×

Mangalvar Ka Upay: आज मंगलवार को इन चीजों से हनुमान जी करें कल्याण, इन मंत्रों के जाप से दूर होंगे सरे कष्ट

Mangalvar Ka Upay in Hindi: मंगलवार के दिन हनुमान जी पूजा अर्चना करने से हर पाप का नाश होता है। भूत प्रेत पिशाच हर रोग दोष दूर होता है, इसलिए मंगलवार को हनुमान जी की पूजा में इन बातों का ध्यान रखना चाहिए

Suman Mishra। Astrologer
Published on: 7 Aug 2023 10:30 PM GMT
Mangalvar Ka Upay: आज मंगलवार को इन चीजों से हनुमान जी करें कल्याण, इन मंत्रों के जाप से दूर होंगे सरे कष्ट
X
सांकेतिक तस्वीर, सोशल मीडिया

Mangalvar Ka Upay मंगलवार का उपाय: मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करने से हर इच्छा पूरी होती है। इसलिए इस दिन हनुमान जी के मन के अनुसार काम करना चाहिए, जिससे उनकी कृपा बरसे। इसके लिए इस दिन राशि के अनुसार मंत्र जाप और हनुमान जी के खास चीजों का दान करना चाहिए।

मंगलवार को इन चीजों से दूर होगी हर परेशानी

हनुमान जी को सिंदूर प्रिय है, इसलिए हनुमानजी को सिंदूर जरूर चढ़ाएं। सिंदूर लाल नहीं, नारंगी रंग का होना चाहिए ।यदि मंगलवार की पूजा में हनुमान जी को नारंगी रंग का सिंदूर चढ़ाते हैं तो बुरे ग्रह अच्छा प्रभाव देने लगते हैं। व्यक्ति के ऊपर से कर्ज उतर जाता है और यात्रा से संबंधित दुर्घटनाएं नहीं होती है। महिलाएं केवल हनुमान जी को लाल फूल ही चढ़ा सकती हैं।

हनुमान जी को चमेली का तेल बहुत पसंद है हनुमानजी को चमेली का तेल चढ़ाने से मन इधर-उधर नहीं भटकता है स्मरण शक्ति बढ़ती है ।आंखों से संबंधित बीमारियां नहीं रहती , नित्य पूजा में हनुमान जी के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं। निश्चित ही जीवन में आने वाली सभी प्रकार की बाधाओं से मुक्ति मिलती है चमेली का तेल हनुमान जी को दो प्रकार से चढ़ाया जाता है सामान्य तेल में मिलकर भी हनुमान जी को चढ़ाया जाता है और दूसरा श्री हनुमान जी के सामने चमेली का दीपक जलाकर।

हनुमान जी को तीसरी सबसे प्रिय वस्तु है झंडा यह विशेष रूप से मंदिर में चढ़ाया जाता है झंडा को ध्वज भी कहते हैं हनुमान का झंडा त्रिकोण वाला होना चाहिए झंडे के बीच में राम लिखा होना चाहिए और झंडा का रंग लाल या नारंगी होना जरूरी है। मंगलवार के दिन झंडे को हनुमान मंदिर में जाकर चढ़ाने से धन संपत्ति में वृद्धि होती है हनुमान जी का ध्वज अपने वाहन में भी लगवा सकते हैं इससे आने वाली दुर्घटनाओं से मुक्ति मिलती है।

तुलसी दल हनुमान को प्रिय है तुलसी का पत्ता भगवान राम को प्रिय है। जो वस्तु भगवान राम को प्रिय है वह हनुमान को प्रिय होना स्वाभाविक है। यदि हर मंगलवार को हनुमान जी के ऊपर तुलसी की माला पहना दिया जाए घर में सुख शांति समृद्धि यश बनी रहती है नित्य पूजा में हनुमान जी के ऊपर दो तुलसी के पत्ते जरूर चढ़ाना चाहिए। पूजा के पश्चात चढ़ाए हुए तुलसी के पत्ते को प्रसाद के रूप में स्वीकार करने से स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है किसी प्रकार की बीमारी नहीं होती।

हनुमान जी को बेसन और बूंदी के लड्डू चढ़ाने से सारे ग्रह दोष दूर हो जाते है। यदि मंगलवार शाम को दो तुलसी के पत्तों में लड्डू रखकर चढ़ाने से जीवन खुशियों से भर जाता हैं ।ऐसी मान्यता है की हनुमान अपनी पूजा से इतने जल्दी प्रसन्न नहीं होते जबकि राम के नाम से बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं यदि हनुमान जी के सामने भगवान राम का नाम लिया जाए राम की पूजा की जाए उनकी प्रार्थना की जाए तो हनुमानजी की विशेष कृपा भक्तों के ऊपर हो जाती है।

