×

Makar Sankranti 2024: क्यों मनाई जाती है मकर संक्रांति, जानिए इसका इतिहास और महत्त्व

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति का सनातन धर्म में विशेष महत्त्व है। आइये जानते हैं इस दिन का महत्त्व और इतिहास। साथ ही इस दिन को कैसे मनाया जाता है।

Shweta Srivastava
Published on: 28 Dec 2023 3:15 AM GMT (Updated on: 28 Dec 2023 3:15 AM GMT)
Makar Sankranti 2024
X

Makar Sankranti 2024 (Image Credit-Social Media)

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति का दिन एकमात्र ऐसा दिन है जो सौर कैलेंडर के अनुसार मनाया जाता है और उस समय को चिह्नित करता है जब सूर्य मकर (मकर) नक्षत्र/राशि में या उत्तर दिशा की ओर बढ़ता है जिसे उत्तरायण के रूप में भी जाना जाता है। क्या आप जानते हैं कि इस दिन को मकर संक्रांति के रूप में क्यों मनाया जाता है और क्यों इसका इतना महत्त्व है।

मकर संक्रांति का इतिहास और महत्त्व

मकर संक्रांति का दिन ऋतु परिवर्तन का प्रतीक है, सर्दियों का अंत और हल्के, गर्म दिनों की शुरुआत। हमारे ग्रह पर जीवन और भोजन के लिए सौर ऊर्जा को धन्यवाद देने के लिए इस दिन भगवान सूर्य की पूजा की जाती है। संक्रांति के बाद दिन बड़े हो जाते हैं और सूर्य की किरणें तेज़ हो जाती हैं। ये फसल कटाई का भी समय है और लोग नए धान, नारियल और गुड़ से विशेष व्यंजन तैयार करते हैं, हल्दी-कुमकुम के साथ शुभकामनाओं का आदान-प्रदान करते हैं, पतंग उड़ाते हैं और एक साथ समय का आनंद लेते हैं। मकर संक्रांति पूरे भारत में मनाई जाती है और प्रत्येक क्षेत्र में इस त्योहार का एक अलग नाम भी है और साथ ही इसके अपने रीति-रिवाज और पारंपरिक व्यंजन भी होते हैं!

मकर संक्रांति का इतिहास

वेदों में, संक्रांति सूर्य की एक राशि से दूसरी राशि तक की गति को बताती है। इसलिए एक वर्ष में 12 संक्रांतियां होती हैं। इनमें से, मकर संक्रांति जिसे 'पौष संक्रांति' भी कहा जाता है, सबसे शुभ मानी जाती है और ये उन कुछ हिंदू त्योहारों में से एक है जो सौर चक्र के साथ जुड़ा हुआ है। मकर संक्रांति का महत्व सिर्फ इसके धार्मिक महत्व तक ही सीमित नहीं है। वास्तव में, ये त्योहार फसल के मौसम की शुरुआत का भी प्रतीक है जब नई फसलों की पूजा की जाती है और खुशी के साथ इसे एक दूसरे के साथ साझा किया जाता है।

ये मौसम में बदलाव की शुरुआत करता है, क्योंकि इस दिन से सूर्य दक्षिणायन (दक्षिण) से उत्तरायण (उत्तर) गोलार्ध में अपनी गति शुरू करता है, जो सर्दियों के आधिकारिक अंत का प्रतीक है। ये एक धार्मिक अवसर और मौसमी अनुष्ठान दोनों है। साथ ही ये मौका सूर्य के मकर राशि (मकर राशि) में प्रवेश का भी प्रतीक है।

मकर संक्रांति का पारंपरिक महत्व

हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन, भगवान विष्णु ने राक्षसों के सिरों को काटकर और उन्हें एक पहाड़ के नीचे दफनाकर उनके आतंक को ख़त्म किया था, जो नकारात्मकता के अंत का प्रतीक था और साथ ही अच्छी तरह से जीने और समृद्धि के लिए धार्मिकता और अच्छे इरादों का मार्ग प्रशस्त करता था। इसलिए, ये दिन साधना-आध्यात्मिक अभ्यास या ध्यान के लिए बहुत अनुकूल है क्योंकि वातावरण 'चैतन्य' अर्थात 'ब्रह्मांडीय बुद्धिमत्ता' से भरा होता है।

प्राचीन शास्त्रों में सुझाव दिया गया है कि इस दिन की सकारात्मक और शुभ शुरुआत के लिए मकर संक्रांति के दिन सूर्योदय से ठीक पहले उठना चाहिए और स्नान करना चाहिए। नहाने के पानी में थोड़ी मात्रा में तिल या तिल के बीज मिलाने की भी सलाह दी जाती है। स्नान के बाद गायत्री मंत्र का जाप करके सूर्य को जल चढ़ाना चाहिए।

जबकि मकर संक्रांति और इसकी धार्मिक जड़ों के बारे में बहुत सारी कहानियाँ हैं, ऐसा कहा जाता है कि सूर्य "प्रत्यक्ष-ब्रह्म", "पूर्ण की अभिव्यक्ति", ज्ञान, आध्यात्मिक प्रकाश और ज्ञान प्रदान करता है, और इसलिए मकर संक्रांति देश भर में एक विशेष त्योहार के रूप में मनाया जाता है। इस दिन सूर्य देव की पूजा की जाती है और उनसे बेहतर भविष्य के लिए प्रार्थना की जाती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story