TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Mangalvar Ke Upay: धन संतान,बिजनेस प्यार हर समस्या का हनुमान जी करेंगे समाधान, बस मंगलवार को कर लें ये सारे काम

Mangalvar Ke Upay: मंगलवार के दिन हनुमान जी का पूजन करने के साथ इन उपाय को करने से आपके जीवन में आ रही तमाम समस्याओं का निवारण होता है, जानते है कैसे

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 25 Jun 2024 5:51 AM GMT (Updated on: 25 Jun 2024 5:51 AM GMT)
Mangalvar Ke Upay: धन संतान,बिजनेस प्यार हर समस्या का हनुमान जी करेंगे समाधान, बस मंगलवार को कर लें ये सारे काम
X

Mangalvar Ke Upay: जीवन में सकारात्मकता बनी रहें, कोई कष्ट न हो,हर बाधा दूर करने केलिए मंगलवार का दिन उत्तम माना जाता है। मंगलवार का दिन हनुमान जी का होता है। लेकिन इस दिन को गणेश जी के लिए भी शुभ माना गया है। यह दिन कर्ज से मुक्ति के लिए सबसे उत्तम है। प् मंगलवार के दिन किए जाने वाले आसान उपाय जो धन संपदा के साथ मन की शांति के लिए भी उत्तम माने गए हैं।

मंगलवार के उपाय

इस दिन सुबह लाल गाय को रोटी देना शुभ है।

मंगलवार को हनुमान मंदिर या गणेश मंदिर में नारियल रखना अच्छा माना जाता है।

मंगलवार को दिन लाल वस्त्र, लाल फल, लाल फूल और लाल रंग की मिठाई श्री गणेश को चढ़ाने से मनचाही कामना पूरी होती है।

मंगलवार के दिन किसी देवी मंदिर या गणेश मंदिर में ध्वजा चढ़ाकर आर्थिक समृद्धि की प्रार्थना करनी चाहिए। पांच मंगलवार तक ऐसा करने से धन के मार्ग की सारी रूकावटें दूर हो जाएगी।

मन कीशांति के लिए पांच लाल फूल किसी मिट्टी के पात्र में गेहूं के साथ रखकर घर की छत के पूर्वी कोने में मंगलवार को ढंक कर रखें और अगले मंगलवार तक उसे छुए नहीं। अगले मंगलवार को सारे गेहूं छत पर फैला दें और फूलों को घर के मंदिर में रख लें। आपके जीवन के सारे तनाव दूर होंगे और शांति आप खुद महसूस करेंगे।

मंगलवार को इन चीजों के प्रयोग व दान का विशेष महत्व है- तांबा, मतान्तर से सोना, केसर, कस्तूरी, गेहूं, लाल चंदन, लाल गुलाब, सिन्दूर, शहद, लाल पुष्प, शेर, मृगछाला, मसूर की दाल, लाल कनेर, लाल मिर्च, लाल पत्थर, लाल मूंगा।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति आर्थिक समस्याओं से घिरा हुआ है और उससे बाहर निकलना चाहता है तो मंगलवार के दिन हनुमान जी का पूजन करें. साथ ही 21 बार ‘ऊँ हं हनुमते नमः’ मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से हनुमान जी अपने भक्त पर कृपा अवश्य बरसाएंगे।

कई बार जीवन में परेशानियां इस तरह घेर लेती हैं कि लाख कोशिशों के बाद भी बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में मंगलवार के दिन कलावा लेकर हनुमान जी के मंदिर जाएं और वह कलावा हनुमान जी के चरणों में अर्पित कर दें. इसके बाद उनके चरणों से सिंदूर लेकर अपने माथे पर लगाएं और चरणों में रखी मौली को अपनी कलाई पर बांध लें. बची हुई मौली पर मंदिर में भी रखा छोड़ दें. इस उपाय को अपनाने से सभी संकटों से मुक्ति मिलेगी और सुख-समृद्धि आएगी।

मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर जाएं और उनके साथ चमेली के तेल का दीपक जलाएं. इसके बाद एक सफेद कोरा कागल लें और उस पर केसरिया सिंदूर से 11 बार श्री राम लिखें. फिर अपनी मनोकामना बोलकर इस कागज को सुखाकर अपने पर्स में रख लें. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह उपाय जातक की मनोकामना पूरी करता है।.

परिवार में आपसी कलह या मनमुटाव चल रहा है तो मंगलवार के दिन स्नान आदि करने के बाद थोड़े से चमेली के फूल लेकर आएं और उनकी माला बनाएं. फिर मंदिर में जाकर यह माला हनुमान जी को ​अर्पित कर दें. ऐसा करने से घर में खुशियां बनी रहेंगी।

संतान सुख पाना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन एक जटा वाला नारियल और सवा मीटर लाल कपड़ा लें. इस कपड़े में नारियल को लपेट दें और हनुमान जी को अर्पित कर दें. इसके बाद घर आकर किसी शांत स्थान पर बैठकर हनुमाष्टक का पाठ करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story