×

Pitru paksh 2022: श्राद्ध काल के 15 दिनों में इन गलतियों से बचना है जरुरी

Pitru Paksha 2022 Shradh Period: पितृपक्ष या श्राद्ध 10 सितंबर को शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को शुरू हुआ और 25 सितंबर, 2022 को समाप्त होगा, जो कि सर्व पितृ अमावस्या, कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Sep 2022 10:49 AM GMT
Pitru Paksha 2022
X

Pitru Paksha 2022: हमारे पितृ इस तरह गृहण करते हैं हमारा भोग (social media)

Click the Play button to listen to article

Pitru paksh 2022: हिंदू पितृ पक्ष का पालन करते हैं, जिसे श्राद्ध या श्राद्ध के रूप में भी जाना जाता है, अपने पूर्वजों का सम्मान करने के लिए 15 दिनों के अनुष्ठान के रूप में। मृतक का सबसे बड़ा पुत्र पितृ पक्ष के दौरान पितृलोक में रहने वाले पूर्वजों को प्रसाद भेंट करके श्राद्ध का अभ्यास करता है।

पितृपक्ष या श्राद्ध 10 सितंबर को शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को शुरू हुआ और 25 सितंबर, 2022 को समाप्त होगा, जो कि सर्व पितृ अमावस्या, कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि है।

ऐसा माना जाता है कि इस अवधि के दौरान किए गए अनुष्ठान पूर्वजों को मोक्ष या मोक्ष प्राप्त करने में मदद करते हैं। हिंदू इन दो हफ्तों के दौरान तर्पण, श्राद्ध और पिंड दान सहित अनुष्ठान करते हैं और अपने पूर्वजों की मुक्ति के लिए प्रार्थना करते हैं। इन 15 पवित्र दिनों के दौरान किसी भी बाधा से बचने के लिए कुछ गलतियों से बचना चाहिए।

तो आइये जानते हैं कि पितृपक्ष के पवित्र 15 दिनों में किन गलतियों से बचना चाहिए :

- मांसाहारी खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें। शराब, तंबाकू और मांस, प्याज, लहसुन और बैगन जैसे भोजन से भी बचना चाहिए।

- घर के जो सदस्य श्राद्ध कर्म करते हैं, उन्हें पितृ पक्ष के पहले दिन से अपने नाखून काटने, बाल कटवाने या हजामत बनाने से बचना चाहिए। उसे भी ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए।

- श्राद्ध सूर्यास्त से पहले करना चाहिए क्योंकि इसके बाद करना अशुभ माना जाता है।

- पितृ पक्ष में यदि कोई पशु या पक्षी आपके द्वार पर आता है तो उसे भोजन अवश्य कराएं। पितृ पक्ष के दौरान कुत्तों, गायों और कौवे जैसे जानवरों को खिलाएं।

- पितृ पक्ष में पत्ते पर खाना और पत्ते पर ब्राह्मण को खाना खिलाना शुभ होता है।

-इस दौरान कोई भी शुभ कार्य करने और पितृ पक्ष के दौरान नए कपड़े पहनने या खरीदने से बचें। विवाह और सगाई जैसा कोई शुभ कार्य भी नहीं करना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story