TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Mulank Rashifal 17 March 2024: किस मूलांक वाले प्रेम में रहेंगे भाग्यशाली, जानिए रविवार का अंक ज्योतिष राशिफल

Mulank Rashifal 17 March 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 17 March 2024 4:38 AM GMT (Updated on: 18 March 2024 8:24 AM GMT)
Mulank Rashifal 17 March 2024: किस मूलांक वाले प्रेम में रहेंगे भाग्यशाली, जानिए रविवार का अंक ज्योतिष राशिफल
X

Mulank Kaise Nikale : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Mulank Rashifal 17 March 2024( मूलांक राशिफल 17 मार्च 2024)

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं।आज आप अपने रिश्ते और जीवनसाथी को लेकर बहुत गंभीर है, इसलिए उसे नज़रअंदाज़ न करें क्योंकि ऐसा प्यार केवल भाग्यशाली लोगों को ही मिलता है। साथी के साथ किसी यात्रा की भी संभावना है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गाय को भोजन करा दें और बृहस्पति के बीज मंत्र का जाप करें।

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज व्यस्तता के कारण आज आपकी रोमांटिक लाइफ में दिक्कतें आ सकती हैं। बिजनेस पार्टनर के परिवार से विवाद या धन हानि हो सकती है। आपको घर और काम के बीच संतुलन बनाए रखना होगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शुक्र के बीज मंत्र का जाप करें व किसी छोटी बच्ची को उपहार दें।

3 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं।आज अपने प्रिय को खुश रखें, ताकि आपके प्यार की बगिया और भी महक उठे। बिना सोचे-समझे कोई भी फैसला बिल्कुल भी ना लें और इसके साथ ही आप एक-दूसरे पर भरोसा रखें।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज पांच मीठी रोटी बनाएं तीन रोटी लाल गाय को खिलाएं

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं।आज का दिन किसी खास के लिए भी समय निकाले और उसके साथ अकेले कहीं दूर जाएँ निसंदेह आपको कुछ अच्छे पल मिलेंगे। आप उन्हें कुछ सरप्राइज गिफ्ट भी दे सकते हैं

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज रामायण का पाठ करें

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज का दिन कुछ बातों को लेकर आपके और आपके प्यार के बीच तीखी नोकझोंक हो सकती है। इसलिए वाणी पर संयम रखें और अपने पार्टनर को समझने की कोशिश करें

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज किसी का बुरा नही करें

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज का दिन सिंगल लोगों के लिए भी आज का दिन अच्छा है। बस अपनी जुबान पर थोड़ा काबू रखें। वरना पार्टनर के साथ आपकी तकरार हो सकती है

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शुक्रवार का व्रत करें

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज आप आराम या मनोरंजन के मूड में हैं जहां रोमांस और यौन सुख आपकी प्राथमिकता है। कामकाज या व्यक्तिगत मामलों में कूटनीति आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।अपने पार्टनर को बदलने की कोशिश ना करें आपका पार्टनर जैसा है आप उसे वैसा ही स्वीकार करें

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज मेन दरवाजे पर स्वास्तिक बनायें

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज नए लोगों से मिलने के लिए तैयार रहें, हो सकता है आपको अपना जीवनसाथी मिल जाए। किसी मित्र या प्रेमी के साथ लॉग ड्राइव या आउटिंग पर जाने की आपकी इच्छा पूरी होगी। कुछ रोमांटिक पल भी आपका इंतज़ार कर रहे हैं।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज घर में धूप दिखायें

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज कुछ लोग आपके जीवन में परेशानियां खड़ी कर सकते हैं लेकिन अपनों की मदद से सब ठीक हो जाएगा। जहां तक प्रेम संबंधों की बात है तो आप रोमांचक और मनोरंजक महसूस करेंगे।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मां लक्ष्मी की पूजा करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story