×

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को हनुमान जी को लगाएं ये 8 भोग, मिलेगी अपार धन और सुख-समृद्धि

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार का दिन भगवान बजरंगबली (Lord Bajrang Bali) का दिन माना जाता है। मंगलवार के दिन माता काली (Goddess Maa Kali) की भी पूजा की जाती है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 11 Jan 2023 1:47 AM GMT (Updated on: 11 Jan 2023 1:48 AM GMT)
Lord Bajrangbali
X

Mangalwar Ko Upay (Image: Social Media)

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार का दिन भगवान बजरंगबली (Lord Bajrang Bali) का दिन माना जाता है। मंगलवार के दिन माता काली (Goddess Maa Kali) की भी पूजा की जाती है। इस दिन विधिपूर्वक पूजा करने से सभी देवी देवताओं का कृपा प्राप्त होता है। इस दिन हनुमान जी (Lord Hanuman) को उनका प्रिय भोग लगाने से भक्त पर भगवान बजरंगबली की विशेष कृपा होती है। तो आइए जानते हैं मंगलवार के दिन (Mangalwar Upay) हनुमान जी को किन 8 चीज़ों का भोग लगाना चाहिए:

मंगलवार के दिन हनुमान जी को इन 8 चीज़ों का भोग लगाएं ( Offerings these 8 Bhog and Prashad which is favorite of Lord Hanuman)

पान (Pan)

भगवान हनुमान जी को मंगलवार के दिन या किसी भी दिन पान चढ़ाएं। ऐसा कहा जाता है पान चढ़ाने का मतलब है अपने जीवन का संकट और उसकी जिम्मेदारी हनुमानजी को सौंप देना। इसलिए मंगलवार के दिन किसी मंदिर में पूजा-पाठ करने के बाद उन्हें पान का बीड़ा अर्पित करें। खासकर रसीला बनारसी पान सर्व श्रेष्ट माना जाता है।

गुड़ और चना (Gud and Chana)

भगवान हनुमानजी को गुड़ और चने का प्रसाद अति प्रिय है। इसलिए गुड़ और चना ही चढ़ाकर हनुमानजी को प्रसन्न कर सकते हैं। इसके लिए हर मंगलवार और शनिवार को हनुमानजी को गुड़ और चने का भोग लगाएं। इससे आपकी सभी प्रकार की परेशानियां दूर हो जाएंगी।

लड्डू (Laddu)

भगवान हनुमान जी को मंगलवार के दिन लड्डू का प्रसाद चढ़ाएं। मलाई-मिश्री के लड्‍डू भी आप हनुमान जी को भेंट कर सकते हैं। हालांकि इसमें बेसन के लड्‍डू उन्हें खास पसंद हैं।

Besan Laddu

दरअसल ऐसा माना जाता है की लड्डू चढ़ाने से हनुमानजी भक्तों से प्रसन्न होकर उन्हें मनचाहा वरदान देते हैं और कुंडली अनुसार पापी ग्रह भी काबू में रहते हैं।

चोला (Chola)

हर दिन और खासकर मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा पढ़ते हुए कम से कम 3 माह में 1 बार चोला चढ़ाते रहने से व्यक्ति के जीवन में किसी भी प्रकार का संकट नहीं आता है और अगर कोई संकट है भी तो वह मिट जाता है। सिन्दूर और चमेली के तेल का दीपक जलाकर हनुमानजी को लाल लंगोट अर्पित जरूर करें। भूत प्रेत, विघ्न बढ़ा, कोर्ट केस आदि हर समस्या का समाधान है।

बूंदी (Boondi)

मंगलवार के दिन भगवान बजरंगबली को बूंदी का प्रसाद चढ़ाया जाता है। आप चाहें तो भगवान बजरंगबली को बूंदी से बनी किसी भी चीज का भोग लगा सकते हैं।

रोट (Rot)

दरअसल हिंदू धर्म में रोट का अर्थ है मोटी मीठी रोटी। मंगलवार के दिन किसी भी विशेष मनोकामना की सिद्धि के लिए हनुमान जी को रोट का भोग जरूर लगाया जाता है। बता दें कि भगवान हनुमान जी को भोग लगाने के लिए रोट गेंहू के आटे का बनता है। साथ ही इसमें दूध, घी, गुड़, दूध और इलायची आदि मिलकार बनाया जाता है।

इमरती या जलेबी (Imrati or Jalebi)

भगवान हनुमान जी की कृपा प्राप्ति के लिए मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर इमरती या जलेबी का भोग लगी सकते हैं। इससे भगवान बजरंगबली की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

केसर भात (Kesar Bhat)

उज्जैन में भगवान हनुमानजी को और मंगलनाथ पर केसर-भात का भोग लगाया जाता है। दरअसल केसर भात अर्पित करके मंगल की शांति होती है। केसर-भात के भोग से भगवान हनुमानजी बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं। बता दें आप 5 मंगलवार हनुमानजी को यह केसर भात चढ़ा कर मनचाहा वरदान मांग सकते हैं।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story