TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Mulank Rashifal 24 March 2024: रविवार के दिन किस मूलांक के लिए कौन सा शुभ रंग और उपाय है जानिए अंक ज्योतिष

Kal Ka Mulank Rashifal 24 March 2024:1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 23 March 2024 9:38 AM GMT
Mulank Rashifal 24  March 2024: रविवार के दिन किस मूलांक के लिए कौन सा शुभ रंग और उपाय है जानिए अंक ज्योतिष
X

Mulank Rashifal 24 March 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं।आज (Mulank Ka Rashifal) कार्यक्षेत्र पर चीज़ों से अवगत रहने की कोशिश करें। धन लाभ के योग बन रहे हैं। पारिवारिक मोर्चे पर कुछ बदलाव करने की सोच सकते हैं। सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं। पढ़ाई में आगे बढ़ने के लिए प्रयास करते रहें। किसी समारोह की तैयारी में व्यस्त रह सकते हैं। जीवनसाथी के मूड स्विंग्स के चलते समस्या हो सकती है।

शुभ अंक – 22

शुभ रंग – लेवेंडर

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य मंत्र का जाप करें।

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज (Mulank Ka Rashifal) सोचसमझकर किए गए निवेश से लाभ होगा। गृहणियां घर में बदलाव की सोच सकती है। कार्यक्षेत्र पर राजनीति से दूर रहें। कहीं छुट्टियों पर जाने के आपके फैसले से परिवार के लोग सहमत होंगे। वज़न नियंत्रित करने के लिए व्यायाम करें। अपने आप को दूसरों से कम ना सोचें। प्रेम संबंधों के लिए दिन अच्छा रहेगा।

शुभ अंक – 6

शुभ रंग – चॉकलेट

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज चंद्र मंत्र का जाप करें।

3 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं।आज (Mulank Ka Rashifal) कार्यक्षेत्र पर काम को लेकर संतुष्ठ महसूस करेंगे। सैलरी को लेकर कुंठित हो सकते हैं। संयुक्त परिवार में रह रहे लोग परिवार का सहयोग ना मिलने से चिंतित होंगे। कहीं छुट्टियों पर जाने का प्लान बना सकते हैं। सेहतमंद रहने के लिए जिम ज्वाइन कर सकते हैं। पढ़ाई के क्षेत्र में अतिआत्मविश्वास से बचें। किसी करीबी के साथ प्रेम संबंधों की शुरुआत हो सकती है।

शुभ अंक – 15

शुभ रंग – टरक्वॉइश

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज गुरु मंत्र का जाप करें।

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं।आज का दिन (Mulank Ka Rashifal) कार्यक्षेत्र पर काम का दबाव रहेगा। किसी लोन को पास कराने में समस्या हो सकती है। परिवार में किसी समारोह में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। किसी के साथ यात्रा पर जाने का प्लान बना सकते हैं। नियमित व्यायाम करने से सेहत अच्छी रहेगी। पढ़ाई में सफलता प्राप्ति के योग हैं। प्रेम संबंधों पर ध्यान देने की ज़रूरत है।

शुभ अंक – 8

शुभ रंग – हरा

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज राहु मंत्र का जाप करें।

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज का दिन (Mulank Ka Rashifal) कार्यक्षेत्र पर सीनियर्स को अपने पक्ष में रखें। किसी महंगी चीज़ की खरीददारी करेंगे। जीवनसाथी के साथ मिलकर घर का मेकओवर करने में सफल होंगे। किसी करीबी के साथ खूबसूरत जगह घूमने जा सकते हैं। सेहत को लेकर कोई चांस ना लें। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों का कैंपिस रिक्रूटमेंट हो सकता है। पुराने प्यार से मिलने की संभावना है।

शुभ अंक – 11

शुभ रंग – गुलाबी

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज बुध मंत्र का जाप करें।

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) कार्यक्षेत्र पर चीजों को सही तरीके से सफल होंगे। धन संबंधित मामलों को लेकर सतर्क रहें। परिवार के किसी समारोह का आयोजन करने में मेहनत करेंगे। घूमने के शौकीन लोग किसी के साथ यात्रा पर जाने का प्लान बना सकते हैं। किसी पुरानी बीमारी में लाभ होगा। पढ़ाई में सफलता प्राप्ति के योग हैं। अपने साथी के साथ संबंधों को मज़बूत करने की कोशिश करेंगे।

शुभ अंक – 1

शुभ रंग – वॉयलेट

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शुक्र मंत्र का जाप करें।

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) क्रिकार्यक्षेत्र पर किसी प्रोजेक्ट को समय पर पूरा कर पाएंगे। किसी चीज़ में किया गया निवेश लाभदायक रहेगा। पारिवारिक मोर्चे पर किसी आइडिया पर काम करने से पहले सभी की राय लें। वज़न नियंत्रित करने में सफल होंगे। शैक्षणिक मोर्चे पर आपकी सभी इच्छाएं पूरी होंगी। नए परिवार के लोगों से मिलना होगा। किसी की तरफ आकर्षित हो सकते हैं। शुभ अंक – 18 शुभ रंग – लेमन

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज केतु मंत्र का जाप करें।

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Mulank Ka Rashifal) कार्यक्षेत्र पर मेहनत से ज़्यादा स्मार्ट तरीके से काम करें। धन लाभ के योग बन रहे हैं। परिवार में खुशियों का माहौल रहेगा। किसी दूसरे शहर यात्रा पर जा सकते हैं। किसी बीमारी में किसी की सलाह फायदेमंद साबित होगी। पढ़ाई में सफल होने के योग हैं। नवविवाहित जोड़ों मतभेदों को जल्द से जल्द सुलझाने की कोशिश करें।

शुभ अंक – 1

शुभ रंग – कॉफी

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनि मंत्र का जाप करें।

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Mulank Ka Rashifal) कार्यक्षेत्र पर सीनियर्स को प्रभावित करने में सफल होंगे। धन संबंधित परेशानी के बावजूद किसी मंहगी चीज़ की खरीददारी कर पाएंगे। परिवार के किसी समारोह में लंबे समय बाद लोगों से मिलना होगा। दोस्तों के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं। वज़न नियंत्रित करने के लिए व्यायाम करें। प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्ति के योग हैं। कुछ परिस्थितियों के कारण अपने साथी से मिलना संभव नहीं हो पाएगा।

शुभ अंक – 4

शुभ रंग – ब्रांज़ यैलो

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मंगल मंत्र का जाप करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story