×

Jyotish Gyan Today आज का ज्योतिष ज्ञान: पति-पत्नी रोज-रोज के झगड़े से परेशान है तो ये उपाय बढ़ाएंगे दोनों के बीच प्यार

Jyotish Gyan Today:आज लोग जितना सोच-विचार कर देर से शादी कर रहे हैं उतना ही उनका रिश्ता जल्दी टूट जाता है।आपके प्यार और वैवाहिक में खुशियां बनी रहें इसके लिए कुछ ज्योतिषीय (Astrology) उपाय करेंगे तो वैवाहिक जीवन (Married Life) में खुशियां बनी रहेगी।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 20 Dec 2022 11:45 PM GMT (Updated on: 21 Dec 2022 12:02 AM GMT)
Married life Astro Remedy
X

सांकेतिक तस्वीर, सौ. से सोशल मीडिया

Jyotish Gyan Today:

आज का ज्योतिष ज्ञान

Married life Astro Remedy वैवाहिक जीवन में खुशहाली के उपाय: जीवन में हरपल एक जैसा नहीं रहता है। कभी सुख और कभी दुख लगा रहता है। वैसा ही संबंधों में होता है। कभी प्यार और कभी तकरार बना रहता है। किसी का रिश्ता चलता है तो किसी का टूट जाता है। मतलब ये कि आज लोग जितना सोच विचार देर से शादी कर रहे हैं उतना ही उनका रिश्ता टूट जाता है।आपका प्यार और वैवाहिक में खुशियां बनी रहें इसके लिए कुछ ज्योतिषीय (Astrology) उपाय करेंगे तो वैवाहिक जीवन (Married Life) में खुशियां बनी रहेगी। होली या होली दहन के दिन भी कुछ उपाय कर सकते हैं , जिससे पति-पत्नी के बीच प्यार बना रहेगा।

इसके लिए किसी भी शुक्रवार को मां लक्ष्मी की आराधना करें। इससे मां लक्ष्मी की कृपा से जीवन में सुख समृद्धि में वृद्धि बनी रहती है। भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है। पारिवारिक और दांपत्य जीवन में मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है। शुक्रवार को पूजा अवश्य करनी चाहिए।

मां लक्ष्मी की पूजा में जरूरी चीजें

मां लक्ष्मी को नारियल चढ़ाएं। सुहागन से जुड़ी सामग्री चुड़ी, सिंदूर, साड़ी भी चरणों में अर्पित करना चाहिए। जिनके दांपत्य जीवन में परेशानी है वो शुक्रवार का व्रत रखें, मंत्र ओम शुक्राय नमःका जाप करें। इस मंत्र के जाप से शुक्र की दशा अच्छी हो जाएगी।

शुक्र ग्रह विलासिता, प्रेम और दांपत्य जीवन का कारक है। इसकी शुभ-अशुभ दशा पर लक्ष्मी की कृपा जरूरी है।जिसकी कुंडली में शुक्र की दशा सही होती है। वह इस जगत में सम्पन्नता पूर्ण जीवन जीता है। इस दिन मां लक्ष्मी के सामने चौमुखा दीपक जलायें। दीपक को घी से प्रज्वलित करें, और श्रीसुक्त स्त्रोत का पाठ कीजिए।

सांकेतिक तस्वीर, सौ. से सोशल मीडिया


प्यार के लिए दूध-शहद ता उपाय

इसके अलवा जीवनसाथी के साथ किसी न किसी बात को लेकर मतभेद बना रहता है और आप दोनों के बीच प्रेम और सामंजस्य का अभाव है इससे बचने और सुखी वैवाहिक जीवन जीने के लिए पूर्णिमा का व्रत रखें और व्रत वाले दिन शाम के समय अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर चंद्र देवता को दूध में शहद मिलाकर जल दें। यानि होलिका दहन की रात या शुक्रवार को शुक्ल पक्ष में ऐसा करते हैं तो प्यार बढ़ेगा।

मां पर्वती - भगवान शिव की पूजा से खुशहाल जीवन

होली के दिन के इस उपाय से पति-पत्नी के बीच रोज होने वाले झगड़ों से निजात मिलता है। भगवान शिव और माता पार्वती की मूर्ति या तस्वीर के सामने नियमित रूप से घी का दीपक जलाकर पूजन करें। साथ ही नियमित रूप से शिव चालीसा का पाठ करें। पूजन पूर्ण होने पर शिव जी और माता पार्वती से सुखी दांपत्य जीवन की कामना करें। मान्यता है कि यदि यह उपाय पूर्ण श्रद्धा और विश्वास के साथ किया जाए तो हर मनोकामना पूरी होती है।

केले के पेड़ की पूजा से वैवाहिक में परेशानी दूर

गुरुवार केले के पेड़ पति-पत्नी साथ में जल चढ़ाएं। हल्दी या केसर का तिलक करें। पीले वस्त्र अर्पित करें। इससे पति-पत्नी में प्रेम बना रहेगा। यदि किसी विवाह योग्य लड़का-लड़की के विवाह में परेशानी आ रही है तो भी ये उपाय करने से आपकी समस्या दूर हो सकती है।

पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ाने के लिए हल्दी की 7 साबूत गांठें लेकर उन्हें पीले या फिर हल्दी रंगे धागे में बांध लें। अब इनको हाथ में लेकर 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय' मंत्र का जाप करें। इस माला को मंदिर में जाकर विष्णु जी को अर्पित करें। मान्यता है कि इससे दांपत्य जीवन में खुशहाली व प्रेम बढ़ता है।

सांकेतिक तस्वीर, सौ. से सोशल मीडिया

कमरे में राधा-कृष्ण की तस्वीर

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए बेडरूम में राधा-कृष्ण की तस्वीर लगानी चाहिए। वहीं घर के वास्तु दोष को दूर करने के लिए दरवाजे पर घी में सिंदूर मिलाकर लगाएं. इससे वैवाहिक जीवन में शांति बनी रहती है। रात को सोते समय सिरहाने पर कपूर रखें और सुबह उसे जला दें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story