×

Mulank Rashifal 3 April 2024:अंक ज्योतिष के अनुसार बुधवार को इस मूलांक को मिल सकता है धोखा,ये अंक वाले रहें सतर्क

Kal Ka Mulank Rashifal 3 April 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 2 April 2024 9:25 AM GMT (Updated on: 3 April 2024 7:31 AM GMT)
Mulank Rashifal 3 April 2024:अंक ज्योतिष के अनुसार बुधवार को इस मूलांक को मिल सकता है धोखा,ये अंक वाले रहें सतर्क
X

Mulank Rashifal 3 April 2024: : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Kal Ka Mulank Rashifal 3 April 2024( कल का मूलांक राशिफल 3 अप्रैल 2024)

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज ( Mulank Ka Rashifal) धन संबंधित समस्या हो सकती है। किसी के साथ धैर्य से काम लेना होगा। पारिवारिक मोर्चे पर कुछ भी करने से पहले दूसरों की सलाह लें। छात्रों को स्कॉलरशिप मिलने के योग हैं। अपने साथी के साथ समय बिताकर अच्छा महसूस करेंगे।

शुभ अंक – 15

शुभ रंग – लाल

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गुस्से में भी अपशब्द न बोले

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज( Mulank Ka Rashifal) फिज़ूलखर्चों को कम करने की कोशिश करें। कार्यक्षेत्र पर सभी आपके काम की प्रशंसा करेंगे। सेहतमंद रहने के लिए जंक फूड का सेवन ना करें। गृहणियां घर में बदलाव की सोच सकती है। आपकी लम्बी यात्रा का प्लान रद्द हो सकता है। आपका साथी खुद को अलगथलग महसूस कर सकता है।

शुभ अंक – 3

शुभ रंग – मजेंटा

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिव भगवान की पूजा करें

3 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) आर्थिक स्थिति मज़बूत करने के लिए पुराना उधार उतारें। नौकरी में बदलाव करने की सोच रहे हैं तो थोड़ा इंतज़ार करें। सेहत से जुड़ी शारीरिक गतिविधि करना फायदेमंद रहेगा। जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बिताने का मौका मिलेगा। विदेश में रह रहे रिश्तेदारों के साथ संपर्क में रह सकते है | स्वस्थ्य सम्बन्धी सावधानी बरतने की जरुरत है। प्रेम संबंधों में धैर्य से काम लें।

शुभ अंक – 22

शुभ रंग – डार्क स्लेट ग्रे

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज बृहस्पति मंत्र का जाप करें

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) अच्छी बचत के चलते पैसा बचाने में कामियाब होंगे। कार्यक्षेत्र पर कोई बड़ी सफलता हाथ लग सकती है। सेहत का ध्यान रखने की ज़रूरत है। पारिवारिक मोर्चे पर कोई खुशखबरी मिल सकती है। पढ़ाई में आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। अपने ज्ञान से दूसरों से आगे निकलने में सफल होंगे। प्रेम संबंधों की शुरुआत हो सकती है।

शुभ अंक – 6

शुभ रंग – सी ग्रीन

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज राहु बीज मंत्र का जाप करें

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज (Mulank Ka Rashifal)धन संबंधित मामलों में कोई आपका फायदा उठाने की कोशिश करेगा। सीनियर्स आपके विचार को सपोर्ट करेंगे। सेहत को लेकर दिन अच्छा रहेगा। परिवार के किसी सदस्य की सेहत में सुधार होगा। पढ़ाई में आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। किसी समारोह का आयोजन टल सकता है । आपके अपने साथी के साथ मतभेद हो सकते हैं।

शुभ अंक – 6

शुभ रंग – चॉकलेट

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गणेश चालीसा का पाठ करे

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) क्रिएटिविटी के क्षेत्र से जुड़े लोगों की तरक्की के योग हैं। किसी करीबी की सेहत में सुधार होगा। परिवार में कोई आपकी बात को समझेगा। किसी वाहन को खरीदने के योग हैं। यात्रा का प्लान रद्द हो सकता है। समाज में कोई आपकी प्रतिष्ठा को हानि पहुंचाने की कोशिश करेगा। जीवनसाथी आपकी ज़रूरतों का ख्याल रखेंगे।

शुभ अंक – 4

शुभ रंग – पीच

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मां लक्ष्मी की पूजा करें।

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) किसी व्यवसाय को शुरु करने के लिए आर्थिक योजना बनाकर चलें। कार्यक्षेत्र पर कुछ नया शुरु कर सकते हैं। सेहत में सुधार के योग हैं। किसी चीज़ के बारे में चली आ रही आशकाएं दूर होंगी। पढ़ाई में किसी असाइनमेंट से बोर हो सकते हैं। प्रेम संबंधों के लिए दिन अच्छा है।

शुभ अंक – 7

शुभ रंग – हल्का लाल

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज किसी के साथ भी लड़ाई झगड़े से बचें

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Mulank Ka Rashifal) आर्थिक स्थिति में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। नौकरी में बदलाव की सोच सकते हैं। आज फिट और ऊर्जावान महसूस करेंगे। परिवार के लोग आपकी प्रशंसा करेंगे। पढ़ाई में लक्ष्य प्राप्ति के लिए मेहनत करें। अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें। कोई आपकी तरफ आकर्षित हो सकता है।

शुभ अंक – 18

शुभ रंग – नारंगी

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज बुधवार का व्रत करें

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Mulank Ka Rashifal) धन कमाने के मौके मिल सकते हैं। कार्यक्षेत्र पर तरक्की के योग हैं। सेहत को लेकर दिन अच्छा रहेगा। परिवार के किसी सदस्य को लेकर चिंतित हो सकते हैं। प्रॉप्रर्टी से जुड़े मामलों को सुलझने में थोड़ा समय लग सकता है । प्रेम संबंधों के लिए दिन अच्छा रहेगा।

शुभ अंक – 2

शुभ रंग – नेवी ब्लू

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान जी की पूजा करें

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story