ASTROLOGY: मंगल का कर्क राशि में गोचर, आपकी राशि पर क्या होगा प्रभाव

लखनऊ: मंगल ग्रह 11 जुलाई 2017 को कर्क राशि में गोचर करेगा। मंगल दोपहर 3:20 बजे कर्क राशि में प्रवेश करेगा और 27 अगस्त 2017 को सुबह 08:51 बजे तक कर्क राशि में स्थित रहेगा। वैदिक ज्योतिष के अनुसार मंगल के इस गोचर का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा।

मेष: मंगल ग्रह आपकी राशि से चतुर्थ भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आपको जीवन में मिले-जुले परिणाम देखने को मिल सकते हैं। इस अवधि में आपको अपने माता-पिता के स्वास्थ्य की देखभाल करने की आवश्यकता होगी। ख़ासकर माता जी की सेहत थोड़ी कमजोर रह सकती है। आपके घरेलू तथा वैवाहिक जीवन में कुछ चुनौतियों नज़र आ रही हैं। हालाँकि कार्य क्षेत्र में आपकी उर्जा में वृद्धि होगी, जिसका आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त होगा। आमदनी में वृद्धि के योग बन रहे हैं। उपायः मंगलवार को अनंतमूल की जड़ी अपनी भुजा में पहनें।
आगे…

वृषभ: गोचरफल के अनुसार मंगल आपकी राशि से तृतीय भाव में संचरण करेगा। मंगल के प्रभाव से इस दौरान आपकी संकल्प शक्ति में वृद्धि होगी। इस अवधि में किसी भी चीज़ की अति न करें, यह आपके लिए उचित नहीं है। भाई-बहनों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है। हालाँकि आपके जीवन साथी को किसी क्षेत्र में कामयाबी मिलने की संभावना है। गोचर की अवधि में आप अपने विरोधियों पर हावी रह सकते हैं परंतु आप विवादों से बचने की कोशिश करें। नौकरी में परिवर्तन का योग है। उपायः मंगलवार के दिन लाल मसूर दान करें।

आगे…

मिथुन: ज्योतिषफल के अनुसार मंगल आपकी राशि से द्वितीय भाव में जाएगा। इसके प्रभाव से आपकी भाषा में अशिष्टता देखने को मिल सकती है। इसकी वजह से प्रियतम आपसे दुखी अथवा नाराज़ हो सकता है। आपके अनुचित व्यवहार से घर के सदस्यों को भी ठेस पहुँच सकती है। धन संचय करने में आप सफल रहेंगे हालाँकि मानसिक तनाव से परेशानी हो सकती है। ज़मीन-प्रॉपर्टी से आपको लाभ मिलने की संभावना है लेकिन इसके लिए आपको संघर्ष करना पड़ सकता है। अपने जीवन साथी की सेहत का ख़्याल रखें। उपायः अनार का दान करें।

आगे…

कर्क: मंगल आपकी राशि में गोचर करेगा और यह प्रथम भाव में स्थित रहेगा। इस अवधि में आपका स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रह सकता है। किसी बात को लेकर आप अति भावुक भी हो सकते हैं, जो आपके लिए ठीक नहीं है। आपके स्वभाव में क्रोध, अहंकार और हठ की वृद्धि हो सकती है। जीवन साथी के साथ किसी बात को लेकर झगड़ा होने की भी संभावना है। कार्य क्षेत्र में आपको अच्छे परिणाम मिलने के योग हैं। छात्रों को अध्ययन में सफलता मिल सकती है। विषम परिस्थितियाँ होने के बावजूद भी आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।उपायः रोज़ाना चाँदी के बर्तनों का प्रयोग करें।

आगे…

सिंह: भविष्य कथन के अनुसार मंगल आपकी राशि से द्वादश भाव में गोचर करेगा। इस अवधि में आप नौकरी एवं पढ़ाई के लिए विदेश जा सकते हैं। वे जातक जो पहले से ही विदेश में हैं, उन्हें गोचर के दौरान कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आपके ख़र्चों में बढ़ोतरी की संभावना है। हालाँकि आप अपने दुश्मनों पर हावी रहेंगे। यदि अदालत में किसी प्रकार का मुकदमा चल रहा है तो उसका फ़ैसला आपके हक़ में आ सकता है। जीवन साथी के स्वास्थ्य में गिरावट देखी जा सकती है लेकिन उन्हें कार्य क्षेत्र में अच्छे परिणाम मिलने के योग हैं। आप भी अपने कार्य क्षेत्र में सफलता पाने के लिए मेहनत और लगन से काम करते रहें। अपनी सेहत का भी ध्यान रखें। उपायः मंगल बीज मंत्र का जाप करें।

