×

Mahashivratri 2023: भगवान शिव और मां पार्वती के विवाह की अनकही कहानी जो आपके चेहरे पर लाएगी मुस्कान

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि दुनिया भर के लाखों हिंदुओं के लिए एक शुभ दिन है। इस दिन को शिव-पार्वती विवाह का दिन भी माना जाता है। यहां शादी के दिन की एक दिलचस्प कहानी है कि कैसे पार्वती की मां मूर्छित हो गईं और कैसे भगवान विष्णु ने उस दिन को बचाया।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Feb 2023 11:45 AM GMT (Updated on: 18 Feb 2023 11:45 AM GMT)
Mahashivratri 2023
X

Mahashivratri 2023 (Image credit: social media)

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि हिंदू धर्म के सबसे बड़े उत्सवों में से एक है। जबकि हिंदू कैलेंडर एक वर्ष में 12 शिवरात्रि (चंद्र माह के प्रत्येक 14 वें दिन एक) को चिह्नित करता है, माघ या फाल्गुन महीने की शिवरात्रि को सबसे शुभ माना जाता है और इसे महाशिवरात्रि कहा जाता है। इस वर्ष, महा शिवरात्रि 18 फरवरी, 2023 को पड़ रही है।

जबकि महाशिवरात्रि से जुड़ी कई कहानियाँ हैं, कई लोग इसे भगवान शिव और देवी पार्वती के दिव्य विवाह और मिलन का दिन मानते हैं। सभी ऊर्जा के अवतार के रूप में, शिव और पार्वती का मिलन ब्रह्मांडीय ऊर्जा को दर्शाता है जिससे सभी अस्तित्व में आए। हालाँकि, आध्यात्मिक महत्व के अलावा, यह अभी भी एक भारतीय शादी थी और हम सभी जानते हैं कि कोई भी भारतीय शादी तब तक पूरी नहीं होती जब तक कि कोई अप्रिय घटना न हो। और ऐसा ही भगवान शिव और मां पार्वती के विवाह में भी हुआ था।


पार्वती, जैसा कि हम सभी जानते हैं, हिमालय के राजा हिमवत की बेटी थीं। इकलौती बेटी होने के नाते उनकी शादी काफी धूमधाम से हुई थी। किसे आमंत्रित किया गया था। किंड्स से लेकर गॉड्स तक, सभी अपनी बेहतरीन सजधज में संघ को आशीर्वाद देने आए। परंपराओं के अनुसार, रानी मीना बारात और दूल्हे का स्वागत करने के लिए दरवाजे पर गईं। लेकिन उसने जो देखा उससे उसकी चीख और बेहोश हो गई।यह सही है। दूल्हे को देखते ही दुल्हन की मां बेहोश हो गई और शायद वाजिब वजह भी रही।

ऐसा कहा जाता है कि शिवजी भव्य विवाह में सिर से पांव तक राख में लिपटा हुआ शरीर, उलझे हुए बाल और ताजी हाथी की खाल पहने, अभी भी खून से टपक रहे थे। जहां तक ​​बारात की बात है- वह भी कम नहीं थी। यह 'गणों' का एक जोरदार झुंड था, आनंदित और मदहोश। युद्ध के मैदान में भी इंसान कांपने वाला नजारा था। जब दुल्हन की मां ने देखा कि दूल्हा कौन है, तो वह पूरी तरह से आपा खो बैठी और बेहोश हो गई, अपनी बेटी के भविष्य के लिए डर गई।


भगवान विष्णु का हस्तक्षेप और सुंदरमूर्ति/चंद्रशेखर

आगे क्या हुआ इसके बारे में अलग-अलग कहानियां हैं। अपनी मातृ स्थिति को देखकर, पार्वती स्वाभाविक रूप से परेशान थीं। वह फिर भगवान विष्णु के पास पहुंची, जिन्होंने उन्हें अपनी प्यारी बहन माना और उनके हस्तक्षेप की याचना की। भगवान विष्णु मान गए और भगवान शिव के पास गए। उन्होंने उनसे पुनर्विचार करने का आग्रह किया और उन्हें बदलने में मदद की। अंतिम परिणाम मंत्रमुग्ध कर देने वाला था।

साफ किया गया, कहा जाता है कि भगवान शिव दिव्य प्रकाश से जगमगा उठे। औपचारिक पोशाक और गहनों से सजे भगवान शिव देखने लायक थे। उनके लंबे राजसीपन को भीतर से प्रकाश द्वारा बल दिया जा रहा था, जिससे वे सभी पुरुषों में सबसे सुंदर दिखते थे। इसने उन्हें सुंदर से व्युत्पन्न सुंदरमूर्ति का नाम दिया, जिसका अर्थ है सुंदर और मूरत का अर्थ है चेहरा। उनके परिवर्तित स्व को दिया गया एक और नाम चंद्रशेखर था - जिसका अर्थ है चंद्रमा जैसा चेहरा।

परिवर्तन का वांछित प्रभाव था क्योंकि दुल्हन की माँ ऐसे दामाद का स्वागत करने के लिए बहुत खुश थी। शादी चलती रही और इस तरह मिलन हुआ जिसने जीवन शक्ति और स्रोत को एक साथ ला दिया।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story