×

Mulank Rashifal 29 March 2024: मूलांक 3 बढ़ेगी लोकप्रियता,9 वाले रहें सावधान,जानिए अंक ज्योतिष राशिफल

Kal Ka Mulank Rashifal 29 March 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 29 March 2024 4:09 AM GMT (Updated on: 29 March 2024 4:09 AM GMT)
Mulank Rashifal 29 March 2024: मूलांक 3 बढ़ेगी लोकप्रियता,9 वाले रहें सावधान,जानिए अंक ज्योतिष राशिफल
X

Mulank Rashifal 29 March 2024: : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Kal Ka Mulank Rashifal 29 March 2024( कल का मूलांक राशिफल 29 मार्च 2024)

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज ( Mulank Ka Rashifal) किसी चीज़ में निवेश करने की सोचेंगे। कार्यक्षेत्र पर सभी आपकी प्रतिभा को पहचानेंगे। नियमित दिनचर्या से थोड़ा ब्रेक लेना अच्छा रहेगा। किसी भी यात्रा पर जाते समय अतिरिक्त समय लेकर चलें। पढ़ाई में मेहनत करने की ज़रूरत है। पुरानी चीज़ों को याद करने से मूड अच्छा रहेगा। कोई आपसे छुप छुप कर प्यार करता है।

शुभ अंक – 9

शुभ रंग – यैलो

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज ब्राह्मण को भोजन करायें संतान सुख मिलेगा।

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज( Mulank Ka Rashifal) समय पर लिए किसी निर्णय के कारण पैसों की बचत होगी। कार्यक्षेत्र पर दिन थका देने वाला साबित होगा। वज़न नियंत्रित करने की सोच सकते हैं। परिवार में शांति का माहौल रहेगा। तीर्थयात्रा पर जाने का प्रोग्राम बना सकते हैं। प्रॉप्रर्टी की किसी डील को करने के लिए दिन अच्छा है। अपने साथी के साथ निज़ी मामलों को लेकर बातचीत करेंगे।

शुभ अंक – 7

शुभ रंग – नारंगी

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पार्वती मंगल स्तोत्र का पाठ करने से फैमिली लाइफ अच्छी चलेगी।

3 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज (Mulank Ka Rashifal)कार्यक्षेत्र पर सीनियर्स को प्रभावित करने का मौका मिलेगा। किसी चीज़ में निवेश करने से लाभ होगा। वज़न नियंत्रित करने की कोशिश करें। पारिवारिक मोर्चे पर संतुष्ठ महसूस करेंगे। दोस्त या रिश्तेदार के साथ किसी ट्रिप पर जा सकते हैं। समाज में आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी। समय समय पर अपने साथी से मिलते रहें।

शुभ अंक – 18

शुभ रंग – गाढ़ा गुलाबी

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज हनुमान जी की उपासना करें।

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज (Mulank Ka Rashifal)किसी चीज़ मे निवेश करते समय एक्सपर्ट की सलाह ज़रूर लें। कार्यक्षेत्र पर अपनी पहचान बनाने के लिए मेहनत करनी पड़ेगी। सेहतमंद रहने के लिए व्यायाम करें। जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा। यात्रा करने के लिए दिन शुभ रहेगा। परिवार के किसी सदस्य को आपके मार्गदर्शन की ज़रूरत है। किसी की तरफ आकर्षित हो सकते हैं।

शुभ अंक – 4

शुभ रंग – रोज़ी ब्राउन

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज कौए को रोटी खिलाएं।

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) धन संबंधित चली आ रही परेशानियां दूर होंगी। कार्यक्षेत्र पर सीनियर्स को पर्सनल फेवर के लिए बोल सकते हैं। नए डाइट प्लान से सेहत को फायदा होगा। किसी नए काम में परिवार का पूर सहयोग मिलेगा। कहीं छुट्टियों पर जाने का प्लान बना सकते हैं। पढ़ाई में आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। कोई आपके प्रति अपना स्नेह दिखा सकता है।

शुभ अंक – 17

शुभ रंग –हरा

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गणेश जी को मोदक का भोग लगाएं ।

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) किसी स्कीम में पैसा लगाने से लाभ होगा। ऑफिस से कुछ दिन का ब्रेक ले सकते हैं। किसी बीमारी से छुटकारा मिलेगा। परिवार में शांति का माहौल रहेगा। परिवार का कोई सदस्य खुशखबरी सुना सकता है। पढ़ाई में आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। अपने साथी के साथ भविष्य की योजना बनाएंगे।

शुभ अंक – 2

शुभ रंग – वॉयलेट

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मंदिर में जाएं, सभी मनोकामना पूर्ण होगी ।

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Mulank Ka Rashifal)आय के नए साधन खुलेंगे। कार्यक्षेत्र पर किसी काम को करते समय समय सीमा का ध्यान रखें। सेहत को लेकर दिन अच्छा रहेगा। जीवनसाथी के मूड का ख्याल रखें। पढ़ाई में आपका प्रदर्शन अच्छा रहने से आत्मविश्वास बढ़ेगा। समाज में मानसम्मान बढ़ेगा। प्रेम संबंधों क शुरुआत हो सकती है।

शुभ अंक – 7

शुभ रंग – पर्पल -

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज मंदिर में सुबह-शाम घी के दीपक जलाएं, आप स्वस्थ महसूस करें

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Mulank Ka Rashifal) सेहत को लेकर दिन अच्छा रहेगा। परिवार के किसी समारोह में हिस्सा लेना मुश्किल होगा। किसी यात्रा पर जाने का मौका मिल सकता है। किसी नए घर की खरीददारी कर सकते हैं। पढाई में सफलता प्राप्ति के लिए मेहनत करें। प्रेम संबंधो के लिए समय निकालना मुश्किल होगा।

शुभ अंक – 6

शुभ रंग – लाल

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान चालीसा का पाठ करें, आपकी सभी मनोकामना पूरी होगी ।

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Mulank Ka Rashifal) किसी चीज़ में सोचसमझकर निवेश करने से लाभ होगा। घर के कामों में व्यस्त रहेंगे। सेहतमंद रहने के लिए जंक फूड का सेवन ना करें। परिवार के किसी मामले को सावधानी से संभालने की ज़रूरत है। रहने के लिए उचित घर की व्यवस्था हो जाएगी। पढ़ाई में मेहनत करने की ज़रूरत है। अपने साथी के साथ समय बिताकर अच्छा महसूस करेंगे।

शुभ अंक – 9

शुभ रंग – मजेंटा

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज चीडियों को दाना खिलाएं, आपके साथ सब अच्छा होगा ।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।



Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story