Numerology horoscope Tomorrow 14 September 2024 : अपना भाग्यशाली है नंबर, जानने के लिए पढ़िये अंक ज्योतिष राशिफल

Numerology horoscope Tomorrow 14 September 2024 : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 13 Sep 2024 8:29 AM GMT
Numerology horoscope Tomorrow 14 September 2024 : अपना भाग्यशाली है नंबर, जानने के लिए पढ़िये अंक ज्योतिष राशिफल
X

Numerology horoscope Tomorrow 14 September 2024 :: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Numerology horoscope Tomorrow 14 September 2024 : 4 (कल का अंक ज्योतिष 14सितंबर 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)समय बहुत ही अच्छा चल रहा । आज भाग्य उनके साथ ऐसे में उन्हें अपने भाग्य पर भरोसा रख अपना काम करना चाहिए,आराम करना न करें,निवेश से बचें। दोस्तों के साथ बाहर ख़ुशी के पल बिताएंगे।

शुभ अंक- 9

शुभ रंग- हल्दी पीला

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मां लक्ष्मी की उपासना करें।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)बहुत ही लाभदायक होगा। जीवन साथी के साथ सम्बंध मधुर रहेंगे। बिजनेस बढेगा।धन आगमन के योग बनेंगे।साथी की छोटी-मोटी भूल को अनदेखा करें। लोगों से मिलने-जुलने का और अपने शौक़ पूरे करने का पर्याप्त समय

शुभ अंक-3

शुभ रंग- मेहरून

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज छोटी कन्याओं को कपड़े दान करें।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)नए लोगों से प्रोफेशनल संबंध बन सकते हैं। अचल संपत्ति से भी फायदा होगा। आज आपको अपनी प्रतिभा दिखाने के मौके मिल सकते हैं।ऑफिस में दूसरे के काम का क्रेडिट ना लें।

शुभ अंक -2

शुभ रंग – सिल्वर

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सफेद शंख की पूजा करें।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)अनियोजित खर्च बढ़ सकते है। धर्म में रूचि बढ़ेगी।जातक अपने परिवार को ज्यादा महत्व देंगे। आप पूरा दिन अपने परिवार को ध्यान में रखकर योजना बनायेंगे। परिवार की ओर से भी आपको आज विशेष प्रतिक्रिया मिलेगी। आपका विशेष ख्याल रखा जाएगा

शुभ अंक -4

शुभ रंग- बैंगनी

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज चांदी का सिक्का जेब में रखें।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)नशा से निजात पाने के लिए उचित है, नहीं तो बाद में इससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होगा। यह न सिर्फ़ शरीर को नुक़सान पहुंचाता है, बल्कि दिमाग़ पर भी असरदार है। अपने दोस्त से बहुत लंबे समय बाद मिलेंगे। जीवनसाथी के साथ सबकुछ भूलकर रोमांटिक वक्त बिताएंगे।

शुभ अंक-7

शुभ रंग -केसरिया

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज ‘ऊँ भौमाय नम:’ मंत्र का 11 बार जाप करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)जीवनसाथी के साथ बेहतरीन दिन है। यह न केवल आपका मन हल्का करेगा, बल्कि आप दोनों के बीच मतभेद दूर करने में भी मदद करेगा। जज़्बात क़ाबू में रखें, नहीं तो रिश्ते में खटास हो सकती है। पुराने दोस्त से मिल सकते है। इस दिन को यादगार बनाएं। नौकरी पर ध्यान दें।

शुभ अंक-1

शुभ रंग- सफेद

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मूंग के लड्डू गणेश जी को भोग लगाएं।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)शान्त और तनाव-रहित रहें। मनोरंजन और मेकअप पर ख़र्च न करें। जीवनसाथी के मामलों में ज़रूरत से ज़्यादा ना दखल दें। ग़ुस्से से बचें। साथी को पर्याप्त समय न दें, तो वह नाराज़ सकते है।

शुभ अंक – 5

शुभ रंग- सी ग्रीन

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज जरूरतमंदों में अन्न दान करें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)आप दूसरों पर कुछ ज़्यादा ख़र्चा कर सकते हैं। ऐसे दोस्तों के साथ बाहर जाएं, जो सकारात्मक और मददगार स्वभाव के हैं। जीवन-साथी थोड़ा अजीब व्यवहार कर सकता है। लेकिन सब्र रखें। साथी को लाल या नारंगी कोई भी वस्तु गिफ्ट करने से लव लाइफ बढ़िया चलेगी।

शुभ अंक -6

शुभ रंग- गेहुआँ

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज जरूरतमंदों में अन्न दान करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)घर में शांति और सुकून का माहौल बनाए रखने के लिए तालमेल से काम लें।संभावना है कि आपके और जीवनसाथी के बीच तनाव बढ़ सकता है। इससे बचाव करें। क्रिटिएविटी को नया आयाम देने के लिए अच्छा दिन है। बिस्तर के पायों में तांबे की चार कील गाड़ने से सेहत अच्छी रहेगी।

शुभ अंक- 9

शुभ रंग-गुलाबी

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज धार्मिक कार्यों में योगदान दें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story