, जिसमें कई लोग पानी की एक बूंद भी नहीं पीते हैं। उपासक व्रत के लिए सभी परंपराओं और रीति-रिवाजों का पालन करते हैं क्योंकि उनका दृढ़ विश्वास है कि इस शुभ दिन पर भगवान शिव की सच्चे दिल से पूजा करने से व्यक्ति को उसके सभी पापों से मुक्ति मिलती है और वह जन्म और मृत्यु के चक्र से मुक्त हो जाता है। जैसा कि शिव को आदर्श पति माना जाता है, अविवाहित महिलाएं उनके जैसे पति के लिए प्रार्थना करती हैं, जबकि विवाहित महिलाएं अपने पति की सलामती के लिए प्रार्थना करती हैं।

शिवरात्रि के व्रत की विधि

भक्त महाशिवरात्रि पर सुबह जल्दी उठते हैं, और स्नान करने के बाद और नए कपड़े पहनकर, वे शिव लिंगम (दूध, शहद, जल, आदि के साथ) को स्नान करने के लिए निकटतम शिव मंदिर जाते हैं। पूजा का सिलसिला दिन-रात चलता रहता है। अगली सुबह, भक्त भगवान शिव को चढ़ाए गए प्रसाद को खाकर अपना उपवास तोड़ते हैं। "ओम नमः शिवाय" का जाप पूरे दिन और रात में जारी रहता है। लिंगम को बेलवा के पत्ते लगातार चढ़ाए जाते हैं। भगवान शिव के भजन बड़ी भक्ति के साथ गाए जाते हैं। साथ ही जानिए शिव भक्तों के लिए सबसे शुभ माह श्रावण मास के बारे में।

महाशिवरात्रि पर व्रत रखने और भगवान शिव की पूजा करने की विधि इस प्रकार है:

समय प्रसाद

प्रथम चौथाई तिल (तिल), जाव, कमल, बेल्वपत्र

विजौरा, नींबू, खीर का दूसरा चौथाई फल

तीसरा प्रहर तिल, गेहूँ, मालपुआ, अनार, कपूर

चौथा चौथाई उड़द की दाल (सफेद दाल), जाव, मूंग, शंखपुष्पी के पत्ते, बेलवा-पत्र और उड़द के पकोड़े (फ्राई)

भगवान शिव की पूजा करने के लाभ

कहा जाता है कि भगवान शिव का अभिषेक किसी की आत्मा को शुद्ध करता है।

प्रसाद (नैवैद्य) चढ़ाने से व्यक्ति को दीर्घ और संतोषजनक जीवन प्राप्त होता है।

दीपक जलाने से व्यक्ति ज्ञानी हो जाता है।

भगवान शिव को ताम्बूल चढ़ाने से व्यक्ति को अनुकूल फल की प्राप्ति होती है।

शिवलिंग पर दूध चढ़ाने/छिड़कने से संतान की प्राप्ति होती है।

भगवान शिव को दही से स्नान कराने के बाद वाहन ख़रीद सकते हैं।

भगवान शिव को जल में मिश्रित दर्भ (एक प्रकार की घास) चढ़ाने से रोगों से मुक्ति मिलती है।

भगवान शिव को शहद, घी और गन्ना अर्पित करने से धन की प्राप्ति होती है।

गंगा नदी के पवित्र जल से भगवान शिव को स्नान कराने से मोक्ष की प्राप्ति होती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story