×

यहां अनोखा है श्राद्धकर्म: कब्र पर चढ़ाते हैं शराब, पतंग उड़ाकर पूर्वजों को करते हैं याद

हमारे देश में अभी पितृ पक्ष चल रहा है। इस दौरान पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए स्नान, दान, तर्पण समेत अन्य धार्मिक अनुष्ठान किए जाते हैं। श्राद्ध सिर्फ हमारे यहां ही नहीं होता, दुनिया के और भी देशों में होती है, बस तरीका अलग और अनोखा होता है।

suman
Published on: 7 May 2023 9:17 AM GMT (Updated on: 7 May 2023 10:25 AM GMT)
यहां अनोखा है श्राद्धकर्म: कब्र पर चढ़ाते हैं शराब, पतंग उड़ाकर पूर्वजों को करते हैं याद
X

जयपुर: हमारे देश में पितृ पक्ष के दौरान पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए स्नान, दान, तर्पण समेत अन्य धार्मिक अनुष्ठान किए जाते हैं। श्राद्ध सिर्फ हमारे यहां ही नहीं होता, दुनिया के और भी देशों में भी होता है, बस तरीका अलग और अनोखा होता है। हम आपको दुनिया की एक ऐसी अनूठी ट्रेडिशन के बारे में बता रहे हैं। से सुनकर आपको थोड़ा अचरज भी हो सकता है ।

इंडिया में होने वाले श्राद्ध की तरह ही चीन में भी किंगमिंग फेस्टिवल होता है। हर साल के 104 वें दिन चीन के लोग अपने पूर्वजों को याद करते हैं। मतलब अप्रैल के महीने में मृत परिजनों को याद करते हैं। परिवार के सभी लोग अपने मृत परिजनों की कब्रों पर जाते हैं, वहां साफ-सफाई करते हैं और फूलों से कब्र की सजावट करते हैं।

खुद बढ़ाओ सैलरी! तुरंत पकड़ें ये नौकरी, महिला ने बढ़ाए 27 लाख सालाना

टॉम्ब स्वीपिंग डे

चीन में इस दिन को टॉम्ब स्वीपिंग डे भी कहा जाता है। इस दिन पूर्वजों की कब्रों पर खाने के समान और शराब चढ़ाई जाती है। बच्चों की कब्र पर गिफ्ट और चॉकलेट चढ़ाए जाते हैं और बच्चों के बीच चॉकलेट-बिस्किट बांटे जाते हैं।चीन के कुछ हिस्सों में इस दिन पतंग उड़ाने की परंपरा भी है।

इससे पूर्वज देते हैं आशीर्वाद

इंडियन क्लचर की तरह चीनी भी मानते हैं कि उन्हें ऐसा करते देख आत्माएं खुशी होती हैं और उन्हें आशीर्वाद देती हैं। चीन की तरह ताईवान में भी इसी तरह पूर्वजों को याद किया जाता है। वहां 5 अप्रैल को ये दिन मनाया जाता है और सरकारी छुट्टी रहती है। चीन और ताईवान में माना जाता है कि पूर्वजों की आत्मा हमेशा उन पर नजर रखती है और उनके कर्मों को देखते हुए आशीर्वाद देती है।

suman

suman

Next Story