×

Pitru Paksha 2022: पितृ पक्ष का महत्वपूर्ण दिन भरणी श्राद्ध है इस दिन, इन बातों का रखें ख्याल

Pitru Paksha 2022: भरणी श्राद्ध पितृ पक्ष के दौरान एक शुभ अनुष्ठान है जब 'अपराहन काल' के दौरान 'भरणी' नक्षत्र मौजूद होता है। सबसे अधिक संभावना है...

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 12 Sep 2022 2:58 PM GMT
Pitru paksha
X

Pitru paksha( Image credit: Newstrack)

Pitru Paksha Bharani Shradh 2022: हिंदू धर्म में, श्राद्ध अनुष्ठान एक महत्वपूर्ण पालन है। इस दिन भक्त अपने मृत पूर्वजों की आत्माओं को मुक्ति और शांति प्रदान करने के लिए उनकी पूजा करते हैं। पारंपरिक हिंदू कैलेंडर में 'अश्विन' के महीने में 'कृष्ण पक्ष' (चंद्रमा के घटते चरण) के दौरान 'पितृ पक्ष' (पूर्वजों को समर्पित पखवाड़ा) के दौरान श्राद्ध पूजा की जाती है।

भरणी श्राद्ध पितृ पक्ष के दौरान एक शुभ अनुष्ठान है जब 'अपराहन काल' के दौरान 'भरणी' नक्षत्र मौजूद होता है। सबसे अधिक संभावना है, यह नक्षत्र 'चतुर्थी' (चौथे दिन) तिथि या 'पंचमी' (5 वें दिन) के दौरान प्रबल होता है। तिथि और इसे क्रमशः 'चौथ भरणी' और 'भरणी पंचमी' कहा जाता है। मृतक परिवार के सदस्य का श्राद्ध समारोह भी भरणी नक्षत्र में किया जा सकता है, साथ ही वह तिथि जो मृत्यु की वास्तविक तिथि को चिह्नित करती है। यह मृतकों की आत्मा को मुक्त करता है और उन्हें अनंत काल तक शांति प्रदान करता है।

हिंदू भक्त आमतौर पर काशी (वाराणसी), गया और रामेश्वरम में भरणी श्राद्ध करते हैं।

भरणी श्राद्ध के दौरान अनुष्ठान:

भरणी नक्षत्र श्राद्ध आमतौर पर व्यक्ति की मृत्यु के बाद एक बार किया जाता है; हालाँकि, 'धर्मसिंधु' के अनुसार, यह प्रत्येक वर्ष किया जा सकता है। यह अनुष्ठान बहुत ही शुभ और महत्वपूर्ण माना जाता है; इसलिए, देखने वाले व्यक्ति को अनुष्ठान की पवित्रता बनाए रखनी चाहिए।

व्यक्ति, विशेष रूप से परिवार का पुरुष मुखिया, मृत आत्मा की संतुष्टि और मुक्ति के लिए कई संस्कार और पूजा करता है। 'पिंडा पूजा,' 'पिंड विसर्जन' और 'ब्राह्मण सुवासिनी', अन्य अनुष्ठानों के साथ, एक जानकार पुजारी के मार्गदर्शन में किया जाता है।

भरणी श्राद्ध करने वाले व्यक्ति को बाल कटवाने, दाढ़ी बनाने से बचना चाहिए और अपनी इंद्रियों पर नियंत्रण रखना चाहिए। 'तर्पण' के पूरा होने के बाद, ब्राह्मणों को 'सात्विक' भोजन, मिठाई, कपड़े और दक्षिणा दी जाती है। यह अनुष्ठान बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि, हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, ब्राह्मणों द्वारा खाया गया भोजन मृत आत्माओं तक पहुंचता है।

भरणी श्राद्ध के दिन कौवे को भी वही भोजन कराना चाहिए, जो भगवान यम के दूत माने जाते हैं। कौवे के अलावा, कुत्तों और गायों को भी खिलाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि भरणी श्राद्ध को धार्मिक रूप से और पूरी भक्ति के साथ करने से मुक्त आत्मा को शांति मिलती है। बदले में, वे अपने वंशजों को शांति, सुरक्षा और समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं।

भरणी श्राद्ध का महत्वपूर्ण समय

सूर्योदय 14 सितंबर, 2022 सुबह 6:16 बजे से सूर्यास्त 14 सितंबर, 2022 शाम 6:28 बजे

प्रतिपदा तिथि 10 सितंबर, 2022 दोपहर 3:29 बजे शुरू होगी- प्रतिपदा तिथि समाप्त 11 सितंबर, 2022 दोपहर 1:15 बजे

अपर्णा काल 14 सितंबर, 1:35 अपराह्न - 14 सितंबर, 4:01 अपराह्न

कुटुप मुहूर्त 14 सितंबर, 11:58 पूर्वाह्न - 14 सितंबर, 12:46 अपराह्न

रोहिना मुहूर्त 14 सितंबर, 12:46 अपराह्न - 14 सितंबर, 1:35 अपराह्न

भरणी नक्षत्र 14 सितंबर, 2022 सुबह 6:57 बजे शुरू होगा

भरणी नक्षत्र समाप्त 15 सितंबर, 2022 सुबह 8:05 बजे

भरणी श्राद्ध का महत्व:

भरणी श्राद्ध और श्राद्ध पूजा के अन्य रूपों का उल्लेख कई हिंदू पुराणों जैसे 'मत्स्य पुराण,' 'अग्नि पुराण' और 'गरुड़ पुराण' में किया गया है। भरणी श्राद्ध पितृ पक्ष के दौरान एक महत्वपूर्ण दिन है और इसे इस रूप में भी जाना जाता है। 'महा भरणी श्राद्ध।' ऐसा इसलिए है क्योंकि मृत्यु के देवता यम 'भरणी' नक्षत्र पर शासन करते हैं। यह कहा गया है कि भरणी श्राद्ध के गुण वही हैं जो गया श्राद्ध के हैं।

इसके अलावा, यह माना जाता है कि भरणी नक्षत्र के दौरान चतुर्थी या पंचमी तिथि पर पैतृक संस्कार करना विशेष महत्व रखता है। महालय अमावस्या के बाद, यह दिन पितृ श्राद्ध अनुष्ठान के दौरान सबसे अधिक मनाया जाने वाला दिन है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story