TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Mulank Rashifal 16 March 2024: 1 से 9 अंक वाले कैसा रहेगा शनिवार जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Mulank Rashifal 16 March 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 16 March 2024 6:22 AM GMT (Updated on: 16 March 2024 6:22 AM GMT)
1 March 2024 ka mulank rashifal
X

1 March 2024 ka mulank rashifal

Mulank Rashifal 16 March 2024 : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं।आज लाभदायक रहने वाला है। आज आपको खुशखबरी सुनने को मिलेगी।जीवन स्तर को सुधारने के लिए कुछ प्रयास करेंगे। आज आपको सावधानी बरतनी होगी। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे लोगों को कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनि के बीच मंत्र का जाप करें।

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज पैतृक संम्पति संबन्धित मामले में आपको सावधान रहना होगा। आपको बड़ों की बातों का पूरा मान रखना है नहीं तो आपकी कोई बात बुरी लग सकती है। दोस्तों के साथ कुछ समय व्यतीत करेंगे।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज कुत्तों को खाना खिलाएं और शरीर के बीज मंत्र का जाप करें।

3 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं।आज वाद विवाद में पड़ने से बचने चाहिए आलस के कारण आप जरूरी कामों को कल पर टाल सकते हैं जो आपके लिए समस्या के कारण बन सकती है लेन देन से संबंधित मामला आपके सिरदर्द का कारण बन सकता है

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज हनुमान चालीसा का पाठ करें मंगल के बीज मंत्र का जाप करें। बंदर को केला या गुड़ चना दें।

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं।आज का दिन वाणी और व्यवहार में मधुरता लाने वाला है घर में हर्ष और मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है अपने घर की रंगाई, पुताई आदि की कार्यक्रम बना सकते हैं कुछ विरोधी आपको परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज किसी छोटी बच्ची को सफेद वस्त्र का दान दें और गाय को चार रोटी खिलाए।

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। जीवन स्तर को सुधारने के लिए जानकारी शेयर करेंगे,लंबे समय से रुका हुआ कार्य पूरा होगा किसी समस्या को लेकर अपने पिताजी से बातचीत करनी होगी

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य को जल देते समय सूर्य के बीज मंत्र का जाप करें

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज का दिन आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा रहने वाला है। आपको अपने काम में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए, नहीं तो दिक्कतें आ सकती हैं और समझदारी से आगे बढ़ेंगे तो आपके लिए बेहतर होगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज किसी गरीब को मिश्री दान करें और गाय को हरा चारा खिलाएं।

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज आप अपने करियर को लेकर कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। । व्यापार में आज आपको सफलता मिलेगी। आप अपने विभिन्न कामों में तेजी दिखाएंगे। आज आपकी अपने भाई-बहनों से किसी बात पर बहस हो सकती है

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज किसी घायल गाय का उपचार करें और गाय को हरा चारा खिलाएं।

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज बिजनेस करने वाले लोगों की योजनाओं को गति मिलेगी। आपको परिवार के सदस्यों और दोस्तों का समर्थन मिलेगा। आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी।आज आपको सावधान रहना होगा। सभी को साथ लेकर चलने की कोशिश में आप सफल रहेंगे।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज किसी व्यक्ति को आटा या चावल या चीनी दान करें

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज आपके लिए अप्रत्याशित लाभ वाला रहेगा। रक्त संबन्धी रिश्तों में मजबूती आएगी। आपको किसी अजनबी पर भरोसा नहीं करना चाहिए, अन्यथा परेशानी हो सकती है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सुबह शुक्र के बीज मंत्र का जाप करें व किसी छोटी बच्ची को उपहार दें।


अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story