×

4 April 2024 Ka Luky Mulank Rashifal : गुरुवार को कौन सा नंबर है लकी, कौन सा अनलकी,जानिए अंक ज्योतिष

Kal Ka Mulank Rashifal 4 April 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 4 April 2024 4:42 AM GMT (Updated on: 4 April 2024 4:42 AM GMT)
4 April 2024 Ka Luky Mulank Rashifal : गुरुवार को कौन सा नंबर है लकी, कौन सा अनलकी,जानिए अंक ज्योतिष
X

Mulank Rashifal 4 April 2024: : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Kal Ka Mulank Rashifal 4 April 2024( कल का मूलांक राशिफल 4 अप्रैल 2024)

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज ( Mulank Ka Rashifal) धन सम्बन्धी मामलों में थोड़ी सावधानी बरतने की आवश्यकता हैं। आज आप खुद को काफी ऊर्जावान महसूस करेंगे। परिवार में किसी का स्वस्थ्य चिंता का विषय बन सकता है। सेहत सम्बन्धी मामलों में थोड़ी सावधानी बरतने की जरुरत है। पढ़ाई में अच्छे लोगों के संपर्क मे रहना फायदेमंद रहेगा। प्रेम संबंधों के लिए दिन अच्छा है।

शुभ अंक – 1

शुभ रंग – लेमन

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गाय को घी लगी रोटी खिलायें।

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज( Mulank Ka Rashifal) किसी चीज़ में निवेश करने से बचे। सेहत पर ध्यान देंगे। मीडिया के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए दिन अच्छा साबित होगा। परिवार के किसी मामले में लचीला व्यवहार अपनाने की ज़रूरत है। शैक्षणिक मोर्चे पर आपके काम को पहचान मिलेगी। प्रेम संबंधों पर ध्यान देने की ज़रूरत है।

शुभ अंक – 8

शुभ रंग – लेवेंडर

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गाय को हरा चारा खिलाये।

3 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) कार्यक्षेत्र पर आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। सेहत को लेकर दिन अच्छा है। परिवार में शांति का माहौल रहेगा। परिवार के किसी मामले में उलझे रहेंगे। विवाह योग्य लोगों के शादी के योग बन रहे हैं। प्रेम संबंधों में कुछ दिनों के लिए संयम रखने की जरुरत है।

शुभ अंक – 17

शुभ रंग – गहरा हरा

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज मां लक्ष्मी का पूजन करें।

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज (Mulank Ka Rashifal)कार्यक्षेत्र पर अपनी क्षमता के चलते पहचान बनाने में कामियाब होंगे। किसी डील को करने से धन लाभ होगा। सेहत को लेकर जागरुक होंगे। पारिवारिक मोर्चे पर कुछ सकारात्मक बदलाव महसूस करेंगे। आज का दिन आपके लिए काफी सकारात्मक रहेगा । प्रेम संबंधों में अपनी दृढ़ता के चलते सभी का दिल जीतेंगे।

शुभ अंक – 2

शुभ रंग – हल्का गुलाबी

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मां लक्ष्मी की पूजा करें।

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) आय बढ़ाने की कोशिश करेंगे। सेहत को लेकर दिन अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र पर सक्रिय रहने की ज़रूरत है। उच्च शिक्षा लेने की सोच सकते हैं। परिवार के साथ अच्छा समय बिताएंगे। प्रेम संबंधों में आपके द्वारा किए गए प्रयासों से उत्साहित महसूस करेंगे।

शुभ अंक – 9

शुभ रंग – बोटल ग्रीन

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज घर में नई झाड़ू लेकर आएँ।

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) पैसों की बचत करने की कोशिश करेंगे। कार्यक्षेत्र पर खुद की अलग पहचान बनाने की कोशिश करेंगे। परिवार के किसी सदस्य पर ध्यान देने की ज़रूरत है। शैक्षणिक मोर्चे पर अपने प्रतिद्वंदियों से सावधान रहें। आज के दिन का आनंद उठाएंगे। प्रेम संबंधों की शुरुआत हो सकती है।

शुभ अंक – 3

शुभ रंग – पीला

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान सूर्य को जल्द दें।

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) कार्यक्षेत्र पर चीज़ें आपके पक्ष में रहेंगी। नियमित व्यायाम करने से सेहत अच्छी रहेगी। किसी रिश्तेदार की सेहत को लेकर चिंता बानी रहेगी | पढ़ाई में किसी काम को समय रहता पूरा करने की कोशिश करें। प्रेम संबंधों को लेकर संतुष्ठ महसूस करेंगे।

शुभ अंक – 18

शुभ रंग – हल्का लाल

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज बड़ों का आर्शीवाद लेकर काम शुरु करें।

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Mulank Ka Rashifal)आर्थिक मोर्च पर दृढ़ता के चलते लाभ होगा। किसी प्रोजेक्ट को पूरा करने में प्रोफेशनल मदद की ज़रूरत पड़ेगी। नियमित व्यायाम करने से सेहत अच्छी रहेगी। प्रोफेशनली और पर्सनली दिन अच्छा रहेगा। प्रेम संबंधों में सकारात्मक बदलाव होंगे।

शुभ अंक – 6

शुभ रंग – नेवी ब्लू

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनि मंदिर में तिल का दान करें।

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Mulank Ka Rashifal) घर खरीदने का सपना पूरा होने में थोड़ा समय लग सकता है । फिज़ूलखर्चों को कम करने की कोशिश करें। काम के अतिरिक्त दबाव के चलते ब्रेक लेने की इच्छा महसूस करेंगे। सेहत को लेकर दिन अच्छा रहेगा। आज आपको किसी परिजन के स्वIस्थ्य सम्बन्धी कोई समाचार मिलने की सम्भावना है । प्रेम संबंधों में आगे बढ़ने की सोच सकते हैं।

शुभ अंक – 22

शुभ रंग – सफेद

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आजभगवान शिव का जलाभिषेक करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।




Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story