×

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को चढ़ाएं ये पुष्प, इसे चढ़ाने से मिलेगा विशेष फल

Mahashivratri 2024: इस साल महाशिवरात्रि 8 मार्च को मनाई जाएगी ऐसे में आइये आपको बता दें कि भोलेनाथ को कौन सा फूल चढ़ाए जिससे उनका आशीर्वाद आप पर बना रहे।

Shweta Srivastava
Published on: 21 Feb 2024 6:23 PM GMT
Mahashivratri 2024
X

Mahashivratri 2024 (Image Credit-Social Media)

Mahashivratri 2024: भगवान शिव को समर्पित महाशिवरात्रि का त्योहार दुनिया भर में हिंदुओं द्वारा हर साल मनाया जाता है। हिंदू धर्म में देवों के देव महादेव के रूप में प्रतिष्ठित, भगवान शिव को ब्रह्मांड का विनाशक और संरक्षक माना जाता है। हर साल चंद्र मास की 13वीं या 14वीं रात को मनाया जाने वाला महाशिवरात्रि का त्योहार इस साल 8 मार्च को मनाया जाएगा। आइये जानते हैं कि इस दिन भगवान् शिव को कौन सा फूल चढाने से क्या फल मिलता है।

महाशिवरात्रि पर भगवान् शिव को अर्पित करें ये पुष्प

शिव पुराण के अनुसार, भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए महाशिवरात्रि के दिन उन्हें फूल चढ़ाने चाहिए। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार भक्तों को अपने जीवन में सफलता और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए इस शुभ अवसर पर भगवान को कुछ ख़ास फूल चढ़ाने चाहिए। आइये इन फूलों के बारे में आपको विस्तार से जानकारी देते हैं।

आइये इस पावन त्योहार पर उन पांच फूलों पर एक नज़र डालें जिन्हें महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को चढ़ाने से भगवान् का आशीर्वाद मिलता है।

जूही का फूल: महाशिवरात्रि के अवसर पर अगर कोई व्यक्ति जूही के फूलों को भोलेनाथ को समर्पित करता है तो उसके जीवन में वित्तीय समस्याएं दूर होने लगतीं हैं। साथ ही इस फूल को भगवान शिव को चढ़ाने से समृद्धि से संबंधित आशीर्वाद प्राप्त करने, धन का निरंतर प्रवाह सुनिश्चित करने और वित्तीय कठिनाइयों को दूर करने में मदद मिलती है। तो अगर आप भी किसी तरह की वित्तीय समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आपको जूही के फूल शिव जी और पार्वती जी को समर्पित करने चाहिए।

चमेली का फूल: हिंदू धर्म में प्रेम और पवित्रता के प्रतीक अपनी सुगंध के लिए जाना जाने वाला चमेली का फूल उन लोगों के लिए आदर्श है जो जल्द ही वाहन खरीदना चाहते हैं। इस फूल को चढ़ाने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और इसके उपचारात्मक गुणों के कारण मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में वृद्धि होती है।

अलसी का फूल: अलसी एक प्रकार का फूल होता है, अलसी के फूल की खेती भोजन या फाइबर फसल के रूप में भी की जाती है। माना जाता है कि महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को ये फूल चढ़ाने से भगवान का ध्यान आकर्षित होता है, जिससे भक्त उनके सबसे प्रिय बन जाते हैं। इसके अतिरिक्त, इससे भक्तों को भगवान विष्णु का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है।

गुड़हल का फूल: गर्म समशीतोष्ण जलवायु में उगने वाला, गुड़हल का फूल, जब महाशिवरात्रि पर चढ़ाया जाता है, तो फलदायक परिणाम देता है और किसी भी तरह की नकारात्मकता को दूर करता है और सभी तरह की परेशानियों को दूर रखने में मदद करता है, जिससे भक्तों को खुशहाल जीवन मिलता है।

शमी के फूल: भगवान शिव और भगवान गणेश को प्रिय शमी के फूल को उनका आशीर्वाद प्राप्त करने और समस्याओं और बीमारियों से राहत पाने के लिए बनाया गया है। दैवीय आशीर्वाद चाहने वालों को महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को यह फूल चढ़ाने की सलाह दी जाती है।

इन फूलों का प्रतीकात्मक महत्व है और माना जाता है कि जब इन्हें महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर श्रद्धापूर्वक अर्पित किया जाता है तो भक्त भगवान शिव का दिव्य आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story