×

Samudrika Shastra Lucky Leg: महिला-पुरुष के पैर के तलवे से जानें, उनका भाग्य, चरित्र और भविष्य के राज

Samudrika Shastra Lucky Leg: वैसे तो हमारा भाग्य हमारे जन्म के साथ शुरू हो जाता है। कुंडली बता देती है, आप धनवान होंगे या कंगाल, लेकिन महिला-पुरुष के शरीर के कुछ निशान शुभ -अशुभ होते हैं। सामुद्रिक शास्त्र में शरीर के शुभ-अशुभ लक्षणों के विस्तृत बताया गया है। उसी में पैर के शुभ-अशुभ संकेत के बारे में जानते हैं...

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 13 April 2022 3:41 AM GMT
Samudrika Shastra Lucky Leg
X

सांकेतिक तस्वीर ( सौ. से सोशल मीडिया)

Samudrika Shastra Lucky Leg

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार भाग्यशाली पैर

मनुष्य कर्म करता है और पता है कि फल भी कर्मानुसार ही मिलेगा। फिर भी भविष्य में क्या होगा। क्या हम अमीर होंगे या गरीब रहेंगे, हमारे भाग्य में क्या है। यह सब जानने के लिए हम ज्योतिष की शरण में जाते हैं। कभी जन्म कुंडली, तो कभी हस्त रेखा के माध्यम से भविष्य बताते हैं, लेकिन हम आपको बताते हैं कि मनुष्य के हाथ और पैरों की कोमलता और कठोराता भी आपके बारे में बहुत कुछ बताती है। हाथ और पैर पर पाए जाने वाले अलग-अलग निशान आपके बारे में बहुत कुछ बयां करते हैं।

ज्योतिष के अनुसार हस्त रेखा या जन्मकुंडली के माध्यम से हमारे जीवन से संबंधित घटनाओं की जानकारी होती है। इन विधाओं के द्वारा हम भूतकाल, वर्तमान काल और भविष्य काल की घटनाओं और व्यक्ति के स्वभाव आदि की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। भविष्यपुराण में भी मनुष्य के हाथ पैर चेहरे पर पाए जाने वाले शुभ संकेतों के बारे में बताया गया है। प्रकृति द्वारा हमारे शरीर पर बहुत तरह के चिह्न दिए जाते है, जैसे की हाथ, पैर, माथे और भी कई जगह पर इन चिह्नों का अगर बारीकी से अध्ययन किया जाए तो किसी भी व्यक्ति के बारे में पूर्ण विवरण दिया जा सकता है। इन चिह्नों के द्वारा शुभ-अशुभ लक्षणों का पता लगाया जा सकता है । कुछ ऐसे ही चिह्नों का विश्लेषण दिया जा रहा है।

महिला-पुरुष के पैर के शुभ संकेत

जिन लोगों की एड़ी गोल और नरम सुंदर होती है, तो ऐसे व्यक्ति का जीवन हर तरह के ऐश्वर्य और सुख से भरा होता है।

जिन लोगों की एड़ी बड़ी होती है ऐसे स्त्री-पुरुष दीर्घायु माने जाते हैं।जिन लोगों के पैर में शंख का चिन्ह होता है उनके सभी उद्देश्य पूरे करने के लिए ज्यादा प्रयास नहीं करने पड़ते ।

जिन स्त्री-पुरुषोंके पैर लालिमायुक्त, कोमल, पसीने रहित होते है, वो ऐश्वर्य के सूचक होते हैं। उन्हें जीवन में सफलताएं मिलती है।जिन स्त्री-पुरुषों के पैर में कलश का निशान हो तो वह व्यक्ति अत्यंत ही भाग्यशाली होता है।

जिन स्त्री-पुरुषों के पैर के तलुए गुलाबी हों और रक्त की तरह लाल भी हों, तो ऐसे व्यक्ति के भाग्य में जीवन की सभी सुख-सुविधाएं होती हैं, वह उच्च पद पर आसीन होता है।

जिन स्त्री-पुरुषों के पैर में सूर्य,गदा, ,बाण,छत्र, धनुष, रथ आदि चिह्न हों तो वह व्यक्ति सदैव उर्जावान रहता है शत्रु पर अपना प्रभुत्व स्थापित करता है।

जिन स्त्री-पुरुषों के पैर में कमल, पंखा, भौंरा, चन्द्रमा, मछली, आदि चिन्ह हों, तो वो व्यक्ति भाग्यशाली होता है। उनका मन कोमल होता है चंचल प्रवत्ति के होते हैं।

यदि किसी स्त्री-पुरुष के पैरों की अंगुलियां मुलायम, परस्पर मिली हुई उन्नत, आगे से गोल हो,तो ऐसा व्यक्ति बहुत ऐश्वर्यशाली और समाज में प्रतिष्ठित पद प्राप्त करता है।

यदि पैर का अंगूठा चपटा, कटाफटा, टेढ़ा, रूखा या बहुत छोटा हो, तो ऐसा व्यक्ति मेहनती और दूसरों के लिए जीने वाला होता है।पैर के पृष्ठ और तलवे वाले दोनों भागों पर पसीना आना शुभ लक्षण नहीं होता है।

अगर आपका पैर सांवले और मटमैले रंग है और तलवा भी ऐसा ही है तो ऐसे तलवे वाले आमतौर पर खुशहाल होते हैं। यह धनवान होते हैं और जीवन में खूब सैर-सपाटा करते हैं।

अगर तलवा सपाट है यानि तलवे में गड्ढा नहीं है तो इसका मतलब है कि आप खुले विचारों वाले व्यक्ति और महत्वाकांक्षी होते हैं। ऐसे पैरों को भाग्यशाली भी माना जाता है।

सांकेतिक तस्वीर, सौ. से सोशल मीडिया

स्त्री के पैर कैसे होने चाहिए

जिन महिलाओं के पैर की छोटी उंगली के साथ वाली उंगली की लंबाई, अंगूठे और उसके पास वाली उंगली से छोटी हो तो उनका वैवाहिक जीवन सुखपूर्वक व्यतीत होता है। इन महिलाओं के पति को कभी किसी भी प्रकार की मुसीबत का सामना नहीं करना पड़ता। अक्सर देखा जाता है कुछ महिलाओं के पैर की छोटी ऊंगली चलते समय ज़मीन को लगती हैं।

पैर के तलवे में निशान

सामुद्रिक शास्त्र में कहा गया है कि जिन लोगों के तलवे में शंख, चक्र या मछली का निशान होता है उन्हें यश मिलता है.।जिन लोगों के पैर में घोड़ा, हाथी, पर्वत, रथ का निशान हो तो ये लोग समाज में बहुत ऊंचा पद पाते हैं। जैसे बड़े अधिकारी, नेता आदि। त्रिशूल का निशान होना सरकारी क्षेत्र या सरकार में बड़ा पद दिलाता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story