TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Mulank Rashifal 23 March 2024: मूलांक 8 के प्रेम संबंध के लिए कैसा रहेगा शनिवार

Mulank Rashifal 23March 2024:1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 23 March 2024 3:15 AM GMT (Updated on: 23 March 2024 6:03 AM GMT)
Mulank Rashifal 23 March 2024: मूलांक 8 के प्रेम संबंध के लिए कैसा रहेगा शनिवार
X

Mulank Rashifal 23 March 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं।आज (Mulank Ka Rashifal) किसी नए व्यवसाय की शुरुआत हो सकती है। अच्छे दाम में खरीददारी कर पाएंगे। सेहत के लिहाज़ से दिन अच्छा है। परिवार के किसी समारोह में व्यस्त रहेंगे। विदेश जाने के योग बन रहे हैं। रियल स्टेट्स में लाभ होगा। प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्ति के योग है। प्रेम संबंधों को शादी में बदलने की सोच सकते हैं।

शुभ अंक – 2

शुभ रंग – वॉयलेट

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनि मंत्र का जाप करें।

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज (Mulank Ka Rashifal) किसी प्रोजेक्ट के लिए पैसों का इंतज़ाम करने में कामियाब होंगे। वज़न नियंत्रित करने की सभी प्रशंसा करेंगे। कार्यक्षेत्र पर अपने विचारों से सभी का दिल जीतेंगे। किसी बच्चे की सफलता पर गर्व महसूस करेंगे। एंडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए दिन मज़ेदार रहेगा। अपने जीवन से खुश नज़र आएंगे। किसी की तरफ आकर्षित हो सकते हैं।

शुभ अंक – 2

शुभ रंग – वॉयलेट

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज चमेली के तेल में दीपक जलाएँगे तो लाभ मिलेगा।

3 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं।आज (Mulank Ka Rashifal) धन संबंधित मामलों के लिए दिन अच्छा रहेगा। सकारात्मक विचारों से मानसिक और शारीरिक रुप से स्वस्थ रहेंगे। किसी गोपनीय मामले में सहकर्मी को विश्वास में ना लें। परिवार का कोई सदस्य प्रोफेशनल मामलों में आपकी मदद करेगा। दोस्तों के साथ यात्रा पर जाना मज़ेदार साबित होगा। शैक्षणिक मोर्चे पर कुछ बदलाव हो सकते हैं। अपने साथी की छोटी छोटी बातों का ख्याल रखें।

शुभ अंक – 22

शुभ रंग – डार्क स्लेट ग्रे

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शनि मंत्र का जाप करें।

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं।आज का दिन (Mulank Ka Rashifal) कार्यक्षेत्र पर सभी आपके काम की तारीफ करेंगे। आय के नए साधन खुल सकते हैं। सेहत को लेकर किए गए प्रयास लाभदायक रहेंगे। किसी दोस्त या रिश्तेदार से मिलने जा सकते हैं। पढ़ाई में आपकी कोई इच्छा जल्दी ही पूरी होगी। किसी चीज़ को पाने में सफल होंगे। प्रेम संबंधों में सतर्क रहने की ज़रूरत है।

शुभ अंक – 11

शुभ रंग – पैरेट ग्रीन

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पान के पत्तों पर रोली से श्री लिखकर धन स्थान पर रखेंगे तो लाभ मिलेगा।

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज का दिन (Mulank Ka Rashifal) आर्थिक स्थिति मज़बूत के चलते आत्मविश्वास बढ़ेगा। स्वस्थ जीवनशैली के कारण फिट महसूस करेंगे। प्रोफेशनल्स के लिए दिन अच्छा है। घर के कामों के कारण दबाव महसूस करेंगे। शहर से बाहर किसी यात्रा पर जाकर मज़ेदार साबित होगा। पुराने दोस्तों के साथ बातें करना अच्छा लगेगा। अपने साथी के साथ समय बिताने की योजना बना सकते हैं।

शुभ अंक – 4

शुभ रंग – डार्क ब्राउन

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीपल के वृक्ष के नीचे दीप जलाएंगे तो गरीबी दूर होगी।

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) अचानक धन लाभ के योग बन रहे हैं। रहने के लिए व्यायाम ज़रूर करें। नए व्यापारियों को लाभ के योग बन रहे हैं। जीवनसाथी कुछ समय अकेले रहना पसंद करेगा। कहीं छुट्टियों पर जाने की सोच सकते हैं। किसी मामले को लेकर असमंजस महसूस करेंगे। अनुभवी लोगों की सलाह लेने में ना हिचकिचाएं। आपके प्रयासों के चलते प्रेम संबंध मज़बूत होंगे।

शुभ अंक – 18

शुभ रंग लाल

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज कपूर रोज जलाने से कर्ज से बचेंगे।

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) क्रिएटिविटी के क्षेत्र से जुड़े लोगों को लाभ होगा। सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ खानपान की आदत डालें। विदेश जाने का मौका मिल सकता है। किसी पारिवारिक मामले में चीज़ें अपने हाथ में लेनी पड़ सकती है। शैक्षणिक मोर्चे पर काम की अधिकतता रहेगी। सोशल नेटवर्किंग लाभदायक साबित होगी। अपने साथी के साथ बातचीत करते समय शब्दों का ख्याल रखें।

शुभ अंक – 17

शुभ रंग – पैरेट ग्रीन

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज नागसेकर का फूल घर में गुप्त स्थान में रखेंगे तो लाभ मिलेगा।

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Mulank Ka Rashifal) करियर में तरक्की के रास्ते खुलेंगे। आर्थिक स्थिति में सुधार के योग हैं। अपनी जीवनशैली के अनुसार अपना फिटनेस प्लान बनाएं। परिवार के साथ समय बिताकर अच्छा महसूस करेंगे। दोस्तों के साथ लंबी ड्राइव का आनंद उठांगे। पढ़ाई में आपकी मेहनत के सफल परिणाम मिलेंगे। प्रेम संबंधों के लिए दिन अच्छा रहेगा।

शुभ अंक – 7

शुभ रंग – क्रीम।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज बरगद या केले का पेड़ लगाएंगे तो पैसा बढ़ेगा

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Mulank Ka Rashifal) अच्छी सेहत के चलते मूड अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र पर गोपनीयता बनाए रखें। परिवार में किसी करीबी का रिश्ता तय हो सकता है। विदेश में छुट्टियां बनाने का मौका मिल सकता है। किसी चीज़ में किया गया निवेश फायदेमंद नहीं रहेगा। बचपन के किसी दोस्त से मिलने का मौका मिल सकता है। कोई आपके व्यवहार से आकर्षित हो सकता है।

शुभ अंक – 15

शुभ रंग – पीच

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज लाल कपड़े मे नारियल बांधकर रखें तो धन लाभ होगा।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story