Numerology horoscope Today 14 October 2024: इस नंबर को मिलेगी सफलता, इनका दिन रहेगा थोड़ा भारी, जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल

Numerology Horoscope 14 October 2024 : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 13 Oct 2024 6:30 AM GMT (Updated on: 13 Oct 2024 6:31 AM GMT)
Numerology horoscope Today 14 October 2024: इस नंबर को मिलेगी सफलता, इनका दिन रहेगा थोड़ा भारी, जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल
X

Numerology horoscope Today 15 October 2024 :ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Numerology horoscope Today 15 October 2024 (कल का अंक ज्योतिष 15 अक्टूबर 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। दोस्तों के सहयोग से लाभ मिलेगा। सेहत के प्रति विशेष सावधानी बरतनी होगी। व्यवसायिक क्षमता का विस्तार होगा, यात्रा सुखद एवं धन लाभ, कार्य सिद्धि प्रदान करेगी। आज का दिन विद्यार्थियों के लिए सफलतादायक रहेगा।

शुभ अंक- 9

शुभ रंग- लाल

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज विष्णु भगवान की पूजा करें तो अच्छा रहेगा।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं खुशियों की सौगात लेकर आ रहा है, आज भाग्य का भरपूर सहयोग मिलेगा। दोपहर बाद परिस्थितियां अनुकूल रहेंगी। धन लाभ की समस्याएं दूर होंगी, बिजनेस में नई योजनाएं सफल होंगी, परिवार की समस्याएं सुलझेंगी।

शुभ अंक-3

शुभ रंग-सफेद

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गाय को खाना दें।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। जातक बिजनेस में अनावश्यक खर्च हो सकता है। खर्च सोच-विचार कर ही करें, हानि उठानी पड़ सकती है। आज का दिन मनोरंजन कार्यों में बितेगा, जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा। बाहर जाने का मन बनायेंगे।


शुभ अंक -2

शुभ रंग –पीला

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज के दिन सूर्य का ध्यान करें।।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज जातक बिजनेस में लाभ-हानि बराबर रहेगी, कुछ दिन छोड़कर भाग्य का साथ भी प्राप्त होगा। दूर की यात्रा स्थगित कर दें, क्योंकि न चाहते हुए भी आपके सामने प्रतिकूल परिस्थिति आएगी। कर्म के साथ भाग्य का साथ विद्यार्थियों को सफलता दिलाएगा।

शुभ अंक -4

शुभ रंग- नीला

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य का मंत्र जाप करें।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। जातक के लिए दिन बिजनेस में उतार-चढ़ाव बना रहेगा, निर्णय लेने से पहले सोच-विचार अवश्य करें। यात्रा मंगलमय एवं सफलता की नई राह दिखाएगी। विद्यार्थियों को आशातीत सफलता अवश्य मिलेगा

शुभ अंक-7

शुभ रंग -हरा

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज के दिन हरी चीजों का दान करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। जातक वाद-विवाद, मनमुटाव लेकर आ रहा है जिससे मन अशांत रहेगा, कार्य में विलम्ब होगा। दोपहर बाद परिश्रम के अनुपात में सफलता प्राप्त होगी। समय की अनुकूलता का लाभ उठाने से न चूकें। सेहत के प्रति ध्यान दें।

शुभ अंक-1

शुभ रंग- लाल

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज श्री विष्णु की पूजा करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। जातक सुख-समृद्धि के साधन बढेंगे, बिजनेस में लाभ, मान-प्रतिष्ठा एवं कार्य कुशलता से संतोष प्राप्त होगा। यात्रा में सावधानी बरतें, आज यात्रा लाभ नहीं देगी। शिक्षा क्षेत्र में विद्यार्थियों के लिए कोई शुभ परिणाम सामने आएगा।

शुभ अंक – 5

शुभ रंग- केसरिया

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शिवजी की पूजा करें

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं ,आज मन में संयम बनाकर चलना ही श्रेयस्कर होगा। निकट दूर की छोटी-मोटी यात्राऐं लाभदायक रहेंगी। दोस्तों के सहयोग से जहां मन प्रसन्न होगा वहीं शिक्षा के क्षेत्र में लाभ होगा।

शुभ अंक -6

शुभ रंग- नीला

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गणेश जी स्तुति करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं। जातक संबंधों में थोड़ी दूरी का एहसास हो सकता है। खर्च आमदनी की तुलना में बहुत ज्यादा हो सकता है, लेकिन आय के नये साधन बनेंगे। नौकरी में कार्यभार रहेगा। बिजनेस अच्‍छा चलेगा।

शुभ अंक- 9

शुभ रंग-लाल

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिवNumerology Horoscope 13 October 2024 : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल चालीसा का पाठ करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story