आगे…

कन्या: मंगल आपकी राशि से एकादश भाव में गोचर करेगा। इसके फलस्वरूप आपको किसी क्षेत्र में उच्च लाभ मिलने के योग बन रहे हैं। किसी न किसी स्रोत से धन का आगमन निरंतर बना रह सकता है। गोचर के दौरान बच्चे दुरुस्त रहेंगे परंतु आपके प्रेम जीवन में कुछ कठिनाई देखी जा सकती है। दोस्तों के साथ आप मौज-मस्ती कर सकते हैं और दुश्मन आपसे भयभीत रहेंगे। अचानक ही आपको कोई बड़ी उपलब्धि हासिल हो सकती है। अप्रत्याशित लाभ की भी संभावना है। उपायः तांबा एवं लाल पुष्प दान में दें।

आगे…

तुला: मंगल ग्रह आपके दशम भाव में प्रवेश करेगा जिससे आप अपने कार्य क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। पदोन्नति के भी योग बन रहे हैं परंतु ख़ुद को विवादों से दूर रखें। घर में किसी मामले को लेकर लड़ाई-झगड़ा हो सकता है। मंगल के प्रभाव से आपके स्वभाव में उग्रता बढ़ सकती है। आपकी सेहत में भी गिरावट देखी जा सकती है। प्रेम संबंधों में भी अड़चन पैदा होने के संकेत मिल रहे हैं। छात्रों को पढ़ाई में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है और बच्चे भी ज़िद्दी स्वभाव के हो सकते हैं। उपायः मंगलवार के दिन शिवलिंग पर गेहूँ एवं चना चढ़ाएँ।

आगे…

वृश्चिक: मंगल ग्रह गोचर के दौरान आपके नवम भाव में जाएगा। इस अवधि मे आपको संघर्ष करना पड़ सकता है। कड़ी मेहनत करने पर आपको उसके अच्छे परिणाम मिलेंगे। पिता जी की सेहत कमजोर रह सकती है और उनके साथ आपके रिश्ते भी कटु हो सकते हैं। किसी बात को लेकर भाई-बहनों के साथ आपका मतभेद भी हो सकता है। माता जी के स्वास्थ्य की देखभाल करें। जीवन में आपको प्रगति मिलेगी और आप अपनी वर्तमान जॉब में परिवर्तन कर सकते हैं। किसी लंबी यात्रा पर भी जाने के योग बन रहे हैं। उपायः मंगलवार को अनंतमूल की जड़ अपनी भुजा में पहनें।

आगे…

धनु: मंगल ग्रह आपकी राशि से अष्टम भाव में प्रवेश करेगा। इसके फलस्वरूप आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य कमज़ोर रह सकता है। वैवाहिक जीवन में तक़रार संभव है। पिता जी को भी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है। गोचर की अवधि में वाहन सावधानी पूर्वक चलाएँ। यदि आप एक साधक हैं तो तामसिक सिद्धि पाने का आप प्रयास कर सकते हैं। भाई-बहनों को गोचर के दौरान चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। किसी प्रकार का शारीरिक रोग आपको अपने साए में लेने के संकेत दे रहा है। उपायः चाँदी का कड़ा पहनें।

आगे…

मकर: राशिफल के अनुसार मंगल ग्रह आपकी राशि से सप्तम भाव में जाएगा। यह अवधि आपके लिए थोड़ी चुनौती पूर्ण साबित होगी। आपके क्रोधी स्वभाव के कारण जीवन साथी के साथ तकरार की संभावना है। इसलिए आपको अपने ग़ुस्से पर नियंत्रण रखना होगा। निजी एवं पेशेवर क्षेत्र में राह आसान नहीं है। हालाँकि कड़े संघर्ष के बाद आपको प्रोफ़ेशनल लाइफ़ में लाभ मिल सकता है  उपायः मंगलवार के दिन गुड़ का दान करें।

आगे…

कुंभ: मंगल आपकी राशि से षष्टम भाव में जाएगा। इस दौरान आप स्वास्थ्य संबंधी पीड़ा से परेशान रह सकते हैं। हालाँकि दुश्मनों पर आपका भय बना रहेगा। किसी दूसरों के मामलों में न पड़ें। जीवन साथी का स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रह सकता है। वहीं आपके ख़र्चों में वृद्धि की संभावना है। अपने आक्रामक रवैये पर नियंत्रण रखें और नियमों का पालन करते हुए वाहन चलाएँ। कार्य क्षेत्र में कड़ी मेहनत निश्चित ही आपको अच्छे परिणाम देगी। उपायः मंगवार के दिन लाल चंदन का दान करें।

आगे…

मीन: मंगल ग्रह आपकी राशि से पंचम भाव में जाएगा। इस कारण आपकी आमदनी में वृद्धि हो सकती है। बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। वहीं छात्रों का पढ़ाई से ध्यान भटक सकता है। हालाँकि जीवन साथी को अप्रत्याशित लाभ मिलने के संकेत मिल रहे हैं। छात्र उच्च शिक्षा के लिए विदेश जा सकते हैं। नई नौकरी मिलने की संभावना है। आपके प्रेम जीवन में चुनौतियाँ आ सकती हैं। इस दौरान अपने प्रियतम को सोचने-समझने का वक़्त दें और विपरीत परिस्थितियों में निराश न हों बल्कि डटकर उसका सामना करें । उपायः हनुमान जी की पूजा करें और उन्हें सिंदूर चढ़ाएँ।