×

Mulank Rashifal 31 March 2024: ये धन के मामलों में सावधानी बरतें, वरना होगा बड़ा नुकसान,जानिए अंक राशिफल

Kal Ka Mulank Rashifal 31 March 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 31 March 2024 4:59 AM GMT (Updated on: 31 March 2024 4:59 AM GMT)
Mulank Rashifal 31 March 2024: ये धन के मामलों में सावधानी बरतें, वरना होगा बड़ा नुकसान,जानिए अंक राशिफल
X

Mulank Rashifal 31 March 2024: : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Kal Ka Mulank Rashifal 31 March 2024( कल का मूलांक राशिफल 31 मार्च 2024)

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज ( Mulank Ka Rashifal) ऑफिस में अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा। नए अवसर प्राप्त होंगे। ऑफिस में किसी महत्वपूर्ण डील का हिस्सा बनेंगे। धन में वृद्धि होगी। दाम्पत्य जीवन में मधुरता आएगी। घरेलू खर्चों की अधिकता रहेगी। छात्रों को परीक्षा में सफलता प्राप्त होगी।

शुभ अंक – 9

शुभ रंग – यैलो

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य मंत्र का जाप करें

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज( Mulank Ka Rashifal) मिला-जुला रहेगा। आस-पड़ोस के व्यक्ति से बहस हो सकती है। वाणी पर नियंत्रण रखें। मेहनत अधिक होगी। सेहत को लेकर सावधानी रखें। घर में किसी कार्यक्रम का आयोजन होगा। वैवाहिक जीवन सुखद रहेगा।

शुभ अंक – 7

शुभ रंग – नारंगी

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज आदित्यस्रोत का पाठ करें

3 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज (Mulank Ka Rashifal)पुराने मामले उभर कर आएंगे। आज जातक परेशान अनुभव करेंगे। एक से ज्यादा काम लेने से बचें। योजना विफल रहेगी। पिता का सहयोग मिलेगा। बिजनेस में साझेदारी से बचें। हानि हो सकती है। भवन निर्माण के काम में रुकावट आ सकती है।

शुभ अंक – 18

शुभ रंग – गाढ़ा गुलाबी

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज वृहस्पति मंत्र का जाप करें

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज (Mulank Ka Rashifal)जातक के लिए बढ़िया रहेगा। ऑफिस में नई जिम्मेदारियां मिलेगी।संतान की ओर से शुभ समाचार मिलेगा। नये लोगों से मुलाकात होगी। कार्यक्षेत्र में लाभ की स्थिति बनेगी। बिजनेस में सब जातक के अनुकूल रहेगा। जीवनसाथी के साथ संबंधों में मधुरता आएगी।

शुभ अंक – 4

शुभ रंग – रोज़ी ब्राउन

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज कौए को रोटी खिलाएं।

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) धन लाभ होगा। आज आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी। रुके हुए काम पूरा कराने में जातक को भाई-बहनों से सहयोग मिलेगा। घूमने की योजना बनाएंगे। लोकिन उसे टालने से सेहत अच्छा रहेगा। मन प्रसन्न रहेगा। दूसरों की मदद करेंगे। बिजनेस में योजनाएं सफल होगी। सफलता के नये मार्ग खुलेंगे।

शुभ अंक – 17

शुभ रंग –हरा

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गणेश स्रोत का पाठ करें

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) लाभदायक रहेगा। बिजनेस में लाभ होगा। धन के नए मार्ग खुलेंगे। जातको के लिए विवाह के प्रस्ताव मिलेंगे। सेहत बेहतर रहेगा। आज की यात्रा सुखद रहेगी। दोस्तों व परिवार का सहयोग मिलेगा। पारिवारिक जीवन में रुचि बढ़ेगी। बड़ों का मार्गदर्शन से काम में सफलता मिलेगा।

शुभ अंक – 2

शुभ रंग – वॉयलेट

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज श्रीसूक्त का पाठ करें

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Mulank Ka Rashifal)मनपसंद गतिविधियों में शामिल होंगे। मानसिक रूप से शांति मिलेगी। खर्च की अधिकता रहेगी। घरेलू सुख-सुविधा की चीजों पर जरूरत से ज्यादा खर्चा न करें। भाई का सहयोग मिलेगा। परिवार में आपसी सहयोग एवं परस्पर सम्मान बना रहेगा। नौकरी में सामान्य रहेगा। बिजनेस में नुकसान होगा।

शुभ अंक – 7

शुभ रंग – पर्पल -

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज केतु मंत्र का जाप करें।

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Mulank Ka Rashifal) आकस्मिक धन की प्राप्ति होगी। मन प्रसन्न रहेगा। अपने व्यवहार से जातक आसपास के लोगों को प्रभावित करेंगे। नये काम की शुरुआत के लिए समय अच्छा है। पुरानी समस्याओं का समाधान होगा। परिवार के साथ धार्मिक काम में शामिल होंगे। बच्चों का ख्याल रखें।

शुभ अंक – 6

शुभ रंग – लाल

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनि मंत्र का जाप करें।

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Mulank Ka Rashifal) जल्दबाजी में फैसला लेने से बचना होगा। आज सोच—समझ कर विचार व्यक्त करें। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। सभी काम आज पूरा होंगे। खुशी की खबर मिलेगी। लेखन व रचनात्मकता में रुचि बढ़ेगी। धन से जुड़े मामलों में सावधानी बरतें। सेहत का ख्याल रखें। लोगों से कम संपर्क में आएं।

शुभ अंक – 9

शुभ रंग – मजेंटा

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान मंत्र का जाप करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।



Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story