×

Mulank Rashifal 27 March 2024: इन मूलांक वालों के लिए भाग्यशाली रहेगा बुधवार,जानिए अंक राशिफल

Kal Ka Mulank Rashifal 27 March 2024:1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 26 March 2024 8:31 AM GMT
Mulank Rashifal 27 March 2024: इन मूलांक वालों के लिए भाग्यशाली रहेगा बुधवार,जानिए अंक राशिफल
X

Mulank Rashifal 27 March 2024: : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।
Kal Ka Mulank Rashifal 27 March 2024( कल का मूलांक राशिफल 27 मार्च 2024)

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज अचानक धन लाभ के योग बन रहे हैं। कार्यक्षेत्र पर सभी आपके काम की तारीफ करेंगे। किसी बीमारी में घरेलू उपचार अपनाने से लाभ होगा। परिवार के किसी सदस्य की सलाह आपके काफी काम आएगी। सामाजिक मोर्चे पर कोई आपको गुस्सा दिलाने की कोशिश करेगा। पढ़ाई में मेहनत करने की ज़रूरत है। प्रेम संबंधों पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

शुभ अंक – 6

शुभ रंग – रॉयल ब्लू

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गाय को गुड़ खिलाएं।

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज जल्दबाज़ी में किसी चीज़ पर पैसा खर्च ना करें। कोई रुका हुआ पैसा जल्द ही वापिस मिल सकता है। सेहतमंद रहने के लिए नियमित व्यायाम करते रहें। परिवार के किसी सदस्य पर नज़र रखने का फायदा नहीं होगा। किसी को बाहर घूमने का निमंत्रण दे सकते हैं। समाज में अच्छे लोगों से मेलजोल बढ़ाएं। अपने साथी का प्यार और स्नेह देखकर अच्छा महसूस करेंगे।

शुभ अंक – 2

शुभ रंग – पर्पल

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गणेश जी का ध्यान करते रहें

3 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आर्थिक मामलों में किसी की सलाह काफी काम आएगी। फिज़ूलखर्चों को कम करने की कोशिश करें। किसी बीमारी में घेरलू उपचार अपनाने से लाभ होगा। परिवार में शांति का माहौल बनाने की कोशिश करेंगे। यात्रा पर जाते समय मौसम की जानकारी ज़रूर लें। किसी धार्मिक समारोह का आयोजन कर सकते हैं। प्रेम संबंधों में अधिक मुखर होने की आवश्यकता है।

शुभ अंक – 3

शुभ रंग – क्रीम

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज मंदिर में चंदन का टुकड़ा दान करें, आपकी मेहनत रंग लायेगी।

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं।आज फिज़ूलखर्चों को कम कर पैसे बचाने में कामियाब होंगे। किसी चीज़ में किया गया निवेश लाभदायक साबित होगा। किसी बीमारी में घेरलू उपचार अपनाने से लाभ होगा। परिवार के किसी समारोह में आकर्षण का केंद्र रहेंगे। किसी दोस्त के साथ एंडवेंचर ट्रिप पर जा सकते हैं। पढ़ाई में किसी की मदद काफी काम आएगी। आज आपके साथी का मूड खराब रहेगा।

शुभ अंक – 17

शुभ रंग – गोल्डन ब्राउन

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान चालीसा का पाठ करें।

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज आप वज़न नियंत्रित करने की कोशिश कामियाब होगी। किसी मेहमान के आने से घर का माहौल खुशनुमा होगा। बोर्ड परीक्षा दे रहे छात्र एकाग्रता से पढ़ाई करें। समाज में आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी। अपने करीबी के साथ समय बिताकर अच्छा महसूस करेंगे।

शुभ अंक – 8

शुभ रंग – हल्का लाल

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज आदित्यहृदयस्तोत्र का पाठ लाभकारी है।

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं।कार्यक्षेत्र पर काम का दबाव रहेगा। किसी लोन को पास कराने में समस्या हो सकती है। परिवार में किसी समारोह में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। किसी के साथ यात्रा पर जाने का प्लान बना सकते हैं। नियमित व्यायाम करने से सेहत अच्छी रहेगी। पढ़ाई में सफलता प्राप्ति के योग हैं। प्रेम संबंधों पर ध्यान देने की ज़रूरत है।

शुभ अंक – 8

शुभ रंग – हरा

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज आप गाय को केला खिलाएं।

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं।किसी चीज़ में निवेश को लेकर दोबारा सोच लें। महत्वपूर्ण कार्यों के किसी उम्मीदवारों को ढूंढना अच्छा होगा। सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं। किसी यात्रा पर जाना मज़ेदार साबित होगा। खानदानी प्रॉप्रर्टी मिलने के योग हैं। पढ़ाई में मेहनत करने की ज़रूरत है। प्रेम संबंधों के सकारात्मक जबाव मिलेंगे।

शुभ अंक – 9

शुभ रंग गुलाबी

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सुंदरकांड का पाठ करें।

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं शेयर मार्केट से जुड़े लोगों को लाभ होगा। अपनी आर्गेनाइजेशन को प्रस्तुत करने का मौका मिलेगा। फिट और ऊर्जावान रहने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं। गृहणियां घर के कामों में व्यस्त रहेंगी। यात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं। कोई आपकी बातों को सुनेगा। किसी के साथ प्रेम संबंधों की शुरुआत हो सकती है।

शुभ अंक – 4

शुभ रंग – क्रीम

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज राधा कृष्ण की पूजा करें, प्रेम संबंध मजबूत रहें।।

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं। किसी चीज़ में निवेश करने से लाभ होगा। कुछ मामलों को सुलझाने के लिए दिन अच्छा है। सेहत को लेकर दिन अच्छा रहेगा। आपकी किसी अजीबोगरीब आदत पर घर के लोग संदेह कर सकते हैं। पहाड़ों पर यात्रा पर जा सकते हैं। किसी सेमिनार की तैयारी में व्यस्त रहेंगे। प्रेम संबंधों पर ध्यान देने की ज़रूरत है।

शुभ अंक – 2

शुभ रंग – चॉकलेट

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य को जल देंगे तो आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाजाए तो भी 7 ही आएगा।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story