×

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को करते हैं हनुमान जी की पूजा तो भूलकर भी ना करें ये 5 काम

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से भक्त के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। इस दिन कई सारे भक्त मंगलवार का व्रत भी रखते हैं।मंगलवार के दिन नमक का सेवन ना खाएं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 13 Dec 2022 2:56 AM GMT
Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को करते हैं हनुमान जी की पूजा तो भूलकर भी ना करें ये 5 काम
X

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से भक्त के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। दरअसल ऐसी मान्यता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से भक्त की जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या आसानी से समाप्त हो जाती है। इस दिन कई सारे भक्त मंगलवार का व्रत भी रखते हैं। ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि हनुमान जी की पूजा या मंगलवार को कुछ कामों को करने से बचना चाहिए। तो आइए जानते हैं मंगलवार को कौन से काम नहीं करने चाहिए:

मंगलवार को भूलकर भी ना करें ये 5 काम

नमक ना करें सेवन

मंगलवार के दिन नमक का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपको हर काम में बाधा का सामना करना पड़ता है और सेहत पर भी काफी बुरा असर पड़ता है।

इस दिशा में यात्रा करना वर्जित

ध्यान रखें मंगलवार के दिन पश्चिम और उत्तर दिशा में यात्रा करना वर्जित माना जाता है। दरअसल अगर आपको किसी कारणवश इन दिशाओं में यात्रा करनी जरूरी भी है तो घर से गुड़ खाकर निकलें। हालांकि इस दिन इस दिशा में यात्रा नहीं करने से बचना चाहिए।

मास मदिरा का सेवन करना वर्जित

मंगलवार के दिन मांस, मछली अंडा का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपका अच्छा नहीं माना जाता है। इसलिए इस दिन इन चीज़ों से खाने से बचें।

कर्ज देने से बचना चाहिए

दरअसल मंगलवार के दिन किसी को भी कर्ज नहीं देना चाहिए क्योंकि इस दिन कर्ज देने से वापस मिलने की संभावना काफी कम हो जाती है। हालांकि आप इस दिन किसी से लिए हुए पैसे जरूर वापस कर सकते हैं।

क्रोध से बचें जरूर

दरअसल मंगलवार के दिन क्रोध से बचना चाहिए। इसके साथ ही इस दिन किसी से भी लड़ाई-झगड़ा या अपशब्द नहीं बोलने चाहिए।

ना खरीदें लोहे का कोई सामान

मंगलवार के दिन लोहे का समान खरीदना भी अशुभ माना जाता है। साथ ही स्टील के बर्तन और धारवाली चीजें जैसे कि नेल कटर, चाकू और कैंची इस दिन नहीं खरीदनी चाहिए। इसके अलावा इस दिन नया वाहन खरीदना भी अशुभ माना जाता है क्योंकि यह अशुभ माना जाता है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story