TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Numerology Horoscope 28 Sep 2024 : इस नंबर को मिलेगा प्रमोशन, लगेगा जीवन में चार चांद, जानिए अंक ज्योतिष राशिफल

Numerology Horoscope 28 Sep 2024 : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 27 Sep 2024 7:19 AM GMT
Numerology Horoscope 28 Sep 2024 : इस नंबर को मिलेगा प्रमोशन, लगेगा जीवन में चार चांद, जानिए अंक ज्योतिष राशिफल
X

Numerology horoscope Today 28 September 2024 :ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Numerology horoscope Today 28 September 2024 (कल का अंक ज्योतिष 28 सितंबर 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। पढ़ाई में आपकी संतान का परचम लहरेगा। नौकरी व बिजनेस में सामान्य स्थिति है। सेहत से परेशान रहेंगे। घर में मनपंसद वस्तुओं की खरीद कर सकते है । धार्मिक काम में लगेंगे।

शुभ अंक- 9

शुभ रंग- हल्दी पीला

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज घर से निकलते वक्त दही खाएँ।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं अचानक अनदेखा मुनाफा भी मिले। आर्थिक स्थिति में मजबूती आएगी। संतान की तरफ से खुशखबरी मिलेगी। बिजनेस के नए अवसर प्राप्त होंगे। नौकरी वालों के लिए तरक्की का समय है।

शुभ अंक-3

शुभ रंग- मेहरून

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज कुत्ते को हर दिन रोटी खिलाएं।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। जातक के लिए अच्छा रहने वाला है। अधूरे काम बनेंगे। सरकार से जुड़े मामलों में प्रगति होगी। नए अनुबंध सिरे चढ़ेंगे।आप परेशान रहेंगे। अपने संतान की वजह से खुशी का अहसास होगा।

शुभ अंक -2

शुभ रंग – सिल्वर

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शनि मंदिर में तिल और तेल का दान दें।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज धन लाभ होगा। नौकरी में प्रमोशन व बिजनेस में लाभ के योग है। स्वास्थ्य सामान्य तौर पर अच्छा रहेगा। पढ़ाई में विद्यार्थियों का मन लगेगा । सहयोग मिलेगा जिससे हर काम आसान होगा।

शुभ अंक -4

शुभ रंग- बैंगनी

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनिवार के दिन गरीबों और असहायों को भोजन करायें।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। जातक सेहत को लेकर परेशान रहेंगे, बाहर जाने से पहले अहतियात बरत लें और वाहन संभल कर चलायें। व्यवसाय के सिलसिले में यात्रा और भगदौड़ बनी रहेगी। नौकरी में सफलता मिलने से परिवार में खुशियां दोगुनी होगी। दोस्त की शादी का गवाह बनेंगे।

शुभ अंक-7

शुभ रंग -केसरिया

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पशु-पक्षियों के लिए जल का इंतजाम करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। जातक अगर नौकरी कर रहे हैं तो काम के लिए परेशानी हो सकती है । बिजनेस में सामान्य रहेगा। पत्नी के साथ अनबन होगी, लेकिन समझदारी से मामला सुलझा लेंगे। दोस्तों से मिलना-जुलना दिन को ताजगी से भरा बना देगा।

शुभ अंक-1

शुभ रंग- सफेद

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शारीरिक कष्ट से मुक्ति के लिए मंदिर की सफाई करें

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। जातक परिवार का सहयोग मिलेगा । संबंधों मे समान्य स्थिति रहेगी। सेहत से परेशान रहेंगे। किसी उलझन को सविवेक से सुलझा लेंगे। बच्चों के साथ मस्ती करेंगे, विद्यार्थियों का मन पढ़ने में लगेगा।

शुभ अंक – 5

शुभ रंग- सी ग्रीन

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सुंदरकांड का पाठ करेंगे तो अच्छा रहेगा।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं जातक नौकरी में बॉस से जिम्मेदारी मिलेगी, लेकिन अपने सहयोगी से इसमें सहयोग की उम्मीद न करें। व्यापार में सतर्क रहेंगे, कोई धोखा दे सकता है। परिवार के साथ अच्छा समय गुजरेगा। गरीबों को भोजन कराएं।

शुभ अंक -6

शुभ रंग- गेहुआँ

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज लोहे का समान अपने लिए न खरीदें, बल्कि दान में दें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं। आपको पारिवारिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आपके आर्थिक पक्ष, धन के मामले में मामूली सुधार आएगा। यह समय सेहत के लिए भी मिला-जुला रहेगा। नौकरी करने वाले इस समय देर करने से बचें।

शुभ अंक- 9

शुभ रंग-गुलाबी

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनि मंत्र का 108 बार जाप करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story