×

Mangalwar Ke Upay: इस समय हनुमान चालीसा का पाठ करने से मनोकामना होती है पूरी, हनुमान जी होते हैं प्रसन्न

Mangalwar Ke Upay Hanuman Chalisa: मंगलवार का दिन भगवान बजरंग बली (Lord Bajrangbali) और मां काली (Goddess Kali) की पूजा होती है। हनुमान चालीसा का पाठ करना शुभ होता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 31 Jan 2023 2:23 AM GMT
Goddess Maa Kali
X

Mangalwar Ke Upay (Image: Social Media)

Mangalwar Ke Upay Hanuman Chalisa: मंगलवार का दिन भगवान बजरंग बली (Lord Bajrangbali) का दिन माना जाता है। मंगलवार के दिन मां काली (Goddess Kali) की पूजा होती है। इस दिन मंगलवार का व्रत (Mangalwar Vrat) रखना लाभकारी और शुभ माना जाता है। हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ करना बेहद शुभ माना जाता है, खासकर मंगलवार के दिन। लेकिन हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa Chainy Rules) पढ़ने का भी कुछ नियम है। तो आइए जानते हैं हनुमान चालीसा का नियम, लाभ और किस समय करना चाहिए हनुमान चालीसा का पाठ:

Hanuman Chalisa Padhne Ke Niyam)

हनुमान चालीसा का पाठ करते समय कुछ नित्मों को ध्यान में रखना जरूरी होता है। हनुमान चालीसा का पाठ सुबह अच्छे से नहा-धोकर मंगलवार या शनिवार के दिन किया जाता है। साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ शांत मन से किया जाता है।

हनुमान चालीसा पढ़ने के लाभ

हनुमान चालीसा का पाठ करना बेहद प्रभावशाली है। हनुमान चालीसा के पाठ से अच्छी सेहत और सुख-समृद्धि तो आती ही है, साथ ही कई नकारात्मक चीजों का भी प्रभाव कम होता है।

Mangalwar Ke Upay

इसलिए हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें। भगवान हनुमान जी (Lord Hanuman) की कृपा प्राप्त होती है।

इस समय पढ़ें हनुमान चालीसा का पाठ (Which time is right for chaint Hanuman Chalisa)

हनुमान चालीसा का पाठ करने का सबसे अच्छा और उत्तम समय सुबह और रात का समय है। दरअसल ज्योतिषियों के अनुसार रात को आठ बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से शनि के साढ़े साती में भी राहत मिलती है। ऐसा कहा जाता है कि बजरंग बली की पूजा करने से भगवान शनि देव को प्रसन्न किया जा सकता है। साथ ही यह भी कहा जाता है कि भगवान शनि देव भगवान हनुमान के भक्तों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। ऐसे में अगर रात को आठ बार हनुमान चालीसा का पाठ किया जाए तो हनुमान जी सभी पापों का नाश कर देते हैं। साथ ही इससे श्री सियाराम (Lord SiyaRam) भक्त हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है। इसलिए इन बातों या नियमों का जरूर ध्यान रखना चाहिए।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story