TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Mulank Rashifal 10 March 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए

Mulank Rashifal 10 March 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 10 March 2024 1:13 AM GMT
Mulank Rashifal 10 March 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए
X

Mulank Rashifal 10 March 2024 : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं।आज शैक्षिक एवं बौद्धिक कार्यों में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। शासन सत्ता का सहयोग मिलेगा। उत्साह में वृद्धि होगी और कुछ कर गुजरने की योग्यता का प्रर्दशन करेगें। आमदनी की उतनी बढ़ोत्तरी नहीं होगी। जितनी आप अपेक्षा करेंगे। किसी महिला के कारण खर्च बढे़गा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज आदित्य स्रोत का पाठ करें

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज रहन-सहन कष्टमय रहेगा। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।पति पत्नी में तनाव की स्थिति रहेगी। नयें सम्बन्धों में सावधानी बरतें। आप-अपने हितों की अनदेखी कतई न करें अन्यथा लोग परेशान करेंगे। प्रसाशनिक अधिकारियों से सहयोग मिलेगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीपल के वृक्ष में परिक्रमा में करें, रिश्ते बनेंगे।

3 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं।आज योजनाबद्ध पूर्वक किये कार्यो में सफलता मिलने की सम्भावना है। आपका मन उत्साहित रहेगा।महिलाओं को अपने कार्यो के प्रति काफी सजग रहने की जरूरत है।क्रोध एवं आवेश की अधिकता रहेगी। परिवार में आपसी मतभेद बढ़ सकते हैं।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सुन्दरकाण्ड का पाठ करें।

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं।आज का दिन मानसिक शान्ति तो रहेगी। परन्तु मन में नकारात्मक विचारों का प्रभाव बना रहेगा। भाइयों से वैचारिक मतभेद बढ़ सकते हैं। अपने आस-पास के लोगों से सावधान रहें वरना जो लोग अपने है, वही आपको कष्ट भी दे सकते है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज घर के मंदिर को फूलों से सजाये तो लक्ष्मी की कृपा बरसेगी।

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज का दिन आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे। कार्यक्षेत्र में कठिनाइयां आ सकती हैं। परिश्रम की अधिकता रहेगी। भवन सुख में वृद्धि हो सकती है।पारिवरिक सम्बन्धों में तनाव बना रहेगा। आर्थिक स्थििति में सुधार होगा। योजनाबद्ध पूर्वक किये कार्यो में सफलता मिलने की सम्भावना है। आपका मन उत्साहित रहेगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाएं।

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज का दिन कार्यक्षेत्र में प्रतिकूल परिस्थितियां हो सकती हैं। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं। परिवार में सुखद वातावरण बना रहेगा। रिश्तेदारों से इस समय दूरी ही बनाये रखना आपके लिए लाभदायक होगा। यह समय आपक के लिए उन्नति कारक ही सिद्ध होगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनिदेव की पूजा करें तो धन लाभ मिलेगा।

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आजमन में नकारात्मक विचारों का प्रभाव हो सकता है। बातचीत में संयत रहें। जीवनसाथी को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं। परिवारिक सुखों के लिए यह समय श्रेष्ठ साबित होगा। किसी नये कार्य को करने से पहले अपने जीवन साथी से विचार विमर्श अवश्य कर लें तभी आपको सफलता प्राप्त होगी।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज गाय को केला खिलाएं।

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज परिवार में तनावपूर्ण माहौल रहेगा। सन्तान की ओर से मन प्रसन्नचित्त रहेगा। व्यापारी वर्ग को दूर की यात्राओं से लाभ होगा। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है। यात्रा कष्टमय हो सकती है। माता को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीपल के पेड़ की पूजा करें।

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज वृद्धि तो होगी ही साथ में खर्च के स्रोत भी बढेगे। जो लोग लम्बे समय से स्वास्थ्य समस्या से ग्रस्त हैं उनको लाभ मिलेगा। जोखिम भरे कार्यो को करने से बचें। भाई-बहनों के सहयोग से कारोबार की स्थिति में सुधार हो सकता है। लाभ के अवसर मिलेंगे। परन्तु खर्च भी बढ़ेंगे।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमानजी की पूजा करें।


अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।



Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story