TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Mulank Rashifal 27 फरवरी 2024 का मूलांक राशिफल: धन निवेश में सावधानी बरतें,आत्मविश्वास पर ध्यान दें!

Mulank Rashifal 27 february 2024:1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 26 Feb 2024 8:57 AM GMT (Updated on: 26 Feb 2024 11:57 AM GMT)
Mulank Rashifal 27 फरवरी 2024 का मूलांक राशिफल: धन निवेश में सावधानी बरतें,आत्मविश्वास पर ध्यान दें!
X

Mulank Rashifal 27 february 2024 : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं।आज कार्यस्थल पर आपका वर्चस्व बढ़ेगा। आप अपनी कार्यकुशलता से सभी को प्रभावित करेंगे। आज के राशिफल के अनुसार, आपको रचनात्मक कार्य को पूरा करने में समय बिताना चाहिए। किसी रिश्तेदार के घर से बुलावा आ सकता है, और धन संबंधी मुद्दों में थोड़ी परेशानी हो सकती है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य मंत्र से दिन की शुरूआत करें।

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज किसी काम को लेकर चिंतित हो सकते हैं, लेकिन एक बड़ी कारोबारी डील हो सकती है जो आपके लिए अच्छी समाचार हो सकता है। अपने जीवनसाथी की भावनाओं का ध्यान रखें और नए काम की तलाश में जुटे तो आपको सफलता मिल सकती है। समस्याओं का समाधान होगा और व्यापार में वृद्धि हो सकती है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिव भगवान को जल दें।

3 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं।आज बिना सोचे विचारे धन निवेश न करें। ऐसा करने से आर्थिक हानि हो सकती है। किसी के काम में हस्तक्षेप करना उचित नहीं है। लापरवाही और अधिक आत्मविश्वास की वजह से धोखा खा सकते हैं। प्रभावशाली लोगों को अपनी प्रतिष्ठा की चिंता रखनी चाहिए।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज केले के पेड़ की पूजा करें।

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं।आज का दिन आपको मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। आपके मन में नया वाहन खरीदने का विचार हो सकता है। राजनीतिक लोगों को अहम पद प्राप्त हो सकता है। बड़े काम की शुरुआत के लिए नकदी की समस्या हल होगी। आज जीवनसाथी के साथ भी यात्रा पर जा सकते हैं।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज राहु बीज मंत्र का जाप करें।

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज का दिन अनजान लोगों पर ज्यादा भरोसा न करें। बनते हुए काम में रुकावटें आ सकती हैं। बुजुर्गों का ध्यान रखें और कार्यक्षेत्र में आपको ओवरटाइम करना पड़ सकता है। आज के अंक राशिफल के अनुसार, गैस की समस्या हो सकती है, और तनाव को कम करने के लिए मेडिटेशन का सहारा लें।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गणेश चालीसा का पाठ करें शांति बनी रहेगी।

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज आलस्य हावी रहेगा। आप किसी महत्वपूर्ण कार्य को लेकर चिंतित हो सकते हैं। आज के अंक राशिफल के अनुसार, अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी। व्यस्तता के बावजूद, आप परिवार को प्राथमिकता देंगे और वैवाहिक जीवन का भरपूर आनंद उठाएंगे।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मां लक्ष्मी का ध्यान करें, समृद्धि बढ़ेगी।

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज दफ्तर में सहकर्मी आपको महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान करेंगे। आप आत्मविश्वास से सभी कार्यों में बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे। आज के अंक राशिफल के अनुसार, आपके द्वारा लिए गए निर्णय दूरगामी सिद्ध होंगे और आपका मन काफी प्रसन्न रहेगा। बच्चों के करियर की समस्या का समाधान होगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज केतु बीज मंत्र का जाप करें।

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज थोड़ा और ज्यादा किसी बात को लेकर परिवार के लोगों से कुछ बहस करनी पड़ेगी, जिससे आप कनफ्यूज रहेंगे। लेकिन शाम तक आप किसी न किसी निष्कर्ष में पहुँच जायेंगे। आज के अंक राशिफल के अनुसार, बैठकों में आपको सम्मानित किया जा सकता है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनिदेव के नाम पर दान करें, लाभ मिलेगा।

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज कार्यप्रणाली में सुधार होने की सम्भावना है। आज के राशिफल के अनुसार, नए काम को लेकर योजना बना सकते हैं और आपकी दिनचर्या में बदलाव आ सकता है। विवादों को सुलझाने के लिए आज एक अच्छा दिन है और पैतृक बिजनेस में लाभ हो सकता है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सुंदरकांड का पाठ करें गरीबी दूर होगी

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।




Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story