Mulank in Numerology 15 October 2024 : इस नंबर का वैवाहिक में होगा अलगाव, जानिए अपना आज का गुडलक, अंक ज्योतिष राशिफल

Mulank in Numerology 15 October 2024 : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 14 Oct 2024 7:00 AM GMT (Updated on: 14 Oct 2024 8:49 AM GMT)
Mulank in Numerology 15 October 2024 : इस नंबर का वैवाहिक में होगा अलगाव, जानिए अपना आज का गुडलक, अंक ज्योतिष राशिफल
X

Mulank in Numerology Today 15 October 2024 :ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Numerology horoscope Today 15 October 2024 (कल का अंक ज्योतिष 15 अक्टूबर 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। राजनीति में सफलता मिलेगी। छात्रों को नौकरी प्लेसमेंट में सहायता मिलेगी। कल्पना की उड़ान भरेंगे। बच्चों का सही मार्गदर्शन करेंगे। परिवार की जरूरतों का ख्याल रखेंगे। इससे मन हर्षित रहेगा।

शुभ अंक- 9

शुभ रंग- लाल

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज किसी जरूरतमंद की मदद करेंगे।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं घर में किसी निर्माण सम्बन्धित कार्य की शुरुआत का है। जॉब में सफलता का समय है। आत्मबल आज बहुत कार्य करेगा। दोस्तों से मुलाकात होगी।प्रेम संबंधों में असफलता हाथ लगेगी।चावल का दान करें।

शुभ अंक-3

शुभ रंग-सफेद

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान चालीसा का पाठ करें।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। जातक सन्तान की सफलता से बहुत प्रसन्न रहेंगे। व्यवसाय में किसी नए कार्य की योजना बन सकती है। पढ़ाई के लिए दिन शुभ है। पड़ोसी से अनबन हो सकती है। किसी पर विश्वास न करे। अध्यात्म में मन लगेगा।


शुभ अंक -2

शुभ रंग –पीला

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज के दिन गेहूं का दान करें।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज जातक व्यवसाय में उत्कर्ष का समय है। क्रोध में आकर कोई विवाद मत करें। सिंह व कर्क राशि का व्यक्ति आपकी सहायता कर सकते हैं। नौकरी में नए अवसर मिलेंगे। बाहर ना जाएं । बच्चों की तबियत खराब होने से परेशान रहेंगे।

शुभ अंक -4

शुभ रंग- नीला

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य का मंत्र जाप करें।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। जातक के लिए दिन कोई दोस्त सहायता कर सकता है।धन के धार्मिक कार्यों में व्यय होने के संकेत हैं।घर में मेहमान आएँगे। सेहत को लेकर सचेत रहे। बाहर जाने से बचें। परिवार के साथ मिलकर भविष्य के लिए योजना बनाएंगे।

शुभ अंक-7

शुभ रंग -हरा

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज के दिन हरी चीजों का दान करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। जातक वाद-विवाद, मनमुटाव लेकर आ रहा है जिससे मन अशांत रहेगा, कार्य में विलम्ब होगा। दोपहर बाद परिश्रम के अनुपात में सफलता प्राप्त होगी। समय की अनुकूलता का लाभ उठाने से न चूकें। सेहत के प्रति ध्यान दें।

शुभ अंक-1

शुभ रंग- लाल

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज श्री विष्णु की पूजा करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। जातक व्यवसाय में परेशानी आ सकती है। धन का आगमन होगा। बच्चों की सेहत को लेकर सतर्क रहें। पारिवारिक रिश्तों में कोई मतभेद डाल सकता है। नौकरी में जिम्मेदारी बढ़ेगी। सहयोगी चाल चलेंगे।

शुभ अंक – 5

शुभ रंग- केसरिया

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज श्री सूक्त का पाठ करें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं ,आज धन व्यय की संभावना है। नौकरी में प्राब्लम आ सकती है। छात्रों को सफलता मिलेगी। परिवार में कोई मांगलिक काम की संभावना बनेगी। दूसरों पर विश्वास कम करें। वैवाहिक संबंध में अलगाव की स्थिति बन रही है।

शुभ अंक -6

शुभ रंग- नीला

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गणेश जी स्तुति करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं। जातक उन्नति का समय है। नौकरी में नवीन पद की प्राप्ति होगी। किसी दोस्त का आगमन हो सकता है। पढ़ाई में मन लगाएं। परिवार के साथ खुशनूमा पल बिताएंगे। पड़ोसी से अनबन होगी। मां सेहत परेशानी खड़ी करेंगी।

शुभ अंक- 9

शुभ रंग-लाल

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान चालीसा का पाठ करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story