TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Nazar Dosh Upay: क्या आपको भी अक्सर लग जाती है बुरी नजर, तो इन अचूक उपाय को अपनाकर पाएं छूटकारा

Nazar Dosh Upa : यदि आपको भी हमेशा बुरी नजर लग जाती है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसमें बताए गए कुछ अचूक उपाय आपको इस समस्या से निजात दिला सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 28 Nov 2023 11:16 AM GMT
Nazar Dosh Upay
X

Nazar Dosh Upay

Nazar Dosh Upay : धार्मिक मान्यता के अनुसार, नकारात्मक ऊर्जा से को बुरी नजर से जोड़कर देखा जाता है। इससे व्यक्ति और उसके आसपास की स्थिति में बदलाव आ सकता है। यह किसी व्यक्ति या वस्तु के ऊपर किसी नकारात्मक शक्ति का प्रभाव होने की मान्यता है। यदि किसी व्यक्ति को नजर लग गई है, तो मन में हमेशा अशांति बनी रहेगी। बनी हुई चीजें बिगड़ने लगेगी। इसके साथ ही व्यक्ति या वस्तु की सुंदरता, समृद्धि या स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वहीं, घर में कलेश, झगड़े, विवाद आदि बढ़ जाते हैं। यदि आपको भी लगे कि आप ऐसी परिस्थियों के शिकार हो गए हैं तो आज हम आपको कुछ अचूक उपाय बताएंगे, जिससे हर तरह की बुरी नजर छूमंतर हो जाएगी।

नजर लगने के लक्षण

व्यक्ति या वस्तु के साथ कोई अनार्थक बदलाव जैसे कि अचानक बीमारी, अस्वस्थता या अनुचित व्यवहार होता है जो कि नजर लगने की बीमारी होती है। घर में या व्यक्ति के आसपास की चीजों में खराबी या क्षति जैसे कि टूटी-फूटी चीजों का होना। बच्चों या किसी व्यक्ति को अनियमित रूप से बीमार रहना, जिसमें बुखार, सिर दर्द, उल्टी आदि शामिल है। जिन लोगों को नजर लगती है उन्हें हमेशा थकावट, चिड़चिड़ापन, घबराहट होती है। इसके अलावा नींद भी ठीक ढंग से नहीं आती है, जिसके कारण कार्य पूरे नहीं हो पाते हैं।



नजर उतारने के अचूक उपाय

नजरदोष या बुरी नजर से बचने के लिए नजरबंदी का प्रयोग किया जाता है, जैसे कि किसी कलाई में कलाईचूड़ा, बच्चों के लिए काली ताँबे की कंगनी या किसी कॉर्नर में काला टीका लगाया जाता है। बहुत से लोग नजर उतारने के लिए धार्मिक मंत्र या पूजा का प्रयोग करते हैं, जैसे कि लेमोन और चिल्ली को घर के दरवाज़े पर लगाना, तांत्रिक कला के मंत्रों का जाप करना, आदि। इसके अलावा, घर की साफ-सफाई करने और उसमें सुगंधित धूप जलाने से नजर बुरी ऊर्जा को दूर करने में मदद मिलती है। वहीं, कुछ लोग कई पौधों को नजर उतारने के लिए इस्तेमाल करते हैं, जैसे कि नीम या अलंकृत पौधे।



Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story