TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Aaj Ka Ank Jyotish 21 August 2024: बिजनेस में इन लोगों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी, जानिए अंक ज्योतिष से अपना आज का लकी नंबर

Aaj Ka Ank Jyotish 21 August 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 20 Aug 2024 8:22 AM GMT
Aaj Ka Ank Jyotish 21 August 2024:  बिजनेस में इन लोगों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी, जानिए अंक ज्योतिष से अपना आज का लकी नंबर
X

Aaj Ka Ank Jyotish 21 August 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish
21 August 2024 (कल का अंक ज्योतिष 21 अगस्त 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)नौकरी व बिजनेस में अच्छे परिणाम लेकर आ रहा है।परिश्रम का फल मिलेगा। परिवार या दोस्तों के साथ यात्रा पर जाने के लिए शुभ है। परिवार के लोगों का सहयोग मिलेगा। मन प्रसन्न रहेगा।पति-पत्नी के बीच थोड़ा तनाव रहेगा। इसका प्रेम संबंधों पर असर पड़ेगा।

शुभ अंक- 11

शुभ रंग- गुलाबी

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आजमाता-पिता का आशीर्वाद लेकर घर से निकलें।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)प्रॉपर्टी में इंवेस्ट से अच्छा लाभ होगा। थोड़ी-सी मेहनत से ही बड़ा मुनाफा मिलेगा। समाज में अच्छा स्थान मिलेगा। पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ेगा,लेकिन तीसरे की बातों पर ध्यान न दें। प्रेम जीवन के लिए भी दिन अच्छा है।

शुभ अंक- 3

शुभ रंग- गुलाबी

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज जरूरतमंदों में वस्त्र दान करें।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)जातक के लिए बेहतर रहेगा। करियर से जुड़े कई सुनहरा मौके मिलेंगे। आमदनी में बढ़ोतरी होगी। कामकाज में बदलाव होने के योग हैं। जातक से रश्क रखने वाले आज खुद कमजोर पड़ेंगे।छात्रों के लिए समय बढ़िया है, सफलता मिलेगा। घर में किसी की तबियत खराब होने से परेशान रहेंगे।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग- मेहरून

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आजहनुमान चालीसा का पाठ करें।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)अनचाही यात्रा पर जाने से खर्चे बढ़ेंगे। प्रेम के लिए दिन अच्छा नहीं है। पार्टनर से मुलाकात ना करें तो अच्छा है। शादीशुदा जातकों का जीवन सामान्य रहेगा।

शुभ अंक-

शुभ रंग- मेहरून

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज काले तिल दान करें।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)बेहतरीन रहेगा। कोई शुभ समाचार प्राप्त होगी। आर्थिक रूप से लाभ की प्राप्ति होगी। अपनी मेहनत का पूरा फल मिलेगा। ऑफिस में बेहतर नतीजे मिलेंगे। कुछ नए मित्र बन सकते हैं।

शुभ अंक- 4

शुभ रंग- गुलाबी

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य देव को रोजाना जल चढ़ाएं।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। अच्छे व्यवहार से आसपास के लोग खुश रहेंगे। किसी दोस्त की मदद से आपके कुछ निजी काम पूरे होंगे। किसी से प्यार करते हैं तो आज इजहार कर दें सफलता मिलेगी।

शुभ अंक- 6

शुभ रंग- मूंगिया हरा

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हरी चीजो का दान करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)जीवनसाथी के साथ भी बेहतर तालमेल रहेगा। प्रेम जीवन में सफलता मिलेगी। छात्रों के लिए दिन सौ प्रतिशत सफलता वाला है।भाग्य का साथ मिलेगा। हर काम में आपको सफलता मिलेगी। ऑफिस में ताम पर ध्यान दें नहीं तो नौकरी पर गाज गिर सकती है।

शुभ अंक- 8

शुभ रंग- नीला

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज बजरंग बाण का पाठ करें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)फालतू खर्च होगा। सेहत कमजोर रहेगा। कुसंगति से बचें। दूसरों पर भरोसा न करें। धैर्य रखें। पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा। रुका पैसा मिलेगा। विरोधी छवि खराब करने का प्रयास करेंगे, सावधान रहें। बिजनेस में सफलता मिलेगी।

शुभ अंक- 3

शुभ रंग- सफेद

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिवलिंग पर जल चढ़ाएं।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)जातक के लिए अच्छा रहेगा। ऑफिस में स्थितियां बेहतर बनेगी। मन लगाकर अपना काम करेंगे तो सफलता मिलेगी। बिजनेस में रुका हुआ पैसा मिल सकता है। किसी विशेष काम में दूसरे लोगों की मदद मिल सकती है।

शुभ अंक- 7

शुभ रंग- केसरिया

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज बुधवार का व्रत रखें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story