Mangalwar Ke Upay: हनुमान चालीसा की ये 5 चौपाई हैं बहुत चमत्कारी, दूर हो जाएगी सारी परेशानी

Mangalwar Ke Upay:मंगलवार के दिन भगवान बजरंगबली की पूजा की जाती है।इस दिन श्रद्धापूर्वक पूजा करने से भक्त पर हनुमान जी की कृपा रहती है।भगवान बजरंग बली मनोकामनाएं पूरी कर देते हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 29 Nov 2022 3:58 AM GMT
Lord Hanuman
X

Hanuman Chalisa (Image: Social Media)

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार के दिन भगवान बजरंगबली की पूजा की जाती है। इस दिन श्रद्धापूर्वक पूजा करने से भक्त पर हनुमान जी की कृपा रहती है। दरअसल हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की पूजा और अपने ईष्ट देवों के लिए मंत्रों का उच्चारण करना बहुत शुभ फलदायक होता है। बता दें हिंदू धर्म में भगवान हनुमान सबसे ज्यादा पूजे जाने वाले देवता हैं और कलयुग का देवता माना गया है। बता दें मान्यताओं के अनुसार आज भी राम भक्त हनुमान (Lord Hanuman) इस पृथ्वी पर सशरीर भ्रमण करते हैं।

दरअसल ऐसे में गोस्वामी तुलसीदास (Goswami Tulsidas) जी द्वारा रचित हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ हजारो मंत्रों के बराबर प्रभावशाली होता है।

Lord Hanuman

लेकिन इसकी कुछ चौपाईयों की अगर आप रोज जाओ रोज करें तो भगवान बजरंग बली सभी तरह की मनोकामनाएं पूरी कर देते हैं। तो आइए जानते हैं कौन सी है वे 5 चौपाई जो हर समस्या का हल है।

इन 5 चौपाइयों का रोज करें जाप

भूत-पिशाच निकट नहीं आवे। महाबीर जब नाम सुनावे।।

हनुमान चालीसा की इस चौपाई को बहुत ही ज्यादा उपयोगी माना गया है। अगर किसी व्यक्ति को हमेशा किसी ना किसी चीज का भय रहता है तो नियमित रूप से इस चौपाई का जाप करने से मन से भय समाप्त हो जाता है।

नासे रोग हरे सब पीरा। जो सुमिरे हनुमंत बलबीरा।।

जो भी व्यक्ति हमेशा किसी ना किसी तरह की बीमारियों से ग्रसित रहता हो उसे रोज इस चौपाई को सुबह और शाम के वक्त हनुमान जी का नाम लेकर जाप करना चाहिए।

अष्ट-सिद्धि नवनिधि के दाता। अस बर दीन जानकी माता।।

हनुमान चालीसा की ये चौपाई सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माना गई है क्योंकि हनुमान जी आठ सिद्धि और नौ निधियों को देने वाले भगवान हैं। भगवान बजरंगबली को ये वरदान माता सीता (Goddess Sita) ने दिया है। अगर किसी व्यक्ति को जीवन में शक्तियों को प्राप्त करना है तो हनुमान चालीसा की इस चौपाई का पाठ अवश्य करना चाहिए।

बिद्यबान गुनी अति चातुर। रामकाज करीबे को आतुर।।

अगर किसी व्यक्ति को ज्ञान, बुद्धि, विवेक और धन दौलत चाहिए तो हनुमान चालीसा की इस चौपाई का नियमित तौर पर जाप करना चाहिए। विद्या और चतुराई के लिए यह चौपाई बहुत ही उपयोगी मानी गई है।

भीम रूप धरि असुर संहारे। रामचंद्रजी के काज संवारे।।

रामभक्त (Lord ShreeRam) हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए और उनकी कृपा पाने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करना बहुत शुभ और उपयोगी होता है। ऐसे में अगर आप शत्रुओं से परेशान हैं या किसी कार्य में बार-बार असफलता प्राप्त हो रही है तो आपको इस चौपाई का कम से कम 108 बार जाप जरूर करना चाहिए। आपको बता दें हनुमान चालीसा की चौपाई से शत्रुओं का नाश जरूर हो जाता है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story