×

Mangalwar ke Upay: हनुमान जी का हर चित्र का होता है अलग महत्व, जानें घर में कौन सा और किस दिशा में लगाना है शुभ

Mangalwar ke Upay: कहते हैं बजरंग बली का नाम लेते ही सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। मंगलवार को हनुमान जी का दिन माना जाता है।इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से सारी इच्छा पूरी हो जाती है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 15 Nov 2022 3:59 AM GMT
Hanuman ji ko khush kaise kare
X
Lord Hanuman (Image: Social Media)

Mangalwar ke Upay: कहते हैं बजरंग बली का नाम लेते ही सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। मंगलवार को हनुमान जी का दिन माना जाता है। इस दिन जो भी भक्त हनुमान जी की पूजा पूरे विधि विधान से करता है तो उसकी सारी इच्छा पूरी हो जाती है। हनुमान चालीसा का पाठ करने से भक्त के जीवन से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।

हिंदू धर्म में देवी देवताओं की पूजा करने के लिए फोटो या मूर्ति स्थापित की जाती है। इन फोटो का भी बड़ा महत्त्व होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हनुमान जी के अलग अलग चित्र का अलग अलग महत्व या मतलब होता है। नहीं जानते तो यहां जानिए की बजरंग बली के अलग अलग चित्र का क्या महत्व होता है:

लाल रंग के हनुमान जी

दरअसल घर की दक्षिण दिशा में हनुमान जी की लाल रंग की बैठी हुई फोटो लगाने से नेगेटिव एनर्जी का प्रभाव कम हो जाता है। इसके अलावा इस फोटो को लगाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। इसलिए जीवन में सुख-समृद्धि लाने के लिए हमेशा भगवान हनुमान की भक्ति भाव की मुद्रा के सामने बैठकर पूजा करनी चाहिए।

भगवान रामजी के चरणों में बैठे हनुमान जी

बता दें राम दरबार में राम जी के चरणों में बैठे हनुमान जी का चित्र घर की लिविंग रूम में लगाने से परिवार के सदस्यों में आपसी प्रेम, विश्वास, स्नेह और एकता बनी रहती है और कलेश खत्म हो जाती है।

पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति

ऐसा कहते हैं कि जिस घर में हनुमान जी की पंचमुखी तस्वीर होती है, उस घर में कभी किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है।

Lord Hanumanji

साथ ही पंचमुखी तस्वीर लगाने से घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। वहीं अगर आप घर के प्रवेश द्वार पर भगवान जी की फोटो लगाएंगे तो घर में बुरी शक्तियों का प्रभाव कम हो जाता है।

पर्वत उठाए हुए संकट मोचन हनुमान जी का चित्र

वास्तु शास्त्र की मानें तो उन लोगों को घर में पर्वत उठाए हनुमान की फोटो लगाने की सलाह दी जाती है, जिसके परिवार के सदस्यों में साहस और आत्मविश्वास की कमी हो।

दक्षिण दिशा में हनुमान जी का चित्र

दरअसल हनुमान जी की फोटो को हमेशा दक्षिण दिशा में लगाना चाहिए। ऐसा कहते हैं कि दक्षिण दिशा में हनुमान जी का प्रभाव अधिक होता है और वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में नकारात्मक ऊर्जा का भी प्रभाव नहीं पड़ता। साथ ही वास्तु शास्त्र की मानें तो घर अपवित्र स्थान, सीढ़ियों के नीचे, किचन में हनुमान जी की फोटो लगाने से बचना चाहिए।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story