×

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार के दिन भूलकर भी कभी ना खरीदें ये 5 चीज़ें, हो सकता है भारी नुकसान

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी की पूजा की जाती है। दरअसल मंगलवार का दिन बजरंग बली को समर्पित है। इस दिन हनुमानजी की पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 20 Dec 2022 2:05 AM GMT
Lord SiyaRam and Hanuman
X

Lord Hanuman (Image: Social Media)

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी की पूजा की जाती है। दरअसल मंगलवार का दिन बजरंग बली को समर्पित है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन हनुमानजी की पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है। भगवान हनुमान जी की पूजा करने से मनुष्य को सभी संकटों से मुक्ति मिलती है। ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे कामों के बारे में बताया गया है जिन्हें भूलकर भी नहीं करना चाहिए। मंगलवार के दिन कुछ चीजों की खरीदारी करने को बहुत ही अशुभ माना गया है।आइए जानते हैं कि मंगलवार के दिन किन चीजों की खरीदारी नहीं करना चाहिए:

मंगलवार को इन चीज़ों को खरीदना होता है बेहद अशुभ

काले रंग के कपड़े ना खरीदें

मंगलवार के दिन काले रंग के कपड़े खरीदने से बचना चाहिए। साथ ही इस दिन काले रंग के कपड़े भी नहीं पहनने चाहिए। जितना हो सके इस दिन लाल या नारंगी रंग के कपड़े पहनें क्योंकि यह शुभ होता है। इस दिन लाल और नारंगी रंग के कपड़े पहनने से मंगल दोष कम होता है। दरअसल इस दिन लोहे की खरीदारी भी नहीं करनी चाहिए लोहा खरीदना अशुभ माना गया है।

कांच का सामान खरीदना वर्जित

मंगलवार के दिन कांच के बर्तन या कांच से बना सामान नहीं खरीदना चाहिए। दरअसल ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंगलवार के दिन कांच का कोई भी सामान खरीदने से धन की हानि हो सकती है।

Mangalwar Ko Upay

साथ ही इस दिन किसी को कांच का सामान भी गिफ्ट नहीं देना चाहिए क्योंकि इससे व्यर्थ का धन खर्च होने लगता है।

भूमि की खरीदारी नहीं करें

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मंगलवार के दिन भूमि नहीं खरीदनी चाहिए। साथ ही इस दिन भूमि पूजन भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इस दिन भूमि पूजन करने से घर में दरिद्रता और बीमारियां आती है। इसके अलावा ऐसा करने से घर का मुखिया या कोई और सदस्य बीमार हो सकते हैं।

मांस मदिरा ना खरीदें और ना करें सेवन

मंगलवार के दिन मांस मदिरा का सेवन करना वर्जित माना जाता है। दरअसल इस दिन मांस मदिरा का सेवन करना या खरीदना अच्छा नहीं होता है क्योंकि इससे धन हानि होता है। इसके अलावा इस दिन लहसुन और प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए।

श्रृंगार का सामान ना खरीदें

मंगलवार के दिन श्रृंगार का सामान खरीदना अशुभ माना जाता है। दरअसल, ऐसा माना जाता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाया जाता है इसलिए इस दिन सिंदूर या कोई श्रृंगार का सामान नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से धन अधिक खर्च होने लगता है। इसलिए मंगलवार के दिन इन चीज़ों को ना खरीदें और इन बातों का ध्यान रखें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story