×

Maha Navami and Ram Navami: आज महा नवमी है, राम नवमी नहीं, जानें दोनों में अंतर

Maha Navami and Ram Navami: महा नवमी को शारदीय नवरात्रि के नौवें दिन के रूप में मनाया जाता है। इस दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Oct 2022 6:57 AM GMT (Updated on: 4 Oct 2022 7:06 AM GMT)
ram navmi and maha navmi
X

ram navmi and maha navmi (Image credit : social media)

Maha Navami and Ram Navami: नवरात्रि का त्योहार आज नौवें दिन भी जारी है। हर वर्ष ऐसा देखा गया है कि कई लोग भ्रम की स्थिति में महा नवमी के दिन राम नवमी की शुभकामना देते हैं। ऐसे में कई लोगों में भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है कि यह दिन महा नवमी है या राम नवमी। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी महा नवमी की जगह कई लोग राम नवमी की बधाई देते हुए दिख रहे हैं।

जैसा कि सोशल मीडिया पर भ्रम जारी है, यहां देखें महा नवमी और राम नवमी के बीच का अंतर:

महा नवमी को शारदीय नवरात्रि के नौवें दिन के रूप में मनाया जाता है। इस दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। देवी की पहचान देवी दुर्गा के नौवें अवतार के रूप में की जाती है, जिन्होंने राक्षस राजा महिषासुर का वध किया था।

इस दिन, जो नवरात्रि के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक है, भक्तों का मानना ​​है कि मां सिद्धिदात्री की पूजा करने से सौभाग्य और स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है।

महा नवमी के बाद दशहरा या विजयादशमी आती है, जब भगवान राम ने राक्षस रावण का वध किया था। इस दिन, देवी दुर्गा ने बुराई पर अच्छाई की जीत को मजबूत करते हुए महिषासुर का भी वध किया था।

वहीं हिन्दू पंचांग के अनुसार चैत्र मास के शुक्ल पक्ष में रामनवमी मनाई जाती है। मार्च-अप्रैल में मनाया जाने वाला दिन, चैत्र नवरात्रि के उत्सव का समापन करता है। इस दिन भगवन राम का जन्म हुआ था।

इस दिन, भक्त भगवान राम के जन्म को चिह्नित करते हैं, जो भगवान विष्णु के सातवें अवतार हैं। राम नवमी पर लोग भगवान राम की पूजा करते हैं और उनके लिए एक दिन का उपवास रखते हैं। कई लोग महाकाव्य रामायण को सुनते हैं। कुछ लोग इस दिन भगवान राम और देवी सीता का औपचारिक विवाह भी करते हैं।

महानवमी को दुर्गा नवमी भी कहते हैं

बता दें की महानवमी को दुर्गा नवमी भी कहते हैं। इस साल यह 4 अक्टूबर को पड़ रहा है, जो मंगलवार है। महा अष्टमी की तरह, महा नवमी भी सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक है जो पवित्र स्नान से शुरू होता है, जिसके बाद भक्त सुबह की आरती और पुष्पांजलि के रूप में देवता की पूजा करते हैं। प्रार्थना करने के बाद ही वे औपचारिक फल और मिठाई खाकर अपना उपवास तोड़ सकते हैं।

इस दिन, देवी को विदाई देने की रस्में निभाई जाती हैं क्योंकि वह अपने मायके छोड़ने की तैयारी करती हैं। इस शुभ दिन पर एक विशेष महास्नान या शोधोपचार पूजा भी की जाती है। बंगाल के कई अन्य क्षेत्रों में, भक्त पंडालों में इकट्ठा होते हैं क्योंकि वे तैयार होते हैं और कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेते हैं। इस दिन से एक निश्चित भावना जुड़ी होती है, क्योंकि यह सभी उत्सवों के अंत का प्रतीक है। इस दिन हमेशा की तरह सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

देश के कई अन्य हिस्सों में, युवा और अविवाहित लड़कियों, जिन्हें युवावस्था प्राप्त नहीं हुई है, को कई घरों में दुर्गा के रूप में पूजा जाता है। उन्हें घरों में आमंत्रित किया जाता है क्योंकि उनके पैर धोए जाते हैं और उन्हें अलटा से सजाया जाता है। कंजंक के रूप में जानी जाने वाली लड़कियों को हलवा, पूरी, चना और अन्य उपहार भी दिए जाते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story