TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Numerology Horoscope 30 Sep 2024 :किस नंबर की लगेगी लॉटरी, जानिए अपना आज का लकी अंक ज्योतिष

Numerology Horoscope 30 Sep 2024 : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 29 Sep 2024 11:37 AM GMT
Numerology Horoscope 30 Sep 2024 :किस नंबर की लगेगी लॉटरी, जानिए अपना आज का लकी अंक ज्योतिष
X

Numerology horoscope Today 30 September 2024 :ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Numerology horoscope Today 30 September 2024 (कल का अंक ज्योतिष 30 सितंबर 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। मुश्किल भरा रहेगा। ऐसी स्थिति पूरे दिन बनी रहेगी। हॉस्पिटल भी जाना पड़ सकता है। मेष राशि वाले आप बिजनेस बढ़ाने के लिए अधिक मेहनत करेंगे।लोगों के साथ सम्पर्क में रहने से लाभ होगा। कानूनी व लेन-देन के मामले में बात बनती दिखेगी।

शुभ अंक- 9

शुभ रंग- हल्दी पीला

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिव पुराण का पाठ करें।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं अपने आजीविका के साधनों में अधिक लाभ कमा सकते है। वैवाहिक जीवन मे भी अच्छी स्थिति बनी रहेगी। जिससे आप प्रसन्न रहेंगे। प्यार की शुरूआत के लिए भी अच्छा है। आप जिसे काफी दिनों से ढूंढ रहे थे वो मिल सकता है।

शुभ अंक-3

शुभ रंग- मेहरून

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज किसी से झूठ न बोले।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। धन के मामले में भी दिन अच्छा है आय के स्त्रोत बनेंगे। छात्रों का पढ़ने में मन लगेगा। सफलता पाने के लिए मेहनत करने में ना चुकें। कला व अभिनय के लिए सोमवार अनुकूल है। ज्यादा काम व दौड़-भाग की वजह से स्वास्थ में गिरावट आएगी।

शुभ अंक -2

शुभ रंग – सिल्वर

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज दूसरों की मदद करें

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज स्वास्थ्य की दृष्टि से प्रतिकूल रहेगा।पढ़ाई के लिए आपके अनुकूल रहेगा कला व विज्ञान के क्षेत्र में प्रसिद्धि मिल सकती है। जीवन साथी के साथ नोंक-झोंक नहीं होने वाली। आप घर केकामों में ज्यादा वक्त देने वाले है।

शुभ अंक -4

शुभ रंग- बैंगनी

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज उड़द तिल और गंगा जल से शिव की पूजा करें

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। जातक घर परिवार की जिम्मेदारियों को निभाते नजर आएंगे। कोई परेशानी से घबराएं नहीं, समय आपके पक्ष में है । परिणाम सकारात्मक है। विद्यार्थियों को भी मेहनत करनी होगी। निजी संबंध में मनमुटाव होंगे।

शुभ अंक-7

शुभ रंग -केसरिया

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पशु-पक्षियों के लिए जल का इंतजाम करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। जातक प्रतिष्ठा बढ़ेगी साथ में शत्रु भी। रिश्तों के लिए दिन अच्छा नहीं है। मनमुटाव व बहस बाजी हो सकती ह। दोस्तों से रिश्ते टूट सकते हैँ। आपके स्वास्थ्य के लिए सही है। हर काम में मन लगेगा। यात्रा भी कर सकते है।

शुभ अंक-1

शुभ रंग- सफेद

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गणेश जी को मोदक चढ़ायेंगे तो लाभ होगा।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज जातक आध्यात्मिक रहेंगे। नौकरी में तनाव की स्थिति रहेगी। धैर्य से काम लें। तुला राशि वाले व्यापार में उतार –चढ़ाव रहेगा। कहीं से धन लाभ होगा। माता-पिता का स्वास्थ्य पर ध्यान दें। निजी संबंध प्रगाढ़ होंगे। विद्या के क्षेत्र में प्रयासरत रहेंगे।

शुभ अंक – 5

शुभ रंग- सी ग्रीन

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज का दिन दूध से शिव जी का जलाभिषेक करें

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं जातक का दिन काम में आप घर के बड़ों से मदद भी लें। आपके लिए दिन उमंग व उत्साह वाला है। नौकरी के मामले में सकारात्मक परिणाम मिलेगा। पत्नी की जरूरतों का ख्याल रखेंगे। बच्चों के लिए जरूरी चीजों की खरीदारी करेंगे।

शुभ अंक -6

शुभ रंग- गेहुआँ

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिव भगवान का रुद्राभिषेक करवायें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।हर परिस्थिति में खुद को ढालने में आप सक्षम रहेंगे। लेकिन शादीशुदा के लिए तनाव वाला रहेगा। धनु राशि की गणना के अनुसार जातक को ससुराल पक्ष से तनाव मिल सकते है।बिजनेस व निवेश पर ध्यान दें। खर्च अधिक होंगे।

शुभ अंक- 9

शुभ रंग-गुलाबी

आज का 9 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आजमहामृत्युंजय मंत्र का जाप करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story