5 April 2024 Ka Luky Mulank Rashifal :आज कौन सा नंबर बनेगा धनवान, जानिए अपना लकी नंबर और कलर

Aaj Ka Mulank Rashifal 5 April 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 5 April 2024 2:15 AM GMT (Updated on: 5 April 2024 2:16 AM GMT)
5 April 2024 Ka Luky Mulank Rashifal :आज कौन सा नंबर बनेगा धनवान, जानिए अपना लकी नंबर और कलर
X

Mulank Rashifal 5 April 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Kal Ka Mulank Rashifal 5 April 2024( कल का मूलांक राशिफल 5 अप्रैल 2024)

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज ( Mulank Ka Rashifal)सामाजिक कामों में सफलता मिलेगी। वाणी में सावधानी बरतें। निजी संबंधों में थोड़ी मजबूती आएगी। आज के दिन शुरू में आमदनी अच्छी रहेगी। नौकरी में पद्न्नति मतभेद खटपट बनी रह सकती है।

शुभ अंक – 1

शुभ रंग – लाल

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य मंत्र का जाप करें।

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज( Mulank Ka Rashifal) समय अच्छा रहेगा। घर में किसी खास दोस्त के आने से लाभ होगा। आकर्षक व्यक्तित्व दूसरों का ध्यान खींचेगा। सामाजिक मेलजोल सुकून देंगे। इस समय आमदनी के नए अवसर मिलेंगे। सेहत के प्रति लापरवाही न बरतें। प्यार के लिए दिन सही है। किसी से संबंध प्रगाढ़ होंगे।

शुभ अंक – 8

शुभ रंग – सफेद

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज खीर का प्रसाद लक्ष्मी जी को चढाये

3 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) मिलाजुला रहने वाला है। बुजुर्गों की सेहत को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है। यात्रा तनाव देगी इसलिए कोशिश करें बेवजह की यात्रा न करें। अपने विचार दूसरों पर थोपने से बचें। आपको मानसिक रूप से परेशान कर सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को तरक्की में बाधा उत्पन्न होगी।

शुभ अंक – 17

शुभ रंग – पीला

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आजएकादशी का व्रत करें अच्छा रहेगा

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज (Mulank Ka Rashifal)शुभ समाचार मिलने से खुशी का माहौल रहेगा। आज का दिन जातक के आमदनी के लिए ठीक ठाक रहेगा। बिजनेस लिए समय अच्छा नहीं रहेगा। नौकरी करने वाले लोग सहयोगियों से न उलझे नहीं तो हानि हो सकती है।

शुभ अंक – 2

शुभ रंग – काला

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मां लक्ष्मी की पूजा करें।

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) आमदनी के नए अवसर देंगे। नौकरी करने वालो के लिए थोड़ी राहत होगी। दूसरों की बातों पर यकीन न करें और उनकी सच्चाई को भलीभांति परख लें। विद्यार्थियों को नए अवसर प्राप्त होंगे। बिजनेस के लिए यह समय सामान्य नहीं है।

शुभ अंक – 9

शुभ रंग – हरा

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पोँछा घर में न लगाएं।

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) किसी की व्यर्थ बातों से क्रोध आ सकता है। पारिवारिक दिक्कतों का सामना करना पडे़गा। यह समय सेहत के लिए भी मिलाजुला रहेगा। नौकरी करने वाले इस समय लेटलतीफी से बचें।

शुभ अंक – 3

शुभ रंग – पीला

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- मां लक्ष्मी का ध्यान करें

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) पिता का सहयोग आपको मानसिक रूप से मजबूत बनाएगा। भाग्य का भी भरपूर सहयोग मिलेगा। सामाजिक दायित्वों की पूर्ति होगी। दूसरे का हित ध्यान में रखकर ही अपना कार्य बनाएं। आर्थिक सुधारों के लिए किए गए प्रयास सफल होते दिखेंगे।

शुभ अंक – 18

शुभ रंग – हल्का लाल

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज पक्षियों को दाना दें

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Mulank Ka Rashifal)थोड़ा आराम करने की कोशिश करें। इससे नई ऊर्जा मिलेगी। जिनसे प्यार करते हैं, उनसे आज सारी गलतफहमी दूर हो सकती है। रुके हुए पैसे मिलने से आर्थिक स्थिति में मजबूती आएगी। लेकिन स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सचेत रहने की जरूरत है। बच्चों का ख्याल रखें।

शुभ अंक – 6

शुभ रंग – नेवी ब्लू

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीला वस्त्र धारण करें

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Mulank Ka Rashifal) आमदनी के नए स्रोत बनेंगे, लेकिन खर्चा समस्या पैदा कर सकता है। अपने परिवार को पर्याप्त समय दें। उन्हें महसूस होने दें कि आप उनका ख्याल रखते हैं। दांपत्य जीवन में आपसी सूझबूझ से अच्छा तालमेल बिठा पाएंगे।

शुभ अंक – 22

शुभ रंग – सफेद

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मां लक्ष्मी और विष्णु भगवान की पूजा करें

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story