Numerology Horoscope Tomorrow 19 September 2024 : क्या है आज का लकी नंबर, जानिए अपना अंक ज्योतिष राशिफल

Numerology Horoscope Tomorrow 19 September 2024 : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 18 Sep 2024 8:04 AM GMT
Numerology Horoscope Tomorrow 19 September 2024 : क्या है आज का लकी नंबर, जानिए अपना अंक ज्योतिष राशिफल
X

Aaj Ka Ank Jyotish 19 September 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 19 September 2024 (कल का अंक ज्योतिष 19 सितंबर 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज नये दोस्त बनेगे। आज अपने नये कार्यों को करने का कुछ नया प्लान बनायेंगे। आपको बहुत कुछ नया सिखने को मिलेगा। आपका पूरा ध्यान अपने करियर को आगे बढ़ाने पर रहेगा।

शुभ अंक- 9

शुभ रंग- हल्दी पीला

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज किसी कन्या को काला वस्त्र दान दें, लाभ मिलेगा।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं खुशियों में वृद्धि होगी। छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आयेगा, गुस्से को कंट्रोल करें, फायदेमंद रहेगा। प्रमोशन का योग है। खुशनुमा व्यवहार घर में ख़ुशी का माहौल देगा। भविष्य को बेहतर बनाने के लिए नये कदम उठायेंगे। बच्चें गर्व करने की वजह देंगे। बाहर ना जाएं।

शुभ अंक-3

शुभ रंग- सफेद

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज घर में पूजा अवश्य करें भाग्य आपके साथ है।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। काम में जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा, जिससे मन प्रसन्न होगा। जो जातक सरकारी नौकरी करते है, उनका प्रमोशन का योग है

शुभ अंक -2

शुभ रंग – सिल्वर

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज श्री विष्णु की केसर का तिलक लगाकर पूजा एवं नारायण कवच का पाठ करें।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। जीवनसाथी के व्यवहार से प्रभावित होंगे। आज आपके सेहत में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। किसी मामले को बातचीत और शांति से सुलझाने की कोशिश करें। काम में जल्दबाजी करने से बचें। नौकरी में सावधान रहे।

शुभ अंक -4

शुभ रंग- बैंगनी

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज श्री गणेश की पूजा में गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। मेहनत के बल पर धन लाभ होगा। आज जातक पारिवारिक जिम्मेदारियों को बेहतर ढंग से पूरा कर लेंगे।तरक्की के नये रास्ते खुलेंगे।ऑफिस में काम से खुश होकर जातक की तारीफ करेंगें। अपनी वाणी पर संयम रखें।

शुभ अंक-5

शुभ रंग -केसरिया

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज केले के पेड़ के नीचे दीप जलायें

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आत्मविश्वास बढ़ेगा। बिजनेस में फायदा होने के योग है। किसी काम को पूरा करने के लिए सहयोगी की मदद लेनी पड़ेगी। शादी-शुदा लोगों के जीवन में खुशियां आएगी।

शुभ अंक-6

शुभ रंग- सफेद

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज बजरंग बाण का पाठ करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। कुछ लोगों को किसी न किसी तरह की मदद की जरूरत होगी। विद्यार्थियों का मन पढ़ाई से हट सकता है, अच्छा रहेगा पढ़ाई पर ध्यान दें। कला और साहित्य के लोगों के लिए आज का दिन फायदेमंद रहेगा।

शुभ अंक – 5

शुभ रंग- सी ग्रीन

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आजदेवी मां को लाल चुनरी अर्पित करें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैंकिसी नई योजना को बनाने में सफल होंगे। आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी।किसी काम में माता-पिता की ली गई सलाह आपके लिए लाभदायक होगी। भाई- बहनों के साथ आपके संबंध बेहतर होंगे। अगर किसी जरूरी काम को पूरा करने करना चाहते हैं तो वो आज हो जाएगा।

शुभ अंक -6

शुभ रंग- गेहुआँ

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज श्रीभगवान श्रीगणेश को पूजा की सुपारी चढ़ाएं।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं। घर परिवार में खुशियों का आगमन होगा। कहीं से शुभ समाचार मिलने से परिवार में उत्सव का माहौल बनेगा। सामाजिक स्तर पर आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी।। शाम को बच्चों के साथ अच्छा टाइम बीतेगा।प्रेम संबंध के लिए दिन अच्छा रहने वाला है।

शुभ अंक- 9

शुभ रंग-गुलाबी

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज किसी गरीब व्यक्ति को मिठाई का दान करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story