×

Navratri Puja Vidhi 2023: नवरात्रि में इस तरह माँ दुर्गा को करें प्रसन्न, होंगीं सब मनोकामनाएं पूरीं

Navratri Puja Vidhi 2023: देवी दुर्गा इस वर्ष हाथी पर सवार रहेंगी। इसे शुभ माना जाता है। देवी को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद पाने के लिए इन नौ दिनों में कुछ अनुष्ठान किए जाते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 9 Oct 2023 1:15 AM GMT (Updated on: 9 Oct 2023 1:15 AM GMT)
Navratri Puja Vidhi 2023
X

Navratri Puja Vidhi 2023 (Image Credit-Social Media)

Navratri Puja Vidhi 2023: नवरात्रि का त्यौहार बेहद शुभ माना जाता है और पूरे भारत में बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाता है। चूँकि अब नवरात्रि नजदीक आ गई है, इसलिए तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो चुकी हैं। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, इस वर्ष नवरात्रि 15 अक्टूबर, रविवार को शुरू होगी और 23 अक्टूबर को त्योहार के नौवें दिन समाप्त होगी, इसके बाद 24 अक्टूबर को दशहरा होगा। इन नौ दिनों के दौरान, देवी दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है। पूजा की जाती है और भक्त देवी का आशीर्वाद लेते हैं। ज्योतिषीय गणना के अनुसार, देवी दुर्गा इस वर्ष हाथी पर सवार रहेंगी। इसे शुभ माना जाता है। देवी को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद पाने के लिए इन नौ दिनों में कुछ अनुष्ठान किए जाते हैं।

माँ दुर्गा को ऐसे करें प्रसन्न

लोग विभिन्न अनुष्ठानों में शामिल होते हैं और सुख और सौभाग्य के लिए प्रार्थना करते हैं। देवी को प्रसन्न करने के लिए, कुछ लोग मसालों और लौंग जैसी साधारण रसोई सामग्री की मदद लेते हैं। इससे न केवल देवता प्रसन्न होंगे, बल्कि भक्तों की किस्मत चमक सकती है और उनके जीवन में समृद्धि और खुशहाली आ सकती है।

ऐसा माना जाता है कि लौंग देवी दुर्गा को बहुत प्रिय है। इसलिए नौ दिनों तक उन्हें गुलाब के फूल के साथ लौंग का एक जोड़ा अर्पित करना आपके लिए फलदायी हो सकता है। -नवरात्रि के दौरान हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं। इसके बाद लौंग को तेल में डालें और भगवान से अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए प्रार्थना करें।

सुबह स्नान-ध्यान करने के बाद कपूर और लौंग को एक साथ जलाकर उसका धुआं पूरे घर में फैलाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से घर से सारी नकारात्मकता खत्म हो जाती है। इन नौ दिनों में शिवलिंग पर एक जोड़ा लौंग भी चढ़ाएं। इससे राहु और केतु के प्रभाव से मुक्ति मिल सकती है।

अगर आपको आर्थिक परेशानी है तो आप एक लौंग को पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने घर के किसी कोने में लटका दें। इससे आपको आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। अगर आप नौकरी की तलाश में हैं और कई चुनौतियों और असफलताओं का सामना कर रहे हैं, तो नवरात्रि के दौरान लौंग का एक जोड़ा लें और उसे अपने सिर के ऊपर से सात बार गोलाकार घुमाएं और फिर उसे देवी दुर्गा को अर्पित कर दें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story