हनुमान जी को श्रीफल का भोग लगाया जाता है तो इससे जातक के सभी घरेलू कष्ट दूर होते हैं।हनुमान जी के तांबूल, लड्डू तथा माला अर्पण करना भी बेहद ही अच्छा माना जाता है क्योंकि यह हनुमान जी की प्रिय पूजा सामग्री है।

हनुमान जी को जनेऊ धारण करवाना भी अच्छा है। ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी को जनेऊ धारण करवाते हैं उनके शारीरिक कष्ट दूर होते हैं तथा मानसिक विकारों से मुक्ति मिलती है।मखाने तथा भुंगढ़े का भोग लगाना अभी भगवान हनुमान के उत्तम माना जाता है इस का भोग लगाने से भगवान हनुमान प्रसन्न होते हैं।

हनुमान जी को कदली फल यानी कि केले का भोग लगाना भी उत्तम माना जाता है। ऐसा करने से व्यक्ति के आत्मज्ञान में वृद्धि होती है।

गन्ने के रस का भगवान हनुमान के चरणों में अर्पित करना भी अत्यधिक फलदाई माना जाता है इसका उपयोग इन जातकों को करना चाहिए जो गृहस्थ जीवन में समस्याओं का सामना कर रहे हैं। पारिवारिक संबंधों को अच्छा बनाने के लिए भगवान हनुमान को सिंदूर का लेप करना चाहिए ऐसा करने से सभी पारिवारिक कष्ट दूर होते हैं।

भगवान हनुमान के हजारे के फूल से बनी माला चढ़ाने से व्यक्ति का जीवन सदैव सुगंधित बना रहता है। हनुमान जी की ज्योति के अंदर धूप डालकर तथा श्रीफल का अर्पण करके उसमें से भभूत लेकर अपने शरीर पर लगाना वास्तु शास्त्र के अनुसार सर्वोत्तम माना जाता है।

मंगलवार को राशि के अनुसार मंत्र जाप करें

  • मेष इस राशि के स्वामी मंगल हैं, इस राशि के जातकों को ओम अं अंगारकाय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए।
  • वृष इस राशि के स्वामी शुक्र हैं, आप लोगों को ओम हं हनुमते नमः मंत्र का जाप करना चाहिए, आपका कल्याण होगा।
  • मिथुन आपकी राशि के स्वामी बुध है, आपको अतुलितबलधामं हेमशैलाभदेहं दनुजवनकृशानुं ज्ञानिनामग्रगण्यम्। सकलगुणनिधानं वनराणामधीशं रघुपतिप्रियभक्तं वातजातं नमामि ॥ मंत्र का जाप करना चाहिए।
  • कर्क राशि के जातकों को ओम अंजनिसुताय विद्महे वायुपुत्राय धीमहि तन्नो मारुति प्रचोदयात् गाय हनुमान्त्री मंत्र का जाप करना चाहिए, आपकी राशि के स्वामी चंद्रमा हैं।
  • सिंह राशि स्वामी सूर्य देव हैं, जो हनुमान जी के गुरु हैं. आपको ओम हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट मंत्र का जाप करना चाहिए, हर संकट से आपकी रक्षा होगी।
  • कन्या राशि के स्वामी भी बुध हैं, आपको सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए या फिर अतुलितबलधामं हेमशैलाभदेहं दनुजवनकृशानुं ज्ञानिनामग्रगण्यम्। सकलगुणनिधानं वनराणामधीशं रघुपतिप्रियभक्तं वातजातं नमामि ।। मंत्र का जाप करना चाहिए।
  • तुला राशि के जातकों को ओम हं हनुमते नम: मंत्र का जाप करना चाहिए, इनके भी राशि स्वामी शुक्र हैं।
  • वृश्चिक राशि के स्वामी भी मंगल हैं, आपको भी ओम अं अंगारकाय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए।
  • धनु राशि के स्वामी देव गुरु बृहस्पति हैं, आपको ओम हं हनुमते नमः मंत्र का जप करना चाहिए, बजरंगबाण का पाठ भी लाभदायक होगा।
  • मकर राशि के जातकों को ॐ नमो हनुमते रुद्रावताराय सर्वशत्रुसंहारणाय सर्वरोग हराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा मंत्र का जाप करना चाहिए, शनि देव भी वचन देंगे।
  • कुंभ राशि के समान कुंभ राशि के स्वामी भी शनि देव हैं, आपको भी मकर राशि के समान ही हनुमान मंत्र का जाप करना चाहिए, संकटों से रक्षा होगी।
  • मीन राशि के जातकों को ओम हं हनुमते नमः मंत्र का जाप करना चाहिए, धनु के समान आपकी भी राशि के स्वामी’ गुरु हैं।

Suman Mishra। Astrologer

Suman Mishra। Astrologer

Next Story