×

Mangalwar Ke Upay: इतनी बार हनुमान चालीसा पढ़ने से सभी कष्टों से मिलती है मुक्ति, पूरी हो जाती है मनोकामनाएं

Mangalwar Ke Upay: हिंदू धर्म में हर दिन का विशेष महत्व होता है। मंगलवार के दिन हनुमान जी और मां काली की पूजा की जाती है। अगर आप मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 27 Dec 2022 2:26 PM GMT
Rules While Reading Hanuman Chalisa
X

Lord Hanuman (Image: Social Media)

Mangalwar Ke Upay: हिंदू धर्म में हर दिन का विशेष महत्व होता है। मंगलवार के दिन हनुमान जी और मां काली की पूजा की जाती है। अगर आप मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो क्या आप जानते हैं कि मंगलवार को कितनी बार हनुमान चालीसा का पाठ करना अति शुभ माना जाता है और सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और साथ ही सभी मनोकामनाएं भी पूरी हो जाती हैं। नहीं जानते तो आइए जानते हैं कितनी बार पढ़नी चाहिए हनुमान चालीसा:

हनुमान चालीसा पढ़ते समय इन बातों का रखें ध्यान (Careful and keep these things in mind while reading Hanuman chalisa path)

मंगलवार के दिन अगर हनुमान चालीसा का पाठ (Hanuman Chalisa Path) अगर आसपास स्थित किसी हनुमान मंदिर में जाकर करें तो हनुमानजी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

हनुमान चालीसा का पाठ करते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि मन में पाठ करने के बजाय थोड़ी तेज आवाज में बोलकर पाठ करना चाहिए।

हनुमान चालीसा का पाठ करने से पहले भगवान हनुमान जी की मूर्ति पर सिंदूर जरूर अर्पित करें। ऐसी मान्यता है कि भगवान हनुमानजी को सिंदूर चढ़ाने पर बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं।

हनुमान चालीसा का पाठ मंगलवार या किसी भी दिन करते समय मन को शांत और एकाग्र चित रहते हुए करना चाहिए क्योंकि यह बहुत ज्यादा लाभदायक होता है।

Lord Panchmukhi Hanuman Worship

हनुमान चालीसा का पाठ करते समय हमेशा स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

हनुमानजी की पूजा और चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति का आत्मविश्वास बहुत बढ़ता है। इसलिए पूजा से पहले भगवान गणेश और अपने कुल देवी या देवता का स्मरण जरूर करना चाहिए।

हनुमान चालीसा का पाठ मंगलवार या किसी भी दिन करने के बाद प्रसाद अवश्य चढ़ाएं। ध्यान रखें प्रसाद में गुड,चना और बूंदी चढ़ाना चाहिए। साथ ही भगवान हनुमान को तुलसी दल बहुत ही प्रिय होती है, इसलिए पूजा में तुलसी के पत्ते जरूर चढ़ाना चाहिए।

इतनी बार करनी चाहिए हनुमान चालीसा पाठ (How many times Hanuman Chalisa should be chanted)

मंगलवार के दिन अगर आप हनुमान जी की कृपा पाने के लिए सही तरीके से हनुमान चालीसा का पाठ किया करेंगे तो भगवान हनुमान जी का आशीर्वाद जल्द मिलता है। इसलिए मंगलवार के दिन सबसे पहले सुबह जल्दी उठकर हनुमान जी की प्रतिमा के सामने पूजा का संकल्प लें और संकल्प लेते हुए हनुमानजी को सिंदूर, फल और फूल अर्पित करना चाहिए। बता दें मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा अगर एक से तीन बार किया जाय तो जल्द ही हनुमंत कृपा प्राप्त होती है। इसके अलावा 7 बार भी हनुमान चालीसा पाठ करना बहुत शुभ और लाभदायक माना जाता है। साथ ही भक्त की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है और सभी कष्टों का अंत हो जाता है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story