TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Mulank Rashifal 18 March 2024: इस वाले लालच से बचें, बिगड़ेगा काम, जानिए सोमवार का अंक राशिफल

Mulank Rashifal 18 March 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 17 March 2024 11:45 PM GMT (Updated on: 18 March 2024 1:59 AM GMT)
Mulank Rashifal 18 March 2024: इस वाले लालच से बचें, बिगड़ेगा काम, जानिए सोमवार का अंक  राशिफल
X

Mulank Rashifal 18 March 2024 : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं।आज हर निवेश सावधानी से करें और अनावश्यक नुकसान से बचने के लिए उचित सलाह लेने में संकोच न करें. घरेलू मोर्चे पर दिक्कतें आ सकती हैं इसलिए तौल कर ही बोलें। काम में व्यस्तता के चलते रोमांस को दरकिनार करना होगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गाय को भोजन करा दें और बृहस्पति के बीज मंत्र का जाप करें।

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज यात्रा फायदेमंद लेकिन महंगी साबित होगी। बाहरी लोगों के हस्तक्षेप के बावजूद आपको अपने जीवन साथी द्वारा हर संभव तरीके से सशक्त बनाया जाएगा।आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। कोई जरूरी काम आसानी से पूरा हो सकता है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शुक्र के बीज मंत्र का जाप करें व किसी छोटी बच्ची को उपहार दें।

3 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज आपको पुराने दोस्तों से मिलने का मौका मिलेगा। कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं। आज आपकी पुरानी यादें ताजा होंगी। आप फिट महसूस करेंगे।आपको मानसिक अशांति का अनुभव हो सकता है। वाणी की मधुरता से आप दूसरों को प्रभावित करने में सफल रहेंगे।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज पांच मीठी रोटी बनाएं तीन रोटी लाल गाय को खिलाएं

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं।आज का दिन कम समय में लाभ लेने के लालच को त्याग कर पूंजी लगाने का ध्यान रखें। काम के अधूरे रहने की पूरी संभावना है।आज लोग आपकी तारीफ करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे। आज आप एक बार फिर समय में वापस जा सकते हैं और शादी के शुरुआती दिनों के प्यार और रूमानियत को महसूस कर सकते हैं।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज रामायण का पाठ करें

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज का दिन आपकी मेहनत रंग लाएगी. कामकाज के मामले में आज का दिन बेहतर है। सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। आज माता का सहयोग प्राप्त होगा। आय में वृद्धि की पूरी संभावना है। सामाजिक मान-सम्मान में वृद्धि होगी। आज पुरानी समस्या का समाधान होगा। इस राशि के अविवाहित लोगों के लिए आज का दिन खास है, विवाह के कई प्रस्ताव आएंगे।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज किसी का बुरा नही करें

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज का दिन आपको दूसरों की जरूरतों पर भी ध्यान देना चाहिए. अगर आज आप किसी विवाद में फंसते हैं तो कटु टिप्पणी करने से बचें। नकारात्मक मानसिकता न रखें। पिता के स्वास्थ्य में सुधार होगा। व्यावहारिक कारणों से आप यात्रा कर सकते हैं।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शुक्रवार का व्रत करें

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज घर में काम करते समय विशेष ध्यान रखें। घरेलू सामानों का लापरवाही से इस्तेमाल करना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। निवेश के लिए दिन अच्छा है, लेकिन उचित सलाह से ही निवेश करें। दोस्तों के साथ शाम का समय बिताना न सिर्फ दिलचस्प होगा, बल्कि साथ में छुट्टियां बिताने के प्लान पर भी चर्चा होगी।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज मेन दरवाजे पर स्वास्तिक बनायें

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज आपके लिए पर्याप्त समय रहेगा, जिसका आप भरपूर फायदा उठाएंगे। मार्केटिंग से जुड़े लोगों के लिए दिन अच्छा है, लाभ के बेहतर अवसर मिलेंगे। जीवनसाथी के साथ खरीदारी करने जा सकते हैं। आपको अपने लिए एक पोशाक पसंद आ सकती है। स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। आज आपको मेहनत का पूरा लाभ मिलेगा। आसपास के लोगों का भी सहयोग मिलेगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्यदेव को नमस्कार, आपके धन में वृद्धि होगी।

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज घर पर मेहमानों का आगमन दिन को अच्छा और खुशनुमा बना देगा. भोलेनाथ की कृपा दृष्टि बनी रहेगी। नया काम शुरू करने के लिए समय आपके लिए अनुकूल है। परिवार के सभी सदस्यों के सुख में वृद्धि होगी। पिछले दिनों से चल रहे किसी बड़े लेन-देन को निपटाने में प्रसन्नता होगी, मानसिक रूप से आप स्वस्थ रहेंगे।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मां लक्ष्मी की पूजा करें।


अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story