Daily Numerology October 22 Oct 2024:कैसा रहेगा आज का आपका दिन, जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Daily Numerology October 22 Oct 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 21 Oct 2024 7:30 AM GMT (Updated on: 21 Oct 2024 9:11 AM GMT)
Daily Numerology October 22 Oct 2024:कैसा रहेगा आज का आपका दिन, जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल
X

Daily Numerology October 22 Oct 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Numerology horoscope Today 22 October 2024 (कल का अंक ज्योतिष 22 अक्टूबर 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं।जातक आपको तनाव दे सकता है। घर की किसी परेशानी को लेकर विवाद की स्थिति बन सकती है। कुछ रूके हुए कामों में गति आएगी। पारिवारिक जिम्मेदारियों को पूरा करेंगे।

शुभ अंक- 9

शुभ रंग- लाल

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज श्रीसूक्त का पाठ करेंगें तो आर्थिक तंगी दूर होगी

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं कारोबार को लेकर यात्रा कर सकते हैं। निवेश के मौके मिलेंगे। कार्यस्थल पर जिम्मेदारी ज्यादा रहेगी।आज का दिन शुभफलदायी रहेगा। आपके घर तथा कार्यालय में सानुकूल वातावरण रहेगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए पदोन्नति के अवसर उपस्थित होंगे।

शुभ अंक-3

शुभ रंग-सफेद

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गाय को कच्चे चावल खिलाएं।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं।आज का दिन जातक आपको कामयाबी दे सकता है। आपके सभी काम पूरे होंगे। आपके कौशल में बढ़ोतरी होगी। धन लाभ होगा। अपनी बेहतरी के लिये मेहनत जारी रखनी होगी। कारोबार में लाभ के योग बने रहेंगे।

शुभ अंक -2

शुभ रंग –पीला

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज श्री यंत्र की पूजा करें,अगर घर में तंगहाली है तो दूर होगी।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज प्रेम संबंधों में मजबूती आएगी। सेहत ठीक रहेगी रहेगा। किसी से मतभेद हो सकते हैं। छात्रों की दिक्कत दूर होगी।गृहस्थजीवन में माधुर्य छाया रहेगा। उच्च पदाधिकारियों से प्रोत्साहन मिलेगा। माता से लाभ होगा। उत्तम वैवाहिक सुख की प्राप्ति होगी। सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा।

शुभ अंक -4

शुभ रंग- नीला

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गणेश अथर्वस्तोत्र का पाठ करें

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। जातक के लिए अचल संपत्ति को लेकर विवाद हो सकता है। कारोबार ठीक रहेगा।लाइफ पार्टनर के साथ समय बिताएंगे। दिन आपका सकारात्मक रहेगा। दफ्तर में तनाव हो सकता है। आपकी सेहत ठीक रहेगी।

शुभ अंक-7

शुभ रंग -हरा

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज के दिनगणेश जी स्तुति और व्रत से लाभ मिलेगा।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। जातक यात्रा करने के दौरान सावधान रहें। निवेश का जोखिम न उठाएं।आज आप शारीरिक थकान, आलस्य और मानसिक चिंता की अनुभूति करेंगे। व्यवसाय में बाधा खडी होगी। संतान से मतभेद रहेगा। उनके स्वास्थ्य की चिंता रहेगी।

शुभ अंक-1

शुभ रंग- लाल

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज रामस्त्रोत का जप करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज धन लाभ के अवसर मिलेंगे। आज किसी काम को लेकर जरूरी फैसले ले सकते हैं। पदोन्नति के अवसर मिलेंगे। अपने काम में कमी न आने दें। सामाजिक मेलजोल में दिन बीतेगा।सरकारी कामों में प्रश्न खडे होंगे।.

शुभ अंक – 5

शुभ रंग- केसरिया

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज रुद्राभिषेक करवायें, शादी की समस्या का निदान होगा।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं ,आज जातक कारोबार में नए अवसर मिलेंगे। निवेश करने से पहले परिवार के सदस्यों से सलाह मशविरा जरूर कर लें।आज प्रतिस्पर्धियों से वादविवाद न करें। अनावश्यक खर्च बढ़ेगा। उपरी अधिकारीयों का वर्तन नकारात्मक रहेगा। आज आप कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय न लें।

शुभ अंक -6

शुभ रंग- नीला

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिव परिवार की पूजा करें लाभ मिलेगा

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं। जातक दिन के लिए आपका दिन ठीक रहेगा। लेन-देन में सावधानी रखें। सेहत को लेकर सावधानी जरूरी है। संतान के कार्यों में उन्नति के योग हैं। आज काफी व्यस्त रहेंगे। दफ्तर में किसी से विवाद हो सकता है।

शुभ अंक- 9

शुभ रंग-लाल

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज तुलसी का बाग घर में लगाएं।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story