×

1 March Ka Mulank Rashifal: मूलांक 2 वाले होगा नुकसान, जल्दाबाजी में न ले फैसला, जानिए आज का अंक राशिफल

Mulank Rashifal 1 March 2024:1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 29 Feb 2024 6:25 AM GMT
1 March 2024 ka mulank rashifal
X

1 March 2024 ka mulank rashifal

Mulank Rashifal 1 March 2024 : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं।आज आपका जीवनसाथी आज बहुत खुश है। शादीशुदा जोड़ो के लिए यह दिन काफी अनुकूल रह सकता है। आपकी वाणी में वह मधुरता दिखेगी। नौकरी और व्यवसाय में सहयोग से सफलता प्राप्त करेंगे। मन को शांत तथा प्रसन्न रखें। संतान सम्बन्धी चिंता दूर होगी। क्रोध के कारण झगड़ा हो सकता है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज चंद्र मंत्र का जाप करें।

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज आगे बढ़ने के लिए आपको छोटे-छोटे मौके मिल सकते हैं। शिक्षार्थियों को ग्रहों की अनुकूलता का लाभ मिलेगा। भौतिक सुख में वृद्धि होगी। बुरा समय का अंत हो चुका है जिससे आपको अपने सभी कामों में सफलता मिलेगा।राजकीय कर्मचारियों के लिए नौकरी का वातावरण थोड़ा अरुचिकर होगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गणेश जी को दुर्वा चढ़ायें।

3 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं।आज मन में विचारों की प्रधानता रहेगी। जल्दबाजी में फैसले न करें, ताकि जिन्दगी में आगे आपको पछताना न पड़े। कार्यक्षेत्र में तरकीबें सफल होंगी। अपनी अलग इमेज बनाने में आपको सफलता मिल सकती है। रोमांस के लिए समय अच्छा है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शिव मंत्र का जाप करें।

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं।आज का दिन स्वास्थ्य के मामले में पाचनतंत्र से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। प्रिय व्यक्ति के साथ मिलन-मुलाकात सुखद रहेगी। जो लोग आजीविका की तलाश में हैं उन्हें अपने प्रयास का शुभ परिणाम मिलेगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान शिव की पूजा करें।

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज का दिन काम में उच्च अधिकारी प्रसन्न रहेंगे। अपनी जीवनशैली में आप पहले से बड़े बदलाव देख सकते है। बड़े परिवर्तन देखने के लिये आपको तैयार होना पड़ेगा। व्यापार में बड़े फैसले ले सकते है। कार्य सफलतापूर्वक संपन्न होंगे।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज अपने शिव की आराधना करें।

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज करियर में आ रही रुकावटें दूर हो सकती हैं। बिजनेस और नौकरी में फायदे के नए और अनपेक्षित मौके मिल सकते हैं। धार्मिक स्थान की यात्रा का संकेत है। बेकार की बातों और झगड़ों से बचें। घर के रिश्तों में तनाव पैदा हो सकता है। आपका कोई अधूरा सपना पूरा हो सकता है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज लक्ष्मी जी की आराधना मंत्र जाप से करें।

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज किसी भी नए कार्य का प्रारंभ न करें। आध्यात्मिक सिद्धियों के प्राप्त होने के योग हैं। आपका शुभ समय शुरू हो चुका है, परिवार में खुशियों का आगमन होगा।जातक आज फालतू खर्च होगा। शत्रु भय रहेगा। आपका धनार्जन होगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सूर्य मंत्र का जाप करें।

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज जल्दबाजी न करें। किसी विवाद से बचें। खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है। आप अपने व्यापार को एक नई दिशा दे पाएंगे। आपके परिवार में खुशी का माहौल बनाया जा सकता है। बच्चों की तरफ से सहयोग प्राप्त होगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज रामस्त्रोत का जप करें।

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज आपको सफलता दिलाएगा। वाहन सुख हो सकता है। शारीरिक फिटनेस रखने के लिए आपको व्यायाम करने की जरूरत है। दिन अच्छा रह सकते है। आर्थिक सौदों में मोलभाव करते समय सावधानी बरतें। आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आजहनुमान चालीसा का पाठ करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story