TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Mulank Rashifal 25 March 2024होली पर इन मूलांक वालों के जीवन में होगी खुशियों की बरसात, जानिए अंक ज्योतिष

Kal Ka Mulank Rashifal 25 March 2024:1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 25 March 2024 12:15 AM GMT (Updated on: 25 March 2024 1:16 AM GMT)
Mulank Rashifal 25 March 2024होली पर इन मूलांक वालों के जीवन में होगी खुशियों की बरसात, जानिए अंक ज्योतिष
X

Mulank Rashifal 25 March 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं।आज (Mulank Ka Rashifal) व्यस्तता के बावजूद छुट्टियों के लिए समय निकाल लेंगे। आय में वृद्धि की सोच सकते हैं। कोई दोस्त या रिश्तेदार आपके घर ठहरने के लिए आ सकता है। गाड़ी चलाते समय सतर्क रहें। सेहतमंद रहने के लिए एक्सपर्ट की सलाह लें। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते समय अपने आंख और कान खुले रखें। किसी के साथ मुलाकात हो सकती है।

शुभ अंक – 8

शुभ रंग – लाइट ग्रे

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनि मंत्र का जाप करें।

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज (Mulank Ka Rashifal) कुछ परिस्थितियों के कारण एक महत्वपूर्ण मीटिंग रद्द करनी पड़ सकती है। किसी दोस्त के साथ शर्त लगाने से धन लाभ होगा। परिवार का माहौल खुशनुमा बनाएंगे। कहीं छुट्टियों पर जाने का प्लान बना सकते हैं। सेहत के लिए दिन अच्छा रहेगा। पढ़ाई में चीज़ें आपके पक्ष में रहेंगी। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा।

शुभ अंक – 3

शुभ रंग – बेज़

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज चमेली के तेल में दीपक जलाएँगे तो लाभ मिलेगा।

3 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं।आज (Mulank Ka Rashifal)कार्यक्षेत्र पर धन संबंधित समस्या हो सकती है। पैसों की बचत करने में कामियाब होंगे। गृहणियां घर की साफृसफाई और पेटिंग का काम कराने की सोच सकती है। सेहतमंद रहने के लिए नियमित दिनचर्या का पालन करें। शैक्षणिक मोर्चे पर अपने प्रतिद्वंदियों पर नज़र रखें। रहने के लिए अच्छे घर की व्यवस्था हो जाएगी। रिश्तों में अच्छा सामांजस्य होने के चलते संबंध मज़बूत होंगे।

शुभ अंक – 17

शुभ रंग – पैरेट ग्रीन

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शनि मंत्र का जाप करें।

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं।आज का दिन (Mulank Ka Rashifal) सरकारी क्षेत्र से जुड़े लोगों के तरक्की के योग हैं। धन संबंधित परेशानियां दूर होंगी। खेलों में हिस्सा लेने से फिट रहने में मदद मिलेगी। किसी भी गलफहमी से बचने के लिए परिवार के लोगों को अपनी जानकारी दें। किसी यात्रा में जाने में देरी हो सकती है। पढ़ाई को लेकर चल रहा दबाव कम होगा। आपका साथी आपको खुश करने की कोशिश करेगा।

शुभ अंक – 3

शुभ रंग – क्रीम

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पान के पत्तों पर रोली से श्री लिखकर धन स्थान पर रखेंगे तो लाभ मिलेगा।

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज का दिन (Mulank Ka Rashifal) प्रोफेशनल्स को धन लाभ होगा। किसी चीज़ में सोच समझकर निवेश करने से लाभ होगा। सेहतमंद रहने के लिए नियमित दिनचर्या का पालन करें। परिवार के किसी बच्चे पर गर्व महसूस करेंगे। लंबी यात्रा की पैकिंग में व्यस्त रहेंगे। पढ़ाई में मेहनत करने की ज़रूरत है। आपका साथी आपको इग्नोर कर सकता है।

शुभ अंक – 3

शुभ रंग – बैज़

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीपल के वृक्ष के नीचे दीप जलाएंगे तो गरीबी दूर होगी।

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) अकार्यक्षेत्र पर कोई अच्छा सरप्राइज़ आपका इंतज़ार कर रहा है। फिज़ूलखर्चों को कम करने की कोशिश करें। सेहत को लेकर जागरुक होंगे। घर की साफसफाई के लिए दिन अच्छा है। किसी खूबसूरत जगह घूमने का मौका मिल सकता है। पढ़ाई में आपके प्रदर्शन की सभी तारीफ करेंगे। प्रेम संबंधों के लिए दिन अच्छा रहेगा।

शुभ अंक – 1

शुभ रंग – गुलाबी

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज कपूर रोज जलाने से कर्ज से बचेंगे।

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) धन कमाने के मौके मिलेंगे। नियमित व्यायाम से थोड़ा ब्रेक लें। करियर के लिए दिन अच्छा रहेगा। परिवार के लोगों को मनाने के लिए मेहनत करनी होगी। यात्रा पर जाते समय सुरक्षा का ख्याल रखें। पढ़ाई पर ध्यान देने की ज़रूरत है। प्रेम संबंधों के लिए समय कठिन है।

शुभ अंक – 4

शुभ रंग – हल्का नीला

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज नागसेकर का फूल घर में गुप्त स्थान में रखेंगे तो लाभ मिलेगा।

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Mulank Ka Rashifal) करियर को लेकर सतर्क रहने की ज़रूरत है। सोच समझकर निवेश करने से लाभ होगा। आज के दिन फिट और ऊर्जावान महसूस करेंगे। व्यस्तता के चलते घर पर शांति से समय बिताने का मूड करेगा। किसी दोस्त के साथ यात्रा पर जा सकते हैं। किसी प्रॉप्रर्टी में निवेश करने की सोचेंगे। अपने साथी के साथ अच्छा समय बिताएंगे।

शुभ अंक – 12

शुभ रंग – ऑफ व्हाइट

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज बरगद या केले का पेड़ लगाएंगे तो पैसा बढ़ेगा

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Mulank Ka Rashifal) धन के लिहाज़ से दिन अच्छा रहेगा। सेहत में सुधार के योग हैं। कामकाजी महिलाओं घर और ऑफिस में सामांजस्य बिठाने में मुश्किल होगी। परिवार के किसी सदस्य को मार्गदर्शन की ज़रूरत है। किसी यात्रा पर जाने का प्लान बना सकते हैं। किसी प्रॉप्रर्टी में निवेश करने से लाभ होगा। अपने साथी के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं।

शुभ अंक – 7

शुभ रंग – सैंडी ब्राउन

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज लाल कपड़े मे नारियल बांधकर रखें तो धन लाभ होगा।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story