×

ना रही मेहंदी की महक, न दिखी झूलों की झलक, कहा खो गया मेरा सावन

aman
By aman
Published on: 30 July 2016 12:49 PM GMT
ना रही मेहंदी की महक, न दिखी झूलों की झलक, कहा खो गया मेरा सावन
X

सुमन मिश्रा सुमन मिश्रा

लखनऊ: 'सावन का महीना पवन करे शोर',कभी ये गाना सावन आते ही लोगों की जुबान पर खुद-ब-खुद आ जाता था। आज वक्त ने ऐसी करवट ली है कि सावन तो आता है पर अपने रंग नहीं बिखेर पाता। जिस सावन के आते ही नववधु के पैर ससुराल से मायके की दहलीज तक पहुंचते थे। मां बेटी के घर आने का इंतजार गली-मुहल्ले की औरतों के साथ करती थीं। अब वो इंतजार तो नहीं पर हां सावन में बेटी के कॉल से मां को इसका एहसास तो हो जाता होगा।

Untitled-3

सावन ने बदल लिया रंग

जब साजन से दूर सजनी कजरी तीज पर अपने उनके आने का इंतजार करती थी। सावन में साजन को देखकर उसकी आंखे शर्म से लाल हो जाती थी। तब कवियों की रचनाएं भी इस पर अंगड़ाई लेने लगती थी।

अब सावन तो आता है पर हरियाली कहीं खो जाती है। ना बाजारों में वो चमक रही, ना घर-आंगन में उसके आने का उत्साह। पहले दिनभर मंदिर, घर-बाहर सब जगह भोले बाबा के जय कारे से गुंजायमान हो जाते थे। अब तो भगवान को भी वक्त का पाबंद बना दिया गया।

SAWAN

अब ना साजन का इंतजार ना प्रेयसी की विरह वेदना

अब सावन आता है पर ना तो प्रेयसी की विरह वेदना नजर आती है, ना ही बागों में झूले दिखते हैं। सब आधुनिकता की चकाचौंध में कहीं खो गए। पहले लोग साल के और दिन कहीं भी रहे, पर सावन में वतन जरूर लौटते थे। अब ऐसा नहीं ना देश ना परदेश, सब जगह सावन ने अपना रंग अंदाज बदल लिया है। कुछ रह गया है तो वो है सावन की बीती यादों का एहसास। देश-परदेश में रहने वाले कुछ लोगों ने बयां किया है सावन के अपने दर्द भरे एहसास...

pallavi-new-jesey

कहीं मेरे देश में ही छूट गया सावन

न्यू जर्सी में रहने वाली पल्लवी पाठक मिश्रा से जब पूछा कि परदेश में कैसी है सावन की महक तो उन्होंने कुछ यूं बयां किया हाले दिल। कहा कि शक्ति और भक्ति में तो कोई कमी नहीं है बस कमी है तो समय की। पहले मंदिर छोटे होते थे और भोले बाबा पर जल चढ़ाने की होड़ लगी होती थी,अब मंदिर बड़े हो गए है, लेकिन आज की बिजी लाइफ में समय की कमी ने मंदिरों में भीड़ कम कर दी है। उस पर हजार तरह की सिक्यूरिटी। उनका कहना है कि परदेश में सावन का रंग बहुत ही फीका हो गया है। भोले बाबा का महीना सावन, हरी चूड़ियों का महीना सावन, मेहंदी और श्रृंगार का महीना सावन कही मेरे देश में ही छूट गया है। रह गया है तो बस उसकी याद।

madhu-london

नॉनवेज और वेज हो गए सब दिन बराबर

लंदन में रहने वाली मधु चौरसिया अपने सावन के दिन याद करते हुए कहती है कि वहां भी लोगों को इंडियन सावन के बारे में इंटरनेट से पता चलता है, लेकिन अपने देश जैसा वहां कुछ नहीं होता है। ना वहां मेंहदी की महक आती है ना बाजारों में हरी चूड़ियों की खनक ही सुनाई देती है और ना ही सावन के झूलों को झूलती कोई गोरी नजर आती है। परदेश क्या देश में भी सावन ने करवट ले ली है। मधु ये भी कहती हैं कि पहले लोग सावन में नॉनवेज छोड़ देते थे। अब तो ऐसा कुछ नहीं होता।

sawan-madhusingh-canada

सावन बसा है मेरे मन में

कनाडा में रहने वाली मधु सिंह का वैसे तो लखनऊ और गोरखपुर से रिश्ता है और उन्होंने यहां के सावन की रंगीनियत भी देखी है। अब परदेश में वे सिर्फ उनके एहसासों में है। वे वहां सावन को बहुत मिस करती हैं। वहां सावन जैसा कुछ नहीं है जो लोग जानते है वो मंदिरों में जाकर पूजा कर लेते हैं। बाकी के लिए सावन सिर्फ रेनी सीजन है। ना वहां हरी चूड़ियों का बाजार लगता है, ना ही मेहंदी की महक और ना झूलों को झूलते नव-नवेली दुल्हन दिखती है। पर बचपन का सावन तो मन में हर वक्त हिलोरे लेता है।

anuradha-hongkong

सब खो गया आधुनिकता के रंग में

वैसे तो अनुराधा पांडे हैदराबाद में डीआरडीओ में काम करती है, लेकिन पति की वजह से देश की दहलीज के बाहर परदेश में जाना पड़ता है। उनका कहना है कि हांगकांग में ना तो सावन, ना उसकी महक है। बस उसकी याद जहन में है। उनका कहना है कि उन्होंने अपने देश में जो हरियाली देखी, वो अब नहीं देखने को मिलती है। वो उमंग और तरंग सब खत्म हो गया है। अब सावन बदल गया या कहे हर चीज की तरह सावन भी हाईटेक हो गया है। अब ना मेहंदी से आंगन महकता है, ना बारिश आते ही मोर नाचता है और ना ही बागों में झूले पड़ते हैं। अगर झूले दिखे भी तो आधुनिक ट्रेंड में। उनका मदमस्त, चितचोर सावन अब बस मन के कोने में दफन सा हो गया है।

supriya-shalini

हो गए गहरे रंग मेहंदी के, खो गई उसकी महक

सावन का फीकापन केवल परदेश में नहीं, देश में भी देखने को मिलने लगा है। कुछ ऐसा ही रांची की सुप्रिया ने कहा है। इनके अनुसार अब ना वो बारिश रही, ना ही वो रोमांच। बस इनके लिए बचा है तो उसका सिर्फ एहसास। इनका कहना है कि मेहंदी ने तो रंग गहरे कर लिए है पर वो सोनी-सोनी सी खुशबू कहीं खो सी गई है और तो और सावन के झूलों ने भी अब साजन को पुकारना बंद कर दिया